Credit Card: ब‍िना इनकम प्रूफ के भी बन सकता है क्रेड‍िट कार्ड, ये 7 ट्रिक्‍स आएंगी काम
Advertisement

Credit Card: ब‍िना इनकम प्रूफ के भी बन सकता है क्रेड‍िट कार्ड, ये 7 ट्रिक्‍स आएंगी काम

Income Proff: आमतौर पर सभी बैंक आवेदक के इनकम प्रूफ और क्रेडिट स्कोर की पुष्‍ट‍ि करने के बाद क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं. यदि आपके पास अपने इनकम प्रूफ के तौर पर पेश करने के ल‍िए जरूरी दस्तावेज नहीं है तो च‍िंता करने की बात नहीं है. 

Credit Card: ब‍िना इनकम प्रूफ के भी बन सकता है क्रेड‍िट कार्ड, ये 7 ट्रिक्‍स आएंगी काम

Credit Card Process: आज के समय में क्रेड‍िट कार्ड का चलन काफी बढ़ गया है. अगर आपके पास क्रेड‍िट कार्ड नहीं है और आपके पास कोई इनकम प्रूफ भी नहीं तो आपका क्रेड‍िट कार्ड कैसे बनेगा? इसको लेकर आप च‍िंता करना ब‍िल्‍कुल छोड़ दीज‍िए. क्रेड‍िट कार्ड उस समय आपके काम आता है जब आपके पास पैसा नहीं होता और आपको शॉप‍िंग करने की जरूरत होती है. कई बैंक और एनबीएफसी अलग-अलग कैटेगरी में ग्राहकों की जरूरत के ह‍िसाब से क्रेडिट कार्ड की सीरीज पेश करती हैं.

आमतौर पर सभी बैंक आवेदक के इनकम प्रूफ और क्रेडिट स्कोर की पुष्‍ट‍ि करने के बाद क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं. यदि आपके पास अपने इनकम प्रूफ के तौर पर पेश करने के ल‍िए जरूरी दस्तावेज नहीं है तो च‍िंता करने की बात नहीं है. आप कुछ और ऑप्‍शन के जर‍िये बिना इनकम प्रूफ के भी बैंक से क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे?

किसी से मदद लें

यदि आप अपना आय प्रमाण प्रदान नहीं दे सकते तो अपने परिवार से किसी ऐसे व्यक्ति की मदद लें जो ऐसा कर सकें. आप अपने पार्टनर या माता-पिता के सहयोग से क्रेड‍िट कार्ड बनवा सकते हैं. इसका मतलब हुआ क‍ि वे आपके क्रेडिट कार्ड के लिए को-एप्‍लीकेंट हो सकते हैं.

स्‍टूडेंट कार्ड
कुछ बैंक की तरफ से विशेष रूप से छात्रों के लिए कार्ड का ऑप्‍शन द‍िया जाता है. ऐसे कार्ड के तौर पर आवेदक से रेग्‍युलर जॉब की उम्मीद नहीं की जाती. लेक‍िन यह कार्ड दूसरों के मुकाबले कम खर्च सीमा वाला होता है. इस कार्ड के जर‍िये आप ब‍िना इनकम के भी अपनी क्रेड‍िट ह‍िस्‍ट्री बना सकते हैं.

सेव‍िंग शो करें
आप अपनी सेव‍िंग को द‍िखाकर भी बैंक से क्रेड‍िट कार्ड बनवा सकते हैं. यद‍ि आपका अच्‍छा खासा न‍िवेश है तो कोई भी बैंक उसके बेस पर आपको क्रेडिट कार्ड जारी करने के ल‍िए तैयार हो जाएगा. हालांक‍ि इसका अंत‍िम फैसला बैंक ही करता है.

बैंकिंग ह‍िस्‍ट्री का यूज करें
यदि आप बैंक के अच्छे ग्राहक रहे हैं और आपने अपने हेल्‍दी र‍िलेशन बनाए हुए हैं तो भी बैंक आपके ऊपर भरोसा कर सकता है. आप जिस तरह से अपने अकाउंट को मेंटेन कर रहे हैं उसके बेस पर आपको क्रेडिट कार्ड जारी क‍िया जा सकता है.

इनकम टैक्‍स रिटर्न
यदि आप अपना ब‍िजनेस करते हैं तो आप अपनी आमदनी को साब‍ित करने के ल‍िए अपने टैक्‍स रिकॉर्ड का भी यूज कर सकते हैं. इस सालाना फाइनेंश‍ियल स्‍टेटमेंट से बैंक आपकी कमाई का अंदाजा लगा सकता है.

एफडी के बदले क्रेडिट कार्ड
यदि आपने एफडी कर रखी है तो भी कुछ बैंक इसके बेस पर आपको क्रेड‍िट कार्ड जारी कर सकते हैं. आप उनसे एफडी में जमा पैसे को स‍िक्‍योर‍िटी के रूप में मानने के लिए कह सकते हैं. इसके बाद वे क्रेडिट कार्ड के जर‍िये आप कितना खर्च कर सकते हैं, इसकी ल‍िम‍िट तय करेंगे.

फैम‍िली क्रेडिट कार्ड का ह‍िस्‍सा बनें
यदि आपके पास अपने परिवार का कार्ड है तो आपको वे उसमें एक यूजर के रूप में जोड़ सकते हैं. आपको अपनी आमदनी या अपनी क्रेडिट रिपोर्ट दिखाने की जरूरत नहीं है. दरअसल, ऑर‍िजनल होल्‍डर के डॉक्‍यूमेंट के बेस पर क्रेड‍िट कार्ड जारी होता है.

Trending news