आकाश, ईशा या अनंत अंबानी: मुकेश अंबानी, नीता अंबानी के तीन बच्चों में कौन है ज्यादा पढ़ा-लिखा?
Advertisement
trendingNow12401974

आकाश, ईशा या अनंत अंबानी: मुकेश अंबानी, नीता अंबानी के तीन बच्चों में कौन है ज्यादा पढ़ा-लिखा?

Educational Qualifications of Ambani Family: अंबानी फैमली के सभी मेंबर्स ने विदेश से पढ़ाई की है, उसके बाद अपने फैमिली बिजनेस में शामिल हो गए हैं. 

आकाश, ईशा या अनंत अंबानी: मुकेश अंबानी, नीता अंबानी के तीन बच्चों में कौन है ज्यादा पढ़ा-लिखा?

Mukesh Nita Ambani Educational Qualification: अंबानी परिवार की विरासत सिर्फ बिजनेस स्किल के बारे में नहीं है, बल्कि एकेडमिक एक्सीलेंस के बारे में भी है. मुकेश अंबानी के रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को लीड करने के साथ, परिवार सफलता और प्रभाव का प्रतीक बन गया है. जैसे-जैसे मुकेश के बच्चे प्रमुख भूमिकाओं में कदम रखते हैं, वैसे ही उनके बैकग्राउंड का स्पार्क दिखने लगता है. 

सबसे बड़े आकाश अंबानी के पास ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की डिग्री ली है. उनकी एकेडमिक जर्नी धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई से शुरू हुई, जिसने रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में उनकी भूमिका के लिए एक मजबूत बेस तैयार किया.

उनकी जुड़वां बहन, ईशा अंबानी, जो धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की पूर्व छात्रा भी हैं, ने येल यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान और साउथ एशियन स्टडीज में पढ़ाई की है. उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए के साथ अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाया और खुद को रिलायंस के रिटेल डिवीजन में एक लीडर के रूप में प्रतिष्ठित किया.

सबसे छोटे अनंत अंबानी ने ब्राउन यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करके अपने भाई-बहनों की एकेडमिक चॉइस को मिरर किया, जहां उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन की उपाधि प्राप्त की. आकाश के साथ अपने साझा एकेडमिक पथ के बावजूद, अनंत का रिलायंस के नए ऊर्जा क्षेत्र पर फोकस फैमिल बिजनेस में एक अनूठी दिशा को उजागर करता है.

जब DM के ड्राइवर का बेटा भी बन गया एसडीएम "अगर मां जिंदा होती तो क्या बात होती"

जबकि मुकेश अंबानी की एकेडमिक जर्नी में बॉम्बे यूनिवर्सिटी से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री और स्टैनफोर्ड से एमबीए शामिल है, उनके बच्चों की उपलब्धियां परिवार के भीतर एकेडमिक एक्सीलेंस की एक अलग अलग पिक्चर पेश करती हैं. हर भाई-बहन का अनोखा एकेडमिट रूट ग्रुप के भीतर उनकी खास भूमिकाओं को दर्शाता है, जिससे यह सवाल उठता है कि वास्तव में शिक्षा में ऊपरी हाथ किसका है.

UPSC Success Story: एक सवाल और हो गया UPSC में सिलेक्शन, ऐसी है वैष्णवी के IAS बनने की कहानी

Trending news