दो साल में ही टूट गया रिश्ता, ब्रिटिश पार्टनर ने छोड़ा ईशा अंबानी की रिलायंस रिटेल का साथ, धड़ाधड़ बंद होने लगी दुकानें
Advertisement
trendingNow12396491

दो साल में ही टूट गया रिश्ता, ब्रिटिश पार्टनर ने छोड़ा ईशा अंबानी की रिलायंस रिटेल का साथ, धड़ाधड़ बंद होने लगी दुकानें

Isha Ambani Company: रिलायंस रिटेल और ब्रिटिश पार्टनर क्लार्क्स के बीच साझेदारी खत्म हो गई है. ब्रिटेन के पॉपुलर फुटवियर ब्रांड क्लार्क्स ने रिलायंस रिटेल के साथ अपनी डील तोड़ दी है.  रिलायंस के साथ साझेदारी खत्म होने के बाद क्लार्क्स ने भारत में अपने स्टोर बंद करना शुरू कर दिया है

reliance retail

Reliance Retail: भारत और एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani) बिजनेस एक्सपेंशन पर काम कर रहे हैं. कंपनी ने बीते कुछ सालों में कई विदेशों कंपनियों के साथ साझेदारी की है. खासकर रिटेल सेक्टर में कंपनी लगातार अपने पैर पसार रही हैं. रिलायंस रिटेल की कमान संभाल रही ईशा अंबानी चीन, अमेरिका,ब्रिटेन की कंपनियों को भारत लेकर आई हैं, लेकिन अब एक बड़ी कंपनी ने रिलायंस रिटेल के साथ साझेदारी तोड़ ली है.  साझेदारी टूटने के बाद ही ब्रिटेन की पॉपुलर फुटवेयर कंपनी क्लार्क्स की शॉप्स बंद होने लगी है. 

कंपनी ने तोड़ी मुकेश अंबानी के साथ डील 

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल और ब्रिटिश पार्टनर क्लार्क्स (Clarks) के बीच साझेदारी खत्म हो गई है. ब्रिटेन के पॉपुलर फुटवियर ब्रांड क्लार्क्स ने रिलायंस रिटेल के साथ अपनी डील तोड़ दी है. बता दें कि दो साल पहले ही रिलायंस रिटेल और क्लार्क्स के बीच साझेदारी हुई थी. दोनों ने ज्वाइंट वेंचर बनाया था. ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक अब ये डील मतभेदों के चलते टूट गई है. 

क्यों टूटी रिलायंस की डील  

रिपोर्ट के मुताबिक साझेदारी की शर्तों को लेकर दोनों कंपनियों के बीच मतभेद शुरू हो गया. जिसके बाद दोनों ही कंपनियां ज्वाइंट वेंचर के तौर पर काम नहीं कर पा रही थी. इस विवाद को बढ़ाने के बजाए दोनों ने पार्टनरशिप को खत्म करने का फैसला किया. हालांकि पार्टनरशिप टूटने को लेकर रिलायंस और क्लार्क्स की ओर से कोई बयान नहीं दिया गया है. 

बंद हो रहे हैं स्टोर्स  

रिलायंस के साथ साझेदारी खत्म होने के बाद क्लार्क्स ने भारत में अपने स्टोर बंद करना शुरू कर दिया है. कंपनी ने भारत से अपना कारोबार समेटना शुरू कर दिया है. हाल ही में  ब्रिटिश फुटवियर ब्रांड ने इनऑर्बिट मॉल में अपने स्टोर बंद लिए. डीएलएफ मॉल में भी क्लार्क्स के स्टोर बंद हो गए. 

क्या हुई थी डील  

रिलायंस और ब्रिटिश फुटवेयर ब्रांड के बीच क्लार्क्स भारत में 30 स्टोर खोलने को लेकर साझेदारी हुई थी. इस डील के तहत रिलायंस रिटेल क्लार्क्स के स्टोर मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता और हैदराबाद जैसे शहरों में खोल रही थी.  बता दें कि देशभर में रिलायंस रिटेल के 18 हजार से ज्यादा स्टोर्स है. कंपनी के पास बड़ा यूजर बेस है. रिलायंस का नाम और सेफ निवेश है. ऐसे में भारत में कारोबार करने वाली विदेशी ब्रांड की पहली पसंद रिलायंस रिटेल है. 

भारत में एक दशक से कारोबार

ब्रिटिश कंपनी क्लार्क्स ने रिलायंस रिटेल से पहले साल 2011 में फ्यूचर ग्रुप के साथ साझेदारी की थी, लेकिन फ्यूचर ग्रुप के दिवालिया होने के बाद कंपनी को नए पार्टनर की जरूरत थी. कंपनी ने इसके लिए रिलायंस रिटेल का हाथ थामा, लेकिन अब इस साझेदारी में भी दिक्कत आने लगी है. ऐसे में माना जा रहा है  रिलायंस के साथ पार्टनरशिप टूटने के बाद क्लार्क्स नए पार्टनर की तलाश करती है या फिर स्वतंत्र सब्सिडियरी के तौर पर भारत में अपना कारोबार जारी रखी है. 

Trending news