Xiaomi के साथ बिजनेस का शानदार मौका, हर महीने होगी अच्छी इनकम

बिजनेस करने का प्लान करने वाले लोगों के लिए चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी (Xiaomi) बेहतरीन मौका लेकर आई है. अगर आप भी कारोबार करने के इच्छुक हैं तो कम लागत में मी स्टोर्स (Mi Store) ओपन सकते हैं.जी हां, शाओमी की तरफ से हाल ही में उम्मीद जताई गई कि इस साल के अंत तक देश में कंपनी के 10 हजार रिटेल स्टोर होंगे.

Xiaomi के साथ बिजनेस का शानदार मौका, हर महीने होगी अच्छी इनकम

नई दिल्ली : बिजनेस करने का प्लान करने वाले लोगों के लिए चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी (Xiaomi) बेहतरीन मौका लेकर आई है. अगर आप भी कारोबार करने के इच्छुक हैं तो कम लागत में मी स्टोर्स (Mi Store) ओपन सकते हैं. जी हां, शाओमी की तरफ से हाल ही में उम्मीद जताई गई कि इस साल के अंत तक देश में कंपनी के 10 हजार रिटेल स्टोर होंगे. साथ ही ऑफलाइन मार्केट से उसके कारोबार में 50 प्रतिशत तक हिस्सेदारी होगी. साल 2014 में ऑनलाइन ब्रांड के रूप में कदम रखने वाली शाओमी 'एमआई स्टूडियो' (Mi Studio) के नाम से खुदरा दुकानों की शुरुआत कर रही है.

50 प्रतिशत तक जा सकती है ऑफलाइन बिक्री
शाओमी के वाइस प्रेसीडेंट मनु जैन ने कहा, दो साल पहले हमें लगा कि ऑनलाइन बिक्री में हमारी हिस्सेदारी 50 फीसदी है. लेकिन हमारी ऑफलाइन बिक्री न के बराबर है. इस कारण हमने ऑफलाइन एक्सपेंड करना शुरू किया. जैन ने कहा, 2019 के आखिर तक हमारा लक्ष्य चारों ऑफलाइन माध्यमों के जरिये 10 हजार से ज्यादा रिटेल शॉप खोलने की है. साल के आखिर तक हमारे स्मार्टफोन की कुल बिक्री में ऑफलाइन माध्यमों का योगदान 50 प्रतिशत तक रहने की उम्मीद है.

19 राज्यों में 1,000 से ज्यादा एमआई स्टोर खुले
शाओमी इंडिया की तरफ से कहा गया कि देश के 19 राज्यों में 1,000 से ज्यादा मी स्टोर (Mi Store) खोलकर 2,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मुहैया कराया है. जैन ने कहा कि ऑनलाइन मार्केट के बढ़ने की संभावनाएं अब सीमित हैं. ऐसे में कंपनी ऑफलाइन बाजार में ध्यान दे रही है. अभी कंपनी का ऑफलाइन मार्केट शेयर 20 प्रतिशत है. शाओमी ने गत वर्ष नवंबर में 500 एमआई स्टोर (Mi Stores) देश में खोलने की प्लानिंग की थी.

ग्रामीण इलाकों में 5000 रिटेल स्टोर खोलने का लक्ष्य
कंपनी ने इस साल के अंत तक देश के ग्रामीण इलाकों में 5000 रिटेल स्टोर खोलने का लक्ष्य रखा है. बड़े शहरों और मेट्रो सिटी में खुलने वाले एमआई होम्स की ही तरह एमआई स्टोर भी होते हैं. 1000 एमआई स्टोर जुड़ने पर शाओमी इंडिया ने एमआई स्टूडियो का ऐलान किया है. एमआई स्टूडियो कंपनी के रिटेल चैनल का ही हिस्सा है. अभी ये 400 से 600 वर्ग फीट के औसतन साइज के साथ बेंगलुरू और मुंबई में चल रहे हैं.

कितना स्पेस चाहिए
मी स्टोर का एवरेज साइज 300 वर्ग फीट का है, जिसमें एमआई होम स्टोर का औसत आकार 1,200 वर्गफीट का है. एमआई स्टूडियो का एवरेज साइज 400 से 600 वर्ग फीट का होता है. अगर आप भी स्टोर खोलने के इच्छुक हैं तो कंपनी की वेबसाइट पर जाकर एमआई स्टोर्स फ्रेंचाइजी एप्लीकेशन फार्म भरना होगा. फॉर्म भरने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें. फॉर्म में आपको स्टोर का नाम, पार्टनर का नाम के अलावा स्टोर की हाइट (फीट में), फ्रंट साइज, स्टोर के कार्पेट एरिया और स्टोर टाइप के बारे में भी जानकारी देनी होगी. फॉर्म को भरने पर आपसे कंपनी की तरफ से संपर्क किया जाएगा. इसके बाद यदि आप शार्टलिस्ट हो जाते हैं तो आगे का प्रोसेस होगा.

शाओमी इंडिया, Xiaomi india, Mi Store, Mi Studio, business opportunity, manu kumar jain

10 लाख से कम के निवेश की जरूरत
पिछले दिनों कंपनी की तरफ से जानकारी दी गई थी कि एमआई स्टोर की फ्रेंचाइजी लेने के लिए 10 लाख रुपये से कम का निवेश करना होगा. स्टोर खोलने के लिए आपको किसी भी प्रकार के रिटेल बिजनेस का अनुभव होना जरूरी नहीं है. स्टोर की ब्रांडिंग की पूरी लागत शाओमी की तरफ से दी जाएगी. जबकि अन्य खर्च जैसे इंटीरियर्स या किराया भागीदार को वहन करना होगा.