Success Story: मैथ टीचर की बेटी IIT-JEE में लाई 7वीं रैंक, एडवांस में 332 स्कोर, अब चाहती हैं...
Advertisement
trendingNow12309180

Success Story: मैथ टीचर की बेटी IIT-JEE में लाई 7वीं रैंक, एडवांस में 332 स्कोर, अब चाहती हैं...

IIT JEE Advanced: द्विजा धर्मेशकुमार पटेल ने 332/360 स्कोर किया और ओवरऑल AIR 7 रैंक हासिल की है. वह आईआईटी बॉम्बे ज़ोन से जेईई एडवांस्ड के लिए उपस्थित हुईं.

Success Story: मैथ टीचर की बेटी IIT-JEE में लाई 7वीं रैंक, एडवांस में 332 स्कोर, अब चाहती हैं...

JEE Advanced Female Topper: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास ने हाल ही में जेईई एडवांस 2024 का रिजल्ट घोषित किया है. लड़कियों में द्विजा धर्मेशकुमार पटेल ने पूरे भारत में 7वीं रैंक हासिल कर टॉप किया है. उन्होंने 360 में से 332 अंक हासिल किए. राजकोट की रहने वाली द्विजा ने ऑल इंडिया रैंक 7 हासिल की. हिन्दुस्तान टाइम्स को द्विजा ने बताया, 'मैं बहुत खुश हूं, मैं यह उम्मीद नहीं कर रही थी कि मैं लड़कियों में टॉप करूंगी. यह मेरी मेहनत और क्लास में टीचर्स के मार्गदर्शन का नतीजा है."

द्विजा की मां एक हाउस वाइफ हैं, और उनके पिता एक स्कूल में गणित के टीचर हैं. राजकोट में द्विजा को 10वीं क्लास में 99.1 फीसदी नंबर प्राप्त हुए थे. द्विजा ने कहा, "मैं IIT बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस में B.Tech की डिग्री हासिल करना चाहती हूं. मैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में रिसर्च का काम करना चाहती हूं."

द्विजा के इंजीनियर चाचा ने उसे मोटिवेट किया, इसलिए द्विजा ने जेईई की परीक्षा दी और मेन्स में 58वीं रैंक हासिल की. उसने बताया, "जेईई मेन्स के नतीजे आने के बाद, मैंने एडवांस्ड परीक्षा की तैयारी के लिए सैंपल पेपर हल करने शुरू कर दिए. खूब मेहनत करना और ज्यादा से ज्यादा सैंपल पेपर हल करना मेरी सफलता का राज है."

इस साल 26 मई 2024 को पूरे देश में अलग-अलग केंद्रों पर दो बार में IIT प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी. 2 जून को आंसर की जारी कर दी गई थी. इस साल JEE एडवांस देने के लिए JEE मेन्स 2024 के टॉप 2.5 लाख स्टूडेंट्स को योग्य माना गया. इस साल JEE एडवांस के लिए कट-ऑफ मार्क्स बढ़ गए थे. जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए JEE मेन्स 2024 में मिनिमम कट-ऑफ 93.2 पर्सेंटाइल रहा, जबकि 2023 में यह 90.7 पर्सेंटाइल और 2022 में 88.4 था.

Trending news