Success Story: कहानी उस लड़के की जिसने पहले पास किया UPSC एग्जाम और फिर बन गया SDM
topStories1hindi1462696

Success Story: कहानी उस लड़के की जिसने पहले पास किया UPSC एग्जाम और फिर बन गया SDM

IAS Arnav Mishra: IIT जोधपुर से इंजीनियरिंग करने के बाद अरनव ने नौकरी करना शुरू कर दिया था लेकिन मन में ख्वाब तो IAS अफसर बने का था. तो उन्होंने UPSC की तैयारी करना शुरू कर दिया. 

Success Story: कहानी उस लड़के की जिसने पहले पास किया UPSC एग्जाम और फिर बन गया SDM

IAS Arnav Mishra Success Story: कहते हैं जब किस्मत और मेहनत एक साथ आ जाती है तो जिंदगी एकदम बदल जाती है. ऐसा ही कुछ हुआ था UPSC क्लियर करने वाले अरनव मिश्रा के साथ. अरनव ने यूपीएससी और यूपीपीएससी का एग्जाम दिया था. लेकिन जब यूपीएससी का रिजल्ट आया तो उस लिस्ट में से अरनव का नाम गायब था. हालांकि उन्होंने उम्मीद नहीं खोई. इसके बाद यूपीएससी की दूसरी लिस्ट आती है और इसमें उनका सेलेक्शन हो जाता है. यूपीएससी का रिजल्ट आने के ठीक 9 दिन बाद आता है यूपीपीसीएस का रिजल्ट. इसमें अरनव को 16वीं रैंक मिलती है और पद मिलता है SDM का. तो इसे कहते हैं लक. अरनव का यूपीएससी की रिजर्व लिस्ट में सेलेक्शन हुआ था उनकी 42वीं रैंक आई थी.

IIT जोधपुर से इंजीनियरिंग करने के बाद अरनव ने नौकरी करना शुरू कर दिया था लेकिन मन में ख्वाब तो IAS अफसर बने का था. तो उन्होंने UPSC की तैयारी करना शुरू कर दिया. इसमें अरनव को एक और फायदा उनकी बड़ी बहन और जीजाजी से मिला. अरनव की बड़ी बहन आरुषि मिश्रा IFS ऑफिसर हैं, वहीं अरनव के जीजाजी चर्चित गौड़ एक आईएएस ऑफिसर हैं. 

अरनव के स्कूल के टीचर्स का कहना है कि दोनों भाई बहन पढ़ाई में अच्छे थे और क्लास में हमेशा अच्छे नंबर लेकर आते थे. वहीं अरनव का कहना है कि इस टारगेट को हासिल करना आसान नहीं था लेकिन कड़ी मेहनत के साथ साथ परिवार के माहौल से यह सब हो गया. अरनव अपनी सफलता का क्रेडिट अपने माता पिता के अलावा बड़ी बहन और जीजाजी को भी देते हैं. क्योंकि उनकी गाइडेंस से उन्हें बहुत हेल्प मिली.  गौरतलब है कि अरनव की बहन आरुषि मिश्रा का आईएफएस, भारतीय वन सेवा और उत्तर प्रदेश लोक सेवा सेलेक्शन हुआ था. आरुषि के पति चर्चित गौड उत्तर प्रदेश कैडर के अधिकारी हैं. आरुषि ने UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 में 229वीं रैंक हासिल की थी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news