ट्रक ड्राइवर के बेटे ने क्रैक की CAT परीक्षा, IIM लखनऊ में मिला एडमिशन, जानें क्या थी स्ट्रेटजी
Advertisement
trendingNow12323263

ट्रक ड्राइवर के बेटे ने क्रैक की CAT परीक्षा, IIM लखनऊ में मिला एडमिशन, जानें क्या थी स्ट्रेटजी

CAT Success Story: आंध्र प्रदेश के नंदयाल के रहने वाले गनमदुला नागा सुमंत ने अपने एमबीए करने के सपने को पूरा करने के लिए कैट परीक्षा पास कर आईआईएम लखनऊ में एडमिशन लिया है. बता दें गनमदुला के पिता के ट्रक ड्राइवर हैं, लेकिन उन्होंने हमेशा अपने बेटे को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा देने की कोशिश की.

ट्रक ड्राइवर के बेटे ने क्रैक की CAT परीक्षा, IIM लखनऊ में मिला एडमिशन, जानें क्या थी स्ट्रेटजी

Ganamaddula Naga Sumant CAT Success Story: एमबीए करने की इच्छा रखने वाले हर उम्मीदवार का लक्ष्य कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) पास करना और देश भर के कुछ टॉप मैनेजमेंट कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में एडमिशन पाना होता है. आज हम ऐसे ही एक लड़के के बारे में बात करेंगे, जिसने CAT परीक्षा पास की और एक अद्भुत उपलब्धि हासिल की. दरअसल, ​​हम बात कर रहे हैं 22 वर्षीय इंजीनियरिंग छात्र गनमदुला नागा सुमंत की, जिनकी कहानी उन सभी के लिए प्रेरणा है जो CAT परीक्षा पास करके IIM में एडमिशन पाने का सपना देखते हैं.

IIM लखनऊ में मिला एडमिशन
सुमंत आंध्र प्रदेश के नंदयाल के रहने वाले हैं. उन्होंने CAT परीक्षा पास की और IIM में पढ़ने का अपना सपना पूरा किया. उन्होंने IIM लखनऊ में एडमिशन प्राप्त किया है. सुमंत ने कई कठिनाइयों को पार करते हुए यह मुकाम हासिल किया है.

पिता करते हैं ट्रक ड्राइवर का काम
अपने माता-पिता के बारे में बात करते हुए, सुमंत ने कहा कि उनके पिता सुब्रयुडु गनमदुला एक ट्रक ड्राइवर हैं, जबकि उनकी मां आदि लक्ष्मी एक किंडरगार्टन में टीचर हैं. परिवार को अक्सर वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ता था क्योंकि उनके पिता की अधिकांश आय भोजन और किराए जैसी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में खर्च हो जाती थी. सुमंत ने बताया कि उन्होंने अपने पिता के संघर्ष को करीब से देखा है.

पिता कई बार हफ्तों तक नहीं आते घर
उन्होंने कहा, "चावल और कपास के मौसम के दौरान, मेरे पिता हफ्तों तक घर से बाहर रहते थे. उन्हें फसल ले जाने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी. लेकिन इतनी कठिनाइयों के बावजूद, मेरे पिता ने हमेशा मुझे सर्वश्रेष्ठ शिक्षा देने की कोशिश की."

पढ़ाई में शुरू से अच्छे हैं सुमंत
सुमंत अपने स्कूली दिनों से ही एक उत्कृष्ट छात्र रहे हैं. कठिनाइयों के बावजूद, उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी और अपने सपनों की मंजिल हासिल की. ​​सुमंत ने IIIT श्रीकाकुलम से B.Tech की पढ़ाई पूरी की है. उन्होंने अपने B.Tech में 8.8 का प्रभावशाली CGPA हासिल किया है. 10वीं कक्षा में, उन्होंने 9.8 का CGPA हासिल किया था, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा में उन्हें 8.8 का CGPA मिला था. 

IIT मद्रास में डेटा साइंस और प्रोग्रामिंग में किया कोर्स
अपने B.Tech के फाइनल ईयर के दौरान, उन्होंने IIT मद्रास में डेटा साइंस और प्रोग्रामिंग कोर्स में दाखिला लिया, जहां उन्होंने CAT परीक्षा के बारे में सीखा. फिर उन्होंने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. परीक्षा की तैयारी के लिए वह दिन में लगभग 12 घंटे पढ़ाई करते थे. उन्होंने कहा, "मैथ मेरी ताकत है और मैं परीक्षा की तैयारी के लिए नियमित रूप से मॉक टेस्ट देता था."

चाचा ने सपना पूरा करने में की मदद
गनमदुला नागा सुमंत ने यह भी बताया कि उनके चाचा ने आज इस मुकाम तक पहुंचने में उनकी मदद की है. उनके चाचा ने कथित तौर पर उन्हें शैक्षणिक और वित्तीय सहायता प्रदान की, जिससे उन्हें अपना सपना पूरा करने में मदद मिली. IIM लखनऊ से MBA की डिग्री पूरी करने के बाद, सुमंत का लक्ष्य अपने परिवार की पारिवारिक स्थिति को सुधारने के लिए एक अच्छी कॉर्पोरेट नौकरी हासिल करना है.

Trending news