UPSC की तैयारी के लिए ये हैं भारत के टॉप 10 सिटी, जानिए आपके घर के पास कौन सा है?
Advertisement
trendingNow12465787

UPSC की तैयारी के लिए ये हैं भारत के टॉप 10 सिटी, जानिए आपके घर के पास कौन सा है?

UPSC की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स दिल्ली के बजाय अपने राज्य के शहर में रहकर भी तैयारी कर सकते हैं उनके लिए बड़े कोचिंग संस्थानो का विकल्प वहां भी मिल सकता है.

UPSC की तैयारी के लिए ये हैं भारत के टॉप 10 सिटी, जानिए आपके घर के पास कौन सा है?

Best Cities for UPSC Preparation: जब यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी की बात आती है, तो कई भारतीय शहर अपने मजबूत कोचिंग बेसिक इंन्फ्रास्ट्रक्चर और हेल्पिंग एनवायरमेंट के कारण प्रमुख स्थानों के रूप में सामने आते हैं. यूपीएससी की तैयारी के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ शहरों की सूची यहां दी गई है

दिल्ली
दिल्ली को यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए टॉप डेस्टिनेशन माना जाता है. शहर में कई पॉपुलर कोचिंग संस्थान हैं, जो मुख्य रूप से मुखर्जी नगर और राजेंद्र नगर जैसे क्षेत्रों में हैं. वाइब्रेंड एकेडमिक माहौल और सरकारी संस्थानों के पास छात्रों को संसाधन और नेटवर्किंग के मौका प्रदान करती है.

बेंगलुरु
भारत की सिलिकॉन वैली के रूप में जाना जाने वाला बेंगलुरु यूपीएससी उम्मीदवारों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो गया है. यह शहर कई प्रतिष्ठित कोचिंग केंद्र प्रदान करता है. दिल्ली की तुलना में इसका रहने का अपेक्षाकृत सस्ता खर्च इसे कई छात्रों के लिए एक अट्रेक्टिव ऑप्शन बनाता है.

मुंबई
मुंबई न केवल कई लोगों के लिए एक सपनों का शहर है, बल्कि आईएएस उम्मीदवारों के लिए एक केंद्र भी है. ये शहर सिविल सर्विसेज में क्वालिटी एजुकेशन चाहने वाले स्टूडेंट्स के लिए कई ऑप्शन प्रदान करता है.

पुणे
पुणे अपनी एजुकेशनल क्वालिटी के लिए जाना जाता है और इसने कई सफल सिविल सेवा उम्मीदवार दिए हैं. कई बडे़ कोचिंग सेंटर इस शहर में अच्छी तरह से जाने जाते हैं, जो इसे उम्मीदवारों के लिए एक प्रक्टिकल ऑप्शन बनाते हैं.

कोलकाता
कोलकाता अपनी सामर्थ्य और स्टूडेंट फ्रेंडली एनवायरमेंट के लिए जाना जाता है. यहां कई कोचिंग संस्थान हैं, जो इसे उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन बनाता है जो औपचारिक कोचिंग के साथ-साथ सेल्फ स्टडी पसंद करते हैं.

लखनऊ
उत्तर प्रदेश की राजधानी के रूप में, लखनऊ UPSC की तैयारी के लिए एक नए केंद्र के रूप में उभर रहा है. कोचिंग संस्थानों की बढ़ती गिनती के साथ, यह महत्वाकांक्षी सिविल सेवकों के लिए अलग अलग ऑप्शन प्रदान करता है.

जयपुर
जयपुर राजस्थान के कुछ बेस्ट कोचिंग सेंटर्स का गढ़ है, अगर आप राजस्थान में रहकर यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं तो जयपुर आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है.

इलाहाबाद (प्रयागराज)
इलाहाबाद हिंदी मीडियम के स्टूडेंट्स के बीच खास रूप से पॉपुलर है, जो किफायती दरों पर कई कोचिंग संस्थान प्रदान करता है. इसमें सफल यूपीएससी उम्मीदवारों को तैयार करने की एक मजबूत परंपरा है.

हैदराबाद
हैदराबाद अपनी प्रॉक्सिमिटी और क्वालिटी कोचिंग ऑप्शन के कारण आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के स्टूडेंट्स द्वारा पसंद किया जाता है.

गरीबों के इलाज के लिए सरकार का प्लान, कैसे मिलेगा लोगों को फायदा

पटना
पटना ने भी अपने बड़े कोचिंग संस्थानों के लिए पहचान बनाई है, जो बिहार और पड़ोसी राज्यों के उम्मीदवारों को सेवाएं प्रदान करते हैं.

मिलिए उस महिला से जिसने IAS टीना डाबी, रिया डाबी और इशिता किशोर को पढ़ाया, लेकिन खुद कभी नहीं दिया UPSC

Trending news