इस IAS अफसर को UPSC के इतिहास में मिले सबसे ज्यादा मार्क्स, आज तक कोई नहीं तोड़ सका इनका रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12418382

इस IAS अफसर को UPSC के इतिहास में मिले सबसे ज्यादा मार्क्स, आज तक कोई नहीं तोड़ सका इनका रिकॉर्ड

Who Score Highest Marks in UPSC CSE History: आज हम आपको यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के इतिहास में सबसे अधिक मार्क्स हासिल करने वाले उम्मीदवार के बारे में बताएंगे, जिनके द्वारा हासिल किए गए स्कोर को आज तक कोई उम्मीदवार नहीं तोड़ पाया है.

इस IAS अफसर को UPSC के इतिहास में मिले सबसे ज्यादा मार्क्स, आज तक कोई नहीं तोड़ सका इनका रिकॉर्ड

UPSC CSE Highest Marks Scorer: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की प्रतिष्ठा और कठिनाई को देखते हुए, इसमें हाईएस्ट मार्क्स प्राप्त करना बड़ी उपलब्धि मानी जाती है. UPSC के इतिहास में सबसे अधिक मार्क्स प्राप्त करने का रिकॉर्ड अनुदीप दुरीशेट्टी (Anudeep Durishetty) के नाम है, जिन्होंने 2017 की सिविल सेवा परीक्षा में टॉप किया था. उन्होंने कुल 2025 अंकों में से 1126 अंक हासिल किए थे, जो कि 55.60% के बराबर है. आज तक किसी अन्य उम्मीदवार ने उनके इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ा है.

अनुदीप दुरीशेट्टी तेलंगाना के रहने वाले हैं और उन्होंने बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (BITS), पिलानी से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की थी. UPSC परीक्षा में यह उनका पांचवां प्रयास था. इससे पहले भी वे परीक्षा में पास हुए थे और भारतीय राजस्व सेवा (IRS) में कार्यरत थे, लेकिन उनका सपना IAS बनने का था.

अनुदीप ने अपनी सफलता के पीछे की कहानी में बताया कि उन्होंने अपनी कमजोरियों को पहचाना और उन पर लगातार काम किया. उनकी तैयारी रणनीतिक और धैर्यपूर्ण थी. उन्होंने ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में एंथ्रोपोलॉजी को चुना था, जो उनके हाईएस्ट मार्क्स हासिल का एक महत्वपूर्ण कारक बना. इसके अलावा, उन्होंने जनरल स्टडीज और निबंध के पेपर में भी हाई मार्क्स हासिल किए थे.

उनकी सफलता का एक बड़ा कारण यह था कि उन्होंने अपनी तैयारी के दौरान न केवल काफी पढ़ाई की, बल्कि पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का एनालिसिस भी किया. उन्होंने निरंतर मॉक टेस्ट दिए और अपनी गलतियों से सीखे.

अनुदीप की इस शानदार उपलब्धि ने उन्हें पूरे देश में एक प्रेरणा का स्रोत बना दिया. UPSC के इतिहास में उनके द्वारा हासिल किए गए अंक आज भी एक मील का पत्थर बने हुए हैं, जिसे तोड़ना किसी भी उम्मीदवार के लिए एक बड़ी चुनौती है.

Trending news