Career Option: मैथ्स में वीक स्टूडेंट्स के लिए ये हैं शानदार करियर ऑप्शन
Advertisement
trendingNow12197884

Career Option: मैथ्स में वीक स्टूडेंट्स के लिए ये हैं शानदार करियर ऑप्शन

Non Mathematical Career Paths: आज हम ऐसे स्टूडेंट्स के लिए ऑप्शन बता रहे हैं जो मैथ्स में वीक हैं या फिर उनका इंटरेस्ट नहीं है.

Career Option: मैथ्स में वीक स्टूडेंट्स के लिए ये हैं शानदार करियर ऑप्शन

Without Mth Career Option: जब हम पढ़ाई करते हैं तो ऐसा होना बहुत मुश्किल होता है कि हर सब्जेक्ट में आप माहिर हो जाएं या फिर आपका इंटरेस्ट हो. इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम ऐसे स्टूडेंट्स के लिए ऑप्शन बता रहे हैं जो मैथ्स में वीक हैं या फिर उनका इंटरेस्ट नहीं है. वो यहां बताए गए फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं.

क्रिएटिव फील्ड (Creative Fields)

फैशन डिजाइन, ग्राफिक डिजाइन, एनीमेशन, इंटीरियर डिजाइन, या राइटिंग में करियर के साथ अपने आर्टिस्टिक साइड की खोज करें. ये प्रोफेशन नए फ्रैश कॉन्सेप्ट जेनरेट करने, विजुअली थिंकिं और क्राफ्टिंग क्राफ्टिंग कंपेल्लिंग के इर्द-गिर्द घूमते हैं.

परफोर्मिंग आर्ट्स (Performing Arts)

अगर आपको लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचना अच्छा लगता है, तो आप एक्टिंग, सिंगिंग, डांस या म्यूजिक कंपोजिशन जैसे फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं. लेकिन याद रखें, इन रास्तों पर चलने के लिए कड़ी मेहनत, जुनून और दर्शकों को मोहित करने की कला की जरूरत होती है.

बिजनेस एंड कम्यूनिकेशन (Business and Communication)

अगर आप लोगों से बातचीत करने में माहिर हैं और रिश्ते बनाने में कुशल हैं, तो बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, पब्लिक रिलेशन, मार्केटिंग या ह्यूमन रिसोर्स जैसे फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं. इन क्षेत्रों में इफेक्टिव कम्यूनिकेशन, क्रिटिकल थिंकिंग (समस्याओं को सुलझाने की क्षमता) जरूरी है.

सोशल सर्विस (Social Services)

दूसरों की मदद करने का जुनून रखते हैं? तो समाज सेवा, परामर्श, मेडिकल या एजुकेशन जैसे फील्ड में अपना करियर बनाएं. इन क्षेत्रों में दूसरों का दर्द समझना, समस्याओं का समाधान निकालना और लोगों से जुड़ाव काफी मायने रखते हैं.

लेंगुएज स्टडीज (Language Studies)

भाषा प्रेमियों के लिए, ट्रांसलेशन, इंटरप्रीटेशन, लेंगुएज टीचिंग या इंटरनेशनल रिलेशन्स में मौकों को एक्सप्लोर करें

यह भी पढ़ें: DU Admission: दिल्ली यूनिवर्सिटी से करनी है PhD? तो जान लीजिए किस आधार पर मिलेगा एडमिशन

हिस्ट्री एंड लॉ (History and Law)

इतिहास, पुरातत्व, कानून, या पैरालीगल अध्ययन जैसे करियर में अतीत या चैंपियन न्याय में तल्लीन करें। इन क्षेत्रों में मजबूत अनुसंधान, विश्लेषणात्मक कौशल और कुशल संचार की आवश्यकता होती है।

हिस्ट्री एंड लॉ (History and Law)

हिस्ट्री, आर्कलॉजी, लॉ या पैरालीगल स्टडीज जैसे क्षेत्रों में करियर बनाकर आप अतीत की खोज कर सकते हैं या न्याय की रक्षा कर सकते हैं. इन क्षेत्रों में मजबूत रिसर्च, एनालिटिकल स्किल और कम्यूनिकेशन स्किल की जरूरत होती है.

यह भी पढ़ें: IIT से ग्रेजुएट, 2 बार क्रैक किया UPSC, पति और भाई दोनों हैं IAS अफसर

Trending news