ब्राउन कलर के बॉक्स और पेपर बैग में ही क्यों होती है डिलिवरी? जानें इसके पीछे की खास वजह
Advertisement
trendingNow12258984

ब्राउन कलर के बॉक्स और पेपर बैग में ही क्यों होती है डिलिवरी? जानें इसके पीछे की खास वजह

Interesting Facts: आपने ऑनलाइन शॉपिग तो जरूर की होगी और उस सामान की डिलिवरी किसी ब्राउन बॉक्स या ब्राउन कलर के पेपर बैग में जरूर हुई होगी. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आखिर डिलिवरी के आईटम हमेशा ब्राउन रंग के बॉक्स या पेपर बैग में ही क्यों आते हैं. अगर नहीं, तो आप इसका जवाब हमारी इस खबर में जान सकते हैं.

ब्राउन कलर के बॉक्स और पेपर बैग में ही क्यों होती है डिलिवरी? जानें इसके पीछे की खास वजह

General Knowledge: आज कल ऑनलाइन शॉपिंग का जनामा है. लोग घर बैठे-बैठे अपनी जरूरत की चीजें ऑनलाइन ऑर्डर कर देते हैं, जो कोरियर के जरिए उनके घर पर आ जाती है. इससे लोगों को उनकी मनपसंद चीज उन्हें घर बैठे-बैठे मिल जाती है. खैर आपके घर पर कोरियर हुए पार्सल को आपने अगर ध्यान से देखा हो, तो वह एक ब्राउन कलर के बॉक्स में या ब्राउन कलर के पेपर बैग में आता हैं. ऐसे में क्या आप यह जानते हैं कि आखिर ये डिब्बे या पेपर बैग हमेशा ब्राउन कलर के ही होते हैं. अगर आप इसके पीछे की वजह नहीं जानते, तो यह खबर आपके लिए ही है.

तो इसलिए डिलिवरी बॉक्स होते हैं ब्राउन
दरअसल, कोरियर के बॉक्स, जिसमें हमारे पार्सल आते हैं, वो कॉर्यूगेट से बने होते हैं. वही कॉर्यूगेट पूरा का पूरा पेपर से बना होता है. अब आप यह बात तो जानते ही होंगे कि जो नेचुरल पेपर होते हैं उन्हें ब्लीच नहीं किया जाता हैं, इसी कारण से वो ब्राउन कलर के होते हैं. 

डिलिवरी के लिए इसलिए यूज होता है ब्राउन बॉक्स 
हम नेचुरल पेपर को ही ब्लीच करके वाइट करते हैं, ताकि हम उस पर आसानी से लिख सकें. हालांकि, हमें कॉर्यूगेट पर किसी चीज को लिखना नहीं होता है, इसलिए उसे व्हाइट करने में पैसे खर्च नहीं किया जाते हैं. एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कम्पनियां समानों की ऑनलाइन बुकिंग की डिलिवरी के लिए भी जिन बॉक्स का इस्तेमाल करते है, वे दरअसल कॉर्यूगेट बॉक्स ही होते हैं, क्योंकि कोरियर के लिए यूज होने वाले कॉर्यूगेट बॉक्स के लिए कोई ग्राहक एक्स्ट्रा पैसे नहीं देता है.

इन चीजों से होता है तैयार
इसके अलावा बता दैं कि अधिकांश ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अपने बक्से थर्ड पार्टी कंपनियों से खरीदते हैं जो उन्हें रिसाइकिल मटेरियल का उपयोग करके बनाते हैं. इन मटेरियल में न्यूजपेपर, अनाज के पेपरबोर्ड पैक, जूस के डिब्बे और अन्य खाद्य पदार्थ जैसी चीजें शामिल होती हैं. तो, आपको प्राप्त होने वाला वह ब्राउन बॉक्स उसके बेसिक यूज के बाद दोबारा यूज के लिए तैयार किया जाता है.

Trending news