NCERT ने कक्षा 6 की अंग्रेजी की रिवाइज्ड किताब जारी की, अब इनपर है फोकस
Advertisement
trendingNow12320902

NCERT ने कक्षा 6 की अंग्रेजी की रिवाइज्ड किताब जारी की, अब इनपर है फोकस

NCERT Class 6 Books:  पुरानी किताब में 8 कविताएं थीं जिनमें से 7 विदेशी लेखकों की थीं. 8 गद्य अंश थे जिनमें से 5 विदेशी लेखकों के थे.

NCERT ने कक्षा 6 की अंग्रेजी की रिवाइज्ड किताब जारी की, अब इनपर है फोकस

NCERT School Textbooks: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने कक्षा 6 के लिए एक नई अंग्रेजी की किताब 'पूर्वि' जारी की है. 'इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के मुताबिक, पुरानी किताब में ज्यादातर विदेशी लेखकों की कहानियां थीं, जबकि नई किताब में इसके उलट, ज्यादातर कहानियां (नौ गद्य अंश) भारतीय लेखकों द्वारा लिखी गई हैं और भारतीय परिवेश में आधारित हैं. हालांकि, नई किताब में भी पांच कविताएं विदेशी लेखकों की शामिल हैं.

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने नई नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) 2023 और नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत कक्षा 6 की अंग्रेजी की किताब को बदला दिया है. पहले की किताब ‘हंसपलक’ में ज़्यादातर विदेशी लेखकों की रचनाएं थीं, मगर अब नई किताब ‘पूर्वि’ में ज़्यादातर चीजें भारत से जुड़ी हैं.

अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, पुरानी किताब में 8 कविताएं थीं जिनमें से 7 विदेशी लेखकों की थीं. 8 गद्य अंश थे जिनमें से 5 विदेशी लेखकों के थे. पुरानी किताब में मुंशी प्रेमचंद की कहानी 'सत्य का खेल' और रस्किन बॉण्ड की कहानी 'बरगद का पेड़' भी थीं.

नई किताब में ज़्यादातर चीज़ें भारत से जुड़ी हैं. पहली खास बात ये है कि NCERT की किसी किताब में पहली बार "भारत" शब्द का इस्तेमाल किया गया है. "संस्कृति और परंपरा" नाम के पाठ में इस शब्द का 19 बार इस्तेमाल किया गया है, जबकि "भारत" का सिर्फ 7 बार जिक्र हुआ है. इस पाठ में "हमारा भारत, अतुल्य भारत" टाइटल से एक सेक्शन भी है. ये सेक्शन "भारत" को ही "बुद्धिमान और वीर व्यक्तियों की भूमि" के रूप में संदर्भित करता है. अध्याय में आगे बताया गया है कि "ये सभी तत्व सुनिश्चित करते हैं कि भारत समृद्ध बने और वैश्विक रूप से सम्मानित हो."

नई किताब में सिर्फ इतना ही बदलाव नहीं है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस किताब में खाना बनाने के अलावा मसालों के अन्य उपयोगों पर भी एक चैप्टर शामिल किया गया है. साथ ही, योग और उसके फायदों पर भी एक अलग अध्याय है.

TAGS

Trending news