Govt Jobs: 12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्तियां, यहां मिलेगी वैकेंसी से जुड़ी तमाम डिटेल्स
Advertisement
trendingNow12296163

Govt Jobs: 12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्तियां, यहां मिलेगी वैकेंसी से जुड़ी तमाम डिटेल्स

Forest Guard Bharti: छत्तीसगढ़ में  फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में वैकेंसी निकली है. अगर आप फॉरेस्ट गार्ड की नौकरी करना चाहते हैं तो इन पदों के लिए समय रहते आवेदन कर दें. इस वैकेंसी से जुड़ी तमाम डिटेल्स आपको यहां मिलेगी. 

Govt Jobs: 12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्तियां, यहां मिलेगी वैकेंसी से जुड़ी तमाम डिटेल्स

Chhattisgarh Forest Guard Vacancy 2024: अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो ये खबर आपको लिए है. छत्तीसगढ़ स्टेट फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने फॉरेस्ट गार्ड के पदों के लिए एक बार फिर से आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है. फॉरेस्ट डिपार्टमेंट द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. उम्मीदवार भर्ती से जुड़ी पूरी डिटेल्स यहां देख सकते हैं.

दरअसल, साल 2023 में छत्तीसगढ़ स्टेट फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की ओर से 1,484 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई थी. इन भर्तियों के लिए उम्मीदवारों से आवेदन भी आमंत्रित किए गए थे, लेकिन किसी कारणवश ये भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी थी. अब दोबारा विभाग ने इन खाली पदों को भरने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है. ऐसे में उम्मीदवारों को फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने का एक और मौका मिल रहा है.  

आवेदन की आखिरी तारीख 
फॉरेस्ट गार्ड के पदों के लिए कैंडिडेट्स 1 जुलाई 2024 तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक ऐसे उम्मीदवारों जो इस वैकेंसी के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे, वे डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट cgfirst.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. वहीं, ऐसे कैंडिडेट्स जो पहले ही इस भर्ती के लिए अप्लाई कर चुके हैं, उन्हें दोबारा फॉर्म करने की जरूरत नहीं है. 

जरूरी शैक्षणिक योग्यता
फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से हायर सेकेंडरी परीक्षा पास होना चाहिए. 12वीं पास होने के साथ ही आवेदन को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए. इस योग्यता को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

एज लिमिट
छत्तीसगढ़ फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 होनी चाहिए. वहीं, आवेदकी की अधिकतम उम्र 40 साल निर्धारित की गई है.

शारीरिक योग्यता
फॉरेस्ट गार्ड पदों के लिए न्यूनतम फिजिकल रिक्वायरमेंट 
एसटी कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई 152 सेमी होनी चाहिए. 
एसटी कैटेगरी की महिला उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई 145 सेमी तय की गई है. 
अन्य कैटेगरी के लिए ऊंचाई 163 सेमी होनी चाहिए. 
अन्य कैटेगरी की फीमेल कैंडिडेट्स के लिए ऊंचाई 150 सेमी निर्धारित की गई है.

चयन प्रक्रिया
छत्तीसगढ़ फॉरेस्ट गार्ड के पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स में से निर्धारित शारीरिक योग्यता पूरी करने वालों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा. इसके बाद फिजिकल टेस्ट होगा, कुल 100 नंबर के टेस्स को क्वालिफाई करने के लिए 60 नंबर लाने होंगे. इसमें 200 मीटर दौड़, 800 मीटर, लंबी कूद और गोला फेंक के लिए 25-25 नंबर निर्धारित हैं.

इस रिजल्ट के आधार पर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. इसमें रिक्तियों की संख्या के 15 गुना उम्मीदवारों लिखित परीक्षा देने का मौका मिलेगा. वहीं, लिखित परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप की कुल 100 नंबर की होगी. इसमें जीके, इंटेलिजेंस, एनालिटिकल एबिलिटी एंड अर्थमेटिक से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. यह पेपर 2 घंटे में सॉल्व करना होगा.

Trending news