सिर्फ 100 रुपये निवेश करके आप कमा सकते हैं 54 लाख रुपये, जानिए PPF स्कीम के फायदे
Advertisement

सिर्फ 100 रुपये निवेश करके आप कमा सकते हैं 54 लाख रुपये, जानिए PPF स्कीम के फायदे

पीपीएफ (PPF) एक  स्मॉल सेविंग्स स्कीम है. यह सरकार द्वारा समर्थित सेविंग स्कीम है. इस स्कीम में निवेश करके आप हर साल 1.5 लाख रुपये का आयकर भी बचा सकते हैं.  पुराने टैक्स स्लेब का चयन पर आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत इसमें टैक्स छूट का प्रावधान है.

सिर्फ 100 रुपये निवेश करके आप कमा सकते हैं 54 लाख रुपये, जानिए PPF स्कीम के फायदे

आप जिन लोगों को अपने आसपास लखपति बनते देखते हैं उनमें और आप में ज्यादा फर्क नहीं है. जो लोग अमीर या लखपति बनते हैं उनकी एक खास बात ये होती है कि वो अपनी कमाई का कुछ अंश सही जगह निवेश करते हैं. तो हम आज आपको बता रहे हैं एक ऐसी सरकारी स्कीम जिसमें मात्र 100 रुपये निवेश करके भी आप बन सकते हैं लखपति.

  1. PPF स्कीम के हैं कई फायदे
  2. 100 रुपये निवेश करके कमा सकते हैं 54 लाख से ज्यादा
  3. इंकम टैक्स में भी मिलती है छूट

PPF स्कीम है बहुत ही फायदेमंद
PPF  यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड है आपके किस्मत की चाबी. एक सरकारी स्कीम से लखपति होने की बात पर कई बार यकीन करना मुश्किल होता है. लेकिन अगर आप सही तरीके से इस स्कीम में पैसा निवेश करना शुरू करें तो मात्र 100 रुपये निवेश के बदले आपको लगभग 54.47 लाख रुपये का भारी भरकम कमाई हो सकती है.

इसे और आसान तरीके से समझें
अगर कोई 25 साल का व्यक्ति अपने मासिक वेतन में से 3,000 रुपये ( 100 रुपये रोजाना) की बचत कर उसे पीपीएफ अकाउंट में जमा कराता है, तो 35 साल तक के उसके पीपीएफ योगदान और 7.1 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से अंत में उसे कुल 54.47 लाख रुपये मिल जाएंगे. यानी अपने रिटायरमेंट तक वो व्यक्ति लखपति बन जाएगा.

ये भी पढ़ें- आज फिर बढ़े दाम: 13 दिनों में 7 रुपये महंगा हो गया है पेट्रोल, जानें नया रेट

बहुत शानदार है ये स्कीम
पीपीएफ (PPF) एक  स्मॉल सेविंग्स स्कीम है. यह सरकार द्वारा समर्थित सेविंग स्कीम है. इस स्कीम में निवेश करके आप हर साल 1.5 लाख रुपये का आयकर भी बचा सकते हैं. आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत यह टैक्स छूट पुराने टैक्स स्लेब का चयन कर प्राप्त की जा सकती हैं.

ये भी देखें

Trending news