BHU ने यूपीएससी Free Coaching काउंसलिंग का शेड्यूल किया जारी, bhu.ac.in करें चेक
Advertisement
trendingNow12028355

BHU ने यूपीएससी Free Coaching काउंसलिंग का शेड्यूल किया जारी, bhu.ac.in करें चेक

BHU Free Coaching: बीएचयू ने यूपीएससी 2023-24 की फ्री कोचिंग क्लासेस में दाखिला पाने वालों के आवेदन आमंत्रित किए थे. अब यूनिवर्सिटी ने  फ्री कोचिंग के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है.

BHU ने यूपीएससी Free Coaching काउंसलिंग का शेड्यूल किया जारी, bhu.ac.in करें चेक

BHU UPSC Free Coaching Schedule 2023: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की ओर से यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए छात्रों के फ्री कोचिंग स्कीम चलाई जा रही है. बीएचयू (BHU) ने यूपीएससी सीएसई 2023-24 के लिए आयोजित की जाने वाली मुफ्त कोचिंग काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है.

जानकारी के मुताबिक इस साल यूपीएससी फ्री कोचिंग क्लासेस में दाखिला पाने के लिए तकरीबन 300 स्टूडेंट्स के काउंसलिंग में हिस्सा लेने की संभावना जताई जा रही है, जिनमें से 100 अभ्यर्थियों को इसका लाभ मिलेगा. कैंडिडेट्स बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट bhu.ac.in पर शेड्यूल देख सकते हैं. 

कुल 100 सीटों पर होगा दाखिला
बीएचयू की इस फ्री कोचिंग सुविधा के तहत कुल 100  रिक्त सीटें हैं. इनमें से अनुसूचित जाति के 147 पुरुष और 63 महिला उम्मीदवार, ओबीसी कैटेगरी के 63 पुरुष और 27 महिला और 10 दिव्यांग अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया गया है. यूपीएससी फ्री कोचिंग के लिए काउंसलिंग राउंड का आयोजन यूनिवर्सिटी में डॉ अंबेडकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (यूजीसी एचआरडीसी) साइबर लाइब्रेरी के पास किया जाएगा.

दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा कोचिंग की फीस 1 लाख रुपये या उससे ज्यादा होती है. आर्थिक रूप से कमजोर छात्र कोचिंग क्लासेस में एडमिशन नहीं ले पाते हैं. ऐसे में बीएचयू ने यूपीएससी की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग कार्यक्रम शुरू किया है.

ये रहा काउंसलिंग शेड्यूल चेक करने का तरीका
सबसे पहले बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट bhu.ac.in पर जाएं.
होम पेज पर दिए नोटिस सेक्शन पर क्लिक करें. 
अब यूपीएससी कोचिंग काउंसलिंग शेड्यूल पर जाएं. 
अब एक पीडीएफ अपकी स्क्रीन पर आ जाएगी.

कब तक चली थी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 
गौरतलब है कि बीएचयू में मुफ्त कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 20 नंवबर 2023 तक हुए थे, जिसकी फीस 200 रुपये थी. फ्री कोचिंग क्लासे में दाखिला पाने वालों को 4,000 रुपये महीने स्टाइपेंड भी दिया जाएगा. 

Trending news