दुनिया का अनोखा देश: 100% पढ़े-लिखे लोग, पर नहीं है अपनी कोई सेना और हवाई अड्डा
Advertisement
trendingNow12251111

दुनिया का अनोखा देश: 100% पढ़े-लिखे लोग, पर नहीं है अपनी कोई सेना और हवाई अड्डा

Andorra: आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताएंगे, जहां की लगभग 100 प्रतिशत आबादी पढ़ी-लिखी है, लेकिन यहां की अनोखी बात यह है कि इस देश की कोई आर्मी नहीं है और ना ही कोई एयरपोर्ट है.

दुनिया का अनोखा देश: 100% पढ़े-लिखे लोग, पर नहीं है अपनी कोई सेना और हवाई अड्डा

World Unique Country: दुनिया में हर एक देश एक-दूसरे से अलग है. हर देश की अपनी कोई ना कोई खासियत भी है. आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताएंगे, जहां की 100 प्रतिशत आबादी पढ़ी-लिखी है. लेकिन, इस देश के पास ना ही अपनी कोई आर्मी है और ना ही अपना कोई एयरपोर्ट है. यह देश यूरोप में फ्रांस और स्पेन के बीच बसा हुआ है. 

पहाड़ों पर बसा है यह देश
दरअसल, हम बात कर रहे हैं एंडोरा (Andorra) देश की, जिसकी गिनती दुनिया के सबसे छोटे देशों में की जाती है. वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार एंडोरा की 100 प्रतिशत आबादी पढ़ी-लिखी है. यहां का लिट्रेसी रेट 100 फीसदी है. इस देश की आबादी करीब 80 हजार के आस-पास है. इस देश का कुल क्षेत्रफल 468 स्क्वायर किलोमीटर है. यह फ्रांस और स्पेन के बीच पायरनीज पहाड़ों पर बसा हुआ है और यह एक प्रिंसिपैलिटी देश है.  

इस वजह से नहीं है यहां कोई एयरपोर्ट
अगर आपको इस देश में घूमने के लिए जाना है, तो आपको इसके पड़ोसी देश स्पेन के La Seu d’Urgell शहर में बसे एयरपोर्ट Andorra-La Seu Airport पर उतरना होगा. दरअसल, इस देश का अपना कोई एयरपोर्ट नहीं है, क्योंकि यह देश पहाड़ों के ऊपर बसा हुआ है और इसलिए यहां पर एयरपोर्ट बनाने की अनुमति नहीं है. इस देश के स्कीं रिजॉर्ट दुनियाभर में फेमस हैं, इसलिए दुनियाभर से लोग यहां इसका आनंद लेने आते हैं.

इन दो देशों की सेना करती है इसकी रक्षा
एंडोरा की एक और खास बात है. दरअसल, इस देश की अपनी कोई आर्मी नहीं है और ना ही कोई आर्मड फोर्स है. इस देश ने अपनी सुरक्षा के लिए फांस और स्पेन के साथ समझौता किया हुआ है. हालांकि, बता दें फर्स्ट वर्ल्ड वॉर के दौरान एंडोरा के पास करीब 600 सैनिकों की सेना थी, जो पार्ट टाइम सैनिक के तौर पर काम किया करते थे. 

यहां यूरोप का सबसे ऊंचा गोल्फ कोर्स मौजूद
एंडोरा वही देश है, जहां यूरोप का सबसे ऊंचा गोल्फ कोर्स भी मौजूद है, जो समुद्र तल से 2250 मीटर की ऊंचाई पर बना है. गोल्फ कोर्स तक जाने के लिए गोल्फर्स को केबल कार का प्रयोग करना पड़ता है.

Trending news