न तो शेर और न भेड़िया, इंसानों के लिए सबसे खतरनाक जानवरों की लिस्ट में शामिल है ये नाम, एक नाम सुन चौंक जाएंगे
Advertisement
trendingNow12424293

न तो शेर और न भेड़िया, इंसानों के लिए सबसे खतरनाक जानवरों की लिस्ट में शामिल है ये नाम, एक नाम सुन चौंक जाएंगे

Dangerous Animal: अक्सर इंसान जंगल के बड़े जानवरों से सतर्क रहता है और उन्हें कभी छेड़ने की कोशिश भी नहीं करता. यहां जानिए इंसानों के लिए खतरनाक साबित होने वाले इन 5 जानवरों के बारे में, जिनके कारण हर साल लाखों लोग मरते हैं...

न तो शेर और न भेड़िया, इंसानों के लिए सबसे खतरनाक जानवरों की लिस्ट में शामिल है ये नाम, एक नाम सुन चौंक जाएंगे

Most Dangerous Animal For Human: शेर, हाथी, भालू, चीता, भेड़िया ऐसे कितने ही नाम है, जो इंसानों के लिए खतरनाक साबित होते हैं, लेकिन तभी जब इंसान इनके एरिया यानी की जंगलों में घुसपैठ करता है, लेकिन हकीकत ये है कि दुनिया के टॉप 5 खतरनाक जानवरों में जंगल के राजा तक का नाम शामिल नहीं है, क्योंकि कुछ जानवरों से हमेशा ही इंसानों को सतर्क रहने की जरूरत होती है. यहां जानिए ऐसे ही 5 जानवरों के नाम, जो इंसान के लिए सबसे घातक साबित होते हैं...

ये हैं सबसे खतरनाक जानवर
इंसानों के लिए सबसे खतरनाक साबित होने वाले जावरों की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर है मच्छर, यह छोटा सा जीव इंसानों के लिए मौत का कारण बन जाता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक मच्छरों के कारण पूरी दुनिया में हर साल 7,25,000 लाख लोग अपनी जान से हाथ दो बैठते हैं. मच्छरों के काटने से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी कई गंभीर बीमारियां होती, जो लोगों की मौत का कारण बनती हैं. कई अफ्रीकी देशों में तो मच्छरों का इतना प्रकोप है कि वहां लोगों का जीना मुहाल हो गया है.

GK Quiz: ऐसा कौन सा जीव है, जो पानी पीते ही मर जाता है?

सांप के काटने से होती है कई मौतें
मोस्ट डेंजरस एनीमल्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर सांप है. हालांकि, सांप इंसानों के लिए कितना खतरनाक है, इसमें तो शक की कोई गुंजाइश ही नहीं है. सर्पदंश से हर साल दुनिया में 1,38,000 लोगों की मौतें हो जाती है. हालांकि वास्तविक आंकड़े इससे कहीं ज्यादा हो सकते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में हर साल 60,000 लोग सांप के काटने से मरते हैं, जिसकी वजह कोबरा और करैत है. वहीं, दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें ब्लैक मांबा के काटने से होती है. 

कुत्ता है इंसानों के लिए खतरनाक
इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है कुत्ता, जिसके काटने से हर साल 59,000 लोग मरते हैं. WHO की एक रिपोर्ट कहती हैं कि रेबीज के कारण होने वाली 99% मौतों की वजह कुत्ते का काटना है, कुत्ते के काटने पर उसका सलाइवा हमारे शरीर में चला जाता है, जो आगे चलकर रेबीज में तब्दील हो जाता है. 

Quiz: एक ऐसा पक्षी, जो उड़ान भरने की कोशिश करता है तो मर जाता है?

यह छोटा सा कीट है घातक
इस लिस्ट में अगला नंबर ब्लैक कलर रंग का छोटा सा कीट असेसिन बग (Assassin Bugs) आता है. यह हर साल 10,000 से ज्यादा लोगों की मौत का कारण बन जाता है. एक रिपोर्ट के अनुसार इस कीड़े के काटने पर डॉयरेक्ट हार्ट और डाइजेस्टिव सिस्टम प्रभावित होता है. बीबीसी साइंस फोकस के अनुसार सेंट्रल और साउथ अमेरिका में इसका सबसे ज्यादा प्रकोप है.

कौन सा जीव पानी में रहकर भी पानी नहीं पीता है?

बिच्छू
इस लिस्ट में बिच्छू पांचवें नंबर पर है. इसके काटने से हर साल 3,300 ज्यादा लोगों मरते हैं. दुनिया भर में बिच्छू की 2,600 प्रजातियों में 25 प्रजातियां इंसानों के लिए बहुत ही खतरनाक होती है.

Trending news