Career In Aviation: पायलट बन भरें करियर में ऊंची उड़ान,सरकारी और निजी क्षेत्रों में होगी अवसरों की भरमार
Advertisement
trendingNow11786031

Career In Aviation: पायलट बन भरें करियर में ऊंची उड़ान,सरकारी और निजी क्षेत्रों में होगी अवसरों की भरमार

Career in Aviation: दुनिया घूमने का शौक रखने वाले युवा पायलट बनकर अपना सपना पूरा कर सकते हैं. यह करियर विकल्प आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा, क्योंकि पायलट बनने के बाद आप देश-विदेश की सैर करने के साथ ही लाखों रुपये कमा सकते हैं. 

 

Career In Aviation: पायलट बन भरें करियर में ऊंची उड़ान,सरकारी और निजी क्षेत्रों में होगी अवसरों की भरमार

Best Career Option After 12th: आसमान में उड़ते हवाई जहाज को देखकर अपने बचपन में ज्यादातर लोग पायलट बनकर ऊंची उड़ान भरने का सपना देखते हैं. आजकल के युवाओं के पास वैसे तो कई तरह के विकल्प मौजूद हैं, जिनमें वे डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट लेकर आगे बढ़ सकते हैं. वहीं, बहुत से युवा ऐसे भी होंगे जो पायलट बनने का सपना देख रहे हैं, लेकिन इस फील्ड के बारे में ज्यादा जानते नहीं होंगे, तो आज का ये आर्टिकल उन्हीं युवाओं के लिए हैं.

अच्छी बात होगी अगर आप पहले ही अपना लक्ष्य तय कर लेते हैं, तो आप 12वीं के बाद इस क्षेत्र में जाने के लिए तैयारी शुरू कर सकते हैं. वर्तमान समय में एविएशन इंडस्ट्री में तेजी से हो रही ग्रोथ, जिसके चलते इस फील्ड में सरकारी और प्राइवेट दोनों क्षेत्रों में अवसरों की भरमार है. 

ऐसे करें पायलट बनने की तैयारी
पायलट बनने के लिए 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स सब्जेक्ट्स के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंकों से पास होना जरूरी है. इसके बाद आपको किसी एविशन संस्थान में एडमिशन के लिए एंट्रेस एग्जाम क्लियर करना होगा, जिसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट एवं इंटरव्यू भी निकालना होता है. सभी प्रक्रिया में सफल स्टूडेंट्स को संस्थान में दाखिला मिल जाता है, जहां उन्हें प्लेन से जुड़ी बारीकियां सिखाने के साथ ही उसे उड़ाने की पूरी ट्रेनिंग दी जाती है. 

एयरफोर्स में बन सकते हैं पायलट
अगर आप इंडियन एयरफोर्स में पायलट बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं के बाद यूपीएससी एनडीए एग्जाम, एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट, एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम एग्जाम क्लियर करना होगा, फिर इंडियन एयरफोर्स आपको ट्रेनिंग देती है. आप इंडियन एयरफोर्स में पायलट बनने के लिए कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम में भी हिस्सा ले सकते हैं. इसके लिए आपके पास साइंस स्ट्रीम से 12वीं या बीई/बीटेक की डिग्री होनी चाहिए. 

कमर्शियल पायलट
12वीं के बाद एविएशन संस्थान से ट्रेनिंग लेकर कॉमर्शियल पायलट भी बन सकते हैं, जिसके लिए ट्रेनिंग पीरियड 18-24 महीने का होता है. इसके बाद आपको कमर्शियल पायलट लाइसेंस के लिए फिटनेस टेस्ट और रिटन  एग्जाम देना होगा. इसे क्लियर करने के बाद आपको कमर्शियल पायलट बनने की योग्यता हासिल हो जाती है.

लाखों में होती है सैलरी
जानकारी के मुताबिक एयरफोर्स ऑफिसर की सैलरी 56,100 रुपये से शुरू होती है. फ्लाइंग ऑफिसर को पे-स्केल 56,100 से 1,10,700 तक मिलता है. वहीं, कमर्शियल पायलट की मंथली सैलरी एक लाख रुपये से ज्यादा हो होती है. एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ ही सैलरी में भी इजाफा होता है. 

Trending news