Quiz: दुनिया में ऐसा कौन सा देश है जिसकी 3 राजधानी हैं?
Advertisement
trendingNow11948685

Quiz: दुनिया में ऐसा कौन सा देश है जिसकी 3 राजधानी हैं?

GK trending Quiz: अगर आप अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं, तो आप इन तरीकों का उपयोग कर सकते हैं.

Quiz: दुनिया में ऐसा कौन सा देश है जिसकी 3 राजधानी हैं?

Gk Questions and Answer: सामान्य ज्ञान एक महत्वपूर्ण कौशल है जो किसी भी व्यक्ति के लिए उपयोगी हो सकता है. यह लोगों को दुनिया को बेहतर ढंग से समझने, नई चीजों के बारे में जानने और सीखने, और दूसरों के साथ बातचीत करने में मदद कर सकता है. यदि आप सामान्य ज्ञान बढ़ाना चाहते हैं, तो आप इन तरीकों का उपयोग कर सकते हैं.

सवाल 1 - पृथ्वी पर सबसे बड़ा देश कौन सा है?
जवाब 1 - रूस (Russia) अब तक का दुनिया का सबसे बड़ा देश है, जिसे रशिया नाम से भी जाना जाता है. पूरे एशियाई महाद्वीप में भी ये सबसे बड़ा देश है. 

सवाल 2 - कौन सा देश पृथ्वी में नंबर 1 है?
जवाब 2 - बेस्ट देशों की समग्र रैंकिंग अलग अलग मैट्रिक्स पर वैश्विक प्रदर्शन को मापती है. स्विट्जरलैंड 2023 के लिए दुनिया का सबसे अच्छा देश है.

सवाल 3 - पृथ्वी पर सबसे पहले किसका राज था?
जवाब 3 - पृथु राजा वेन के पुत्र थे. भूमण्डल पर सबसे पहले सर्वांगीण रूप से राजशासन स्थापित करने के कारण उन्हें पृथ्वी का प्रथम राजा माना गया है.

सवाल 4 - पृथ्वी का सबसे छोटा देश कौन है?
जवाब 4 - दुनिया का सबसे छोटा देश यूरोप में रोम के दिल में बसी हुई वैटिकन सिटी है, जिसका कुल क्षेत्रफल सिर्फ 0.44 वर्गकिलोमीटर है.

सवाल 5 - दुनिया में ऐसा कौन सा देश है जिसकी 3 राजधानी हैं?
जवाब 5 - सही उत्तर ​​दक्षिण अफ्रीका है. दक्षिण अफ्रीका की तीन राजधानियां हैं. इसकी तीन राजधानियां प्रिटोरिया, केप टाउन और ब्लोमफ़ोन्टेन में हैं. दक्षिण अफ़्रीका की तीन राजधानियां अपने-अपने अनूठे तरीकों से महत्वपूर्ण हैं. 

सवाल 6 - भारत का सबसे छोटा जिला कौन सा है?
जवाब 6 - इसका क्षेत्रफल 9 वर्ग किलोमीटर है. अरुणाचल प्रदेश का दिबनग घाटी जिला, जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा जिला है. जिसकी जनसंख्या मात्र 7,948 है.

Trending news