मैं लगातार 5 बार UPSC में फेल हुआ, मैंने मैकेनिकल इंजीनियर की, लेक‍िन 27 साल की उम्र में निराश और बेरोजगार हूं, मुझे क्या करना चाहिए?
Advertisement
trendingNow12374784

मैं लगातार 5 बार UPSC में फेल हुआ, मैंने मैकेनिकल इंजीनियर की, लेक‍िन 27 साल की उम्र में निराश और बेरोजगार हूं, मुझे क्या करना चाहिए?

मैं लगातार 5 बार यूपीएससी में असफल रहा. मैं 27 साल की उम्र में निराश और बेरोजगार हूं. मेरे पास नौकरी करने का कोई अनुभव नहीं. मैंने 21 साल की उम्र में मैकेनिकल इंजीनियर की और अब कभी-कभी मुझे लगता है कि मैं बेकार हूं... मुझे क्या करना चाहिए?

मैं लगातार 5 बार UPSC में फेल हुआ, मैंने मैकेनिकल इंजीनियर की, लेक‍िन 27 साल की उम्र में निराश और बेरोजगार हूं, मुझे क्या करना चाहिए?

क्‍योरा (Quora) पर एक यूजर ने अपनी आप बीती बताई और लोगों से पूछा क‍ि ऐसी पर‍िस्‍थित‍ि में क्‍या करना चाह‍िए. इस यूजर का नाम दानवीर स‍िंह है और साल 2019 से अब तक ये म‍िन‍िस्‍ट्री ऑफ होम अफेयर्स में नौकरी करते हैं. लेक‍िन उसके पहले दानवीर यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे, ज‍िसमें लगातार 5 साल उन्‍हें सफलता नहीं म‍िली. इस दौरान उन्‍होंने जो महसूस क‍िया वो, एहसास स‍िर्फ उनका नहीं है, बल्‍क‍ि यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले हर कैंड‍िडेट का है. लगातार मिल रही असफलताओं के बीच अपने जज्‍बे को बनाए रखना मुश्‍क‍िल होता है. 

क‍िसी ने पेट्रोल पंप पर क‍िया काम, क‍िसी ने दुकान में; अंबानी से टाटा तक, ऐसी है अमीर बनने की कहानी

 

ये वो समय होता है जब यूपीएससी की तैयारी करने वाले कैंडि‍डेट ये सोचने लगते हैं क‍ि कहीं वो गलत रास्‍ते पर तो नहीं? कहीं ऐसा न हो क‍ि UPSC की तैयारी करते-करते क‍िसी भी कॉम्‍पेटेट‍िव एग्‍जाम में बैठने की उम्र न‍िकल जाए. 

दानवीर अपने क्‍योरा अकाउंट पर ल‍िखते हैं क‍ि  2 साल पहले मैं भी इसी स्थिति में था, यूपीएससी की परीक्षा में अलग-अलग चरणों में असफल हो रहा था. मेरे पास अभी भी मेरे प्रयासों के लिए कुछ भी नहीं था. कोई नौकरी नहीं, कुछ भी नहीं. 

क‍ितने अमीर हैं दृष्टि IAS के मालिक विकास दिव्यकीर्ति? कोचिंग ही नहीं, यहां से भी करते हैं मोटी कमाई

 

तब मैंने तय क‍िया क‍ि अपने सारे अंडे एक ही टोकरी में नहीं रखूंगा और उस साल लगभग 5 अलग-अलग परीक्षाएं दीं. बैंकों से लेकर एसएससी तक और भारत सरकार द्वारा आयोजित अन्य भर्तियों में भी अप्‍लाई क‍िया. 

भगवान की कृपा से मुझे 60 हजार से अधिक के अच्छे वेतन के साथ भारत सरकार में अधिकारी स्तर की नौकरी मिल गई. यह देखते हुए कि आप केवल 27 वर्ष के हैं, आप अभी भी विभिन्न परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं. यूपीएससी के अलावा इन दूसरी परीक्षाओं को पास करना तुलनात्मक रूप से आसान होगा, लेकिन उन्हें कम समझने की भूल मत कीज‍िएगा. अच्छे प्रयासों के साथ तैयारी कीजिए और निश्चित रूप से आपको ग्रुप बी की नौकरी मिल जाएगी. 

इसके अलावा, आप अन्य विकल्पों पर भी व‍िचार कर सकते हैं, जैसे क‍ि कोचिंग इंडस्‍ट्री में इवैलुएटर या कंटेंट डेवलपर या टीचर बनने का व‍िकल्‍प अब भी मौजूद है.  

UPSC के लिए छोड़ी नौकरी, सेल्फ स्टडी से हासिल की AIR 23, लेकिन नहीं बन पाई IAS अधिकारी

 

दानवीर ल‍िखते हैं क‍ि जीवन यूपीएससी से बड़ा है, एक कदम पीछे हटें, गहरी सांस लें और स्पष्ट रूप से सोचें. इसके बाद आप जो भी तय करते हैं उसके साथ आगे बढें. आप एक और कोश‍िश कर सकते हैं UPSC स‍िव‍िल सेवा एग्‍जाम के ल‍िए, लेक‍िन मैं आपको सुझाव दूंगा कि पहले कोई नौकरी करें, इससे आपको मानसिक सुरक्षा मिलेगी और आप सामाजिक कलंक से बचेंगे.

Trending news