कैसे बनाएं एक इम्प्रेसिव Resume, ताकि तुरंत आ जाए जॉब इंटरव्यू का कॉल?
Advertisement
trendingNow12248152

कैसे बनाएं एक इम्प्रेसिव Resume, ताकि तुरंत आ जाए जॉब इंटरव्यू का कॉल?

Resume Format: अगर आप किसी नौकरी की तलाश में हैं और उसके लिए एक बेहतरीन रिज्यूमे बनाना चाहते हैं, ताकि एचआर जब आपका रिज्यूमें देखे, तो वह आपको तुरंत जॉब इंटरव्यू के लिए कॉल कर लें, तो इसके लिए आप नीचे बताई गई टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

कैसे बनाएं एक इम्प्रेसिव Resume, ताकि तुरंत आ जाए जॉब इंटरव्यू का कॉल?

How to Prepare an Impressive Resume: अगर आप एक फ्रेशर हैं या फिर आपको जॉब करते हुए काफी सालों का एक्सपीरियंस है और आप अपने लिए एक बेहतरीन जॉब की तलाश कर रहे हैं, लेकिन आप अपनी मनचाही जॉब नहीं हासिल कर पा रहे हैं, तो शायद आप कहीं ना कहीं जरूर गलती कर रहे हैं. ऐसी स्थिति में देखा गया है कि अक्सर उन लोगों को जॉब इंटरव्यू के लिए कभी भी HR का कॉल नहीं आता, जिनके रिज्यूमे पहले की तरह बोरिंग या आज से समय के अनुसार इम्प्रेसिव नहीं होते हैं. नॉर्मल और बोरिंग रिज्यूमे एचआर द्वारा पहले ही साइड कर दिए जाता है और इसी वजह से आप अक्सर जॉब इंटरव्यू के कॉल का इंतजार करते रह जाते हैं, लेकिन आपको कभी कॉल नहीं आती. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपको अपना रिज्यूमें कैसे तैयार करना चाहिए, ताकि आपको कुछ समय में ही एचआर की तरफ से जॉब इंटरव्यू के लिए कॉल आ जाए.

1. फॉर्मेट एंड स्ट्रक्चर

- क्लियर एंड सिंपल फॉर्मट: अपने रिज्यूमे को आसानी से पढ़ने योग्य बनाएं. एक साफ-सुथरा फॉन्ट, पर्याप्त व्हाइट स्पेस और उचित सेक्शन हेडिंग का उपयोग करें.

- सही स्ट्रक्चर: अपने रिज्यूमे को रिवर्स क्रोनोलॉजिकल ऑर्डर में अरेंज करें, जिसमें आपकी सबसे पहले एजुकेशन डिटेल और वर्क एक्सपीरियंस दिखाए दे. 

- कीवर्ड का इस्तेमाल करें: अपने रिज्यूमे में उन कीवर्ड का इस्तेमाल करें, जो आपके टारगेट पोजिशन के लिए रेलिवेंट हों, ताकि आपका रिज्यूमे एट्रैक्टिव हो और ATS (Applicant Tracking System) द्वारा आसानी से ढूंढा जा सके.

2. मटेरियल

- प्रभावशाली टाइटल: एक आकर्षक और संक्षिप्त टाइटल बनाएं, जो आपके स्किल और एक्सपीरियंस को दर्शाता हो.

- समरी और ऑब्जेक्टिव: अपने प्रोफेशनल गोल और क्वालीफिकेशन का एक ब्रीफ डिस्क्रिप्शन प्रदान करें.

- वर्क एक्सपीरियंस: हर एक कार्य के लिए, अपनी उपलब्धियों और जिम्मेदारियों को स्पेसिफिक और मापने योग्य डेटा के साथ हाइलाइट करें.

- एजुकेशन: अपने एजुकेशनल क्वालीफिकेशन में इंस्टीट्यूट का नाम, डिग्री और उल्लेखनीय अवॉर्ड या प्रोजेक्ट को शामिल करें.

- स्किल: अपनी टेक्निकल स्किल, लैंग्वेज स्किल और सॉफ्ट स्किल्स को हाइलाइट करें.

- अवॉर्ड और सम्मान: किसी भी प्रासंगिक अवॉर्ड, सम्मान या सर्टिफिकेशन का उल्लेख करें.

3. एक्सट्रा टिप्स:

- प्रूफरीडिंग: अपने रिज्यूमे में किसी भी ग्रामर या स्पैलिंग मिस्टेक को ध्यान से देखें.

- टेलर-मेड रिज्यूमे: प्रत्येक नौकरी के लिए अपना रिज्यूमे कस्टमाइज करें और उस स्पेसिफिक पोजिशन और कंपनी की आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करें.

- उचित लंबाई: अपने रिज्यूमे को 1 से 2 पेजों तक सीमित रखें.

- डिजिटल फॉर्मेट: अपने रिज्यूमे को PDF फॉर्मेट में सेव करें और इसे ऑनलाइन जमा करें.

Trending news