IAS Success Tips: इंटरनेट की मदद से कैसे करें UPSC की तैयारी? IAS विशाल सारस्वत से जानें सफलता का मंत्र
Advertisement
trendingNow11197428

IAS Success Tips: इंटरनेट की मदद से कैसे करें UPSC की तैयारी? IAS विशाल सारस्वत से जानें सफलता का मंत्र

IAS Vishal Saraswat Success Story: सिविल सेवा में सफलता पाने के लिए उम्मीदवार तरह-तरह की स्ट्रेटजी अपनाते हैं. कुछ लोगों की रणनीति कारगर रहती है और उन्हें कम समय में मन मुताबिक सफलता भी मिल जाती है.

 

आईएएस सक्सेस टिप्स

Success Story Of IAS Vishal Saraswat: आज के दौर में प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता पाने के लिए अधिकतर लोग स्मार्ट स्टडी का सहारा लेते हैं. यूपीएससी सिविल सेवा में भी तमाम लोग स्मार्ट स्टडी के जरिए सफलता हासिल कर परचम लहराते हैं. आज आपको आईएएस अफसर विशाल सारस्वत की कहानी बताएंगे, जिन्होंने बेहद खास अंदाज में सिविल सेवा की तैयारी की. विशाल की रणनीति कारगर रही और उनका आईएएस बनने का सपना पूरा हो गया. आपको बता रहे हैं कि विशाल ने किस तरह तैयारी की और आपके लिए उनकी स्ट्रेटजी कैसे मददगार साबित हो सकती है.

UPSC की तैयारी के लिए अपनाई यह रणनीति

यूपी के मथुरा जिले के रहने वाले विशाल सारस्वत ने पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद सिविल सेवा की तैयारी करने का फैसला किया था. इसके लिए उन्होंने सबसे पहले सिलेबस को देखा और उसके हिसाब से अपनी रणनीति बनाने का फैसला किया. विशाल सारस्वत ने पहले अपनी क्षमताओं को परखा और फिर तैयारी का ब्लूप्रिंट बनाना शुरू कर दिया. विशाल ने अपना स्टडी मैटेरियल तैयार किया और सेल्फ स्टडी के दम पर तैयारी करने का दृढ़ निश्चय किया. पहले प्रयास में उन्हें असफलता भी मिली, लेकिन उन्होंने अपनी गलतियों को सुधारा और दूसरे प्रयास में सफलता हासिल कर ली. 

इंटरनेट को मानते हैं बड़ी ताकत

आईएएस अफसर विशाल सारस्वत का मानना है कि आज के दौर में हर किसी के पास इंटरनेट जैसी बड़ी ताकत है. अगर इसका सही इस्तेमाल किया जाए तो आप इंटरनेट के जरिए यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी कर सकते हैं. विशाल सारस्वत ने भी अपनी तैयारी के दौरान इंटरनेट का काफी इस्तेमाल किया और बेहतरीन रणनीति से अपनी तैयारी को अंजाम दिया. उनका मानना है कि आप इंटरनेट पर सही गाइडेंस, बेहतरीन स्टडी मैटेरियल और समस्याओं का समाधान खोज सकते हैं. यह सब कम समय में हो सकता है.

अन्य कैंडिडेट्स को विशाल की सलाह

आईएएस अफसर विशाल सारस्वत का मानना है कि आपको यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी के दौरान समर्पित होकर कड़ी मेहनत करनी होगी. वे कहते हैं कि यहां कई बार असफलताओं का सामना भी करना पड़ता है लेकिन उनका अगर आप डटकर मुकाबला करेंगे, तो सफलता जरूर हासिल कर सकते हैं. अन्य कैंडिडेट्स को वे बेसिक्स क्लियर करने के लिए एनसीईआरटी की किताबें पढ़ने की सलाह देते हैं. विशाल कहते हैं कि कड़ी मेहनत, सही रणनीति, रिवीजन, आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस और सकारात्मक रवैया सफलता दिलाता है. 

यह भी पढ़ेंः CTET 2022 Notification: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी, जानें लेटेस्ट अपडेट

Trending news