HPSC PGT के ल‍िए रज‍िस्‍ट्रेशन व‍िंडो आज हो जाएगी बंद, 3069 पदों पर है नौकरी का मौका
Advertisement
trendingNow12383294

HPSC PGT के ल‍िए रज‍िस्‍ट्रेशन व‍िंडो आज हो जाएगी बंद, 3069 पदों पर है नौकरी का मौका

HPSC PGT Registration Last Date Today: हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) आज, 14 अगस्त को 2024 को हरियाणा कैडर और मेवात कैडर के लिए विभिन्न विषयों में स्नातकोत्तर शिक्षकों (पीजीटी) के पद पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो बंद कर देगा. योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. भर्ती अभियान के जर‍िये विभिन्न विषयों में कुल 3069 पीजीटी पदों पर न‍ियुक्‍त‍ियां होंगी 

HPSC PGT के ल‍िए रज‍िस्‍ट्रेशन व‍िंडो आज हो जाएगी बंद, 3069 पदों पर है नौकरी का मौका

HPSC PGT Recruitment 2024: हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) आज यानी 14 अगस्त को पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (PGT) भर्ती 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो बंद कर देगा. HPSC PGT 2024 आवेदन पत्र लिंक आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर उपलब्ध है. इस HPSC भर्ती अभियान के जरिये सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में कुल 3,069 PGT रिक्तियों को भरा जाएगा. आवेदन करने के ल‍िए अनारक्षित श्रेणी (पुरुष उम्मीदवार) के आवेदकों को 1000 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये का शुल्क है. 

मिलिए एक ऐसे IAS अधिकारी से, जिसने UPSC परीक्षा पास करने के लिए अपना ल‍िया 'Monk' का जीवन, म‍िला AIR...

 

HPSC PGT posts 2024 : कैसे करें आवेदन 
आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाएं
होमपेज पर, ‘विज्ञापन’ टैब पर जाएं
PGT 2024 के पद के लिए आवेदन लिंक पर क्लिक करें
फॉर्म भरें, दस्तावेज अपलोड करें, शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें
एक कॉपी डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें

GK Quiz: किस जानवर के पैर में कान होते हैं, चैम्‍प‍ियन हैं तो जवाब देकर द‍िखाओ

 HPSC PGT Recruitment 2024: योग्‍यता 

परीक्षा के लिए योग्‍य होने के लिए, उम्मीदवारों की आयु आवेदन की अंतिम तिथि तक 18 वर्ष से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए. पात्रता मानदंड के अनुसार, उम्मीदवारों को हिंदी और संस्कृत के साथ कक्षा 10 पास होना चाहिए या हिंदी में से एक विषय के साथ कक्षा 12, कला स्नातक (बीए) और कला स्नातकोत्तर (एमए) पास होना चाहिए. हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) या स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) प्रमाण पत्र होना जरूरी है.  

बता दें क‍ि आयोग ने 23 जुलाई को इन पदों के ल‍िए नोट‍िफ‍िकेशन (HPSC PGT 2024 recruitment notification) जारी क‍िया था.ऑनलाइन एप्‍लीकेशन प्रोसेस (HPSC PGT 2024 online application) 25 जुलाई को शुरू हुआ. 

GK Quiz: कौन सा जानवर है जो पानी पीते ही मर जाता है, सही जवाब दे द‍िया तो मान जाएंगे, है द‍िमाग

 

Trending news