IBPS PO-SO के 5300 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 28 अगस्त तक बढ़ी, जानें कैसे करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow12395395

IBPS PO-SO के 5300 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 28 अगस्त तक बढ़ी, जानें कैसे करें अप्लाई

IBPS PO, SO Recruitment 2024: आईबीपीएस ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) और स्पेशलिस्ट ऑफिसर (SO) की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 28 अगस्त तक बढ़ा दी है. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

IBPS PO-SO के 5300 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 28 अगस्त तक बढ़ी, जानें कैसे करें अप्लाई

IBPS PO, SO Recruitment 2024: बैंकिंग एवं कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) और स्पेशलिस्ट ऑफिसर (SO) की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 अगस्त थी, लेकिन इसे बढ़ाकर अब 28 अगस्त कर दिया गया है. इच्छुक और एलिजिबल उम्मीदवार, जिन्होंने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है, वे IBPS की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

इस साल, आईबीपीएस पीओ 2024 भर्ती का आयोजन 11 भाग लेने वाले बैंकों में 4,455 रिक्तियों को भरने के लिए किया जा रहा है. इसमें जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 1846 सीटें, OBC के लिए 1185 सीटें, SC के लिए 657, ST के लिए 332 और EWS के लिए 435 सीटें शामिल हैं. भाग लेने वाले बैंकों में भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 896 SO के पद भरे जाएंगे.

IBPS PO, SO Recruitment 2024: एलिजिबिलिटी क्रइटेरिया

आयु सीमा: IBPS PO और SO 2024 के लिए एलिजिबल होने के लिए, उम्मीदवार की आयु कम से कम 20 वर्ष होनी चाहिए और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

शैक्षणिक योग्यता: आधिकारिक सूचना के अनुसार, IBPS PO या SO परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों के पास भारत सरकार द्वारा अनुमोदित विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. कंप्यूटर की बुनियादी समझ भी होनी चाहिए. उम्मीदवारों को उस राज्य या केंद्र शासित प्रदेश की आधिकारिक भाषा के पढ़ने, लिखने और बोलने में भी निपुण होना चाहिए, जिसमें वे आवेदन कर रहे हैं.

IBPS PO, SO Recruitment 2024: आवेदन कैसे करें

स्टेप 1. IBPS की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं.

स्टेप 2. होमपेज पर IBPS PO या SO भर्ती नोटिफिकेशन का लिंक देखें.

स्टेप 3. अब आप 'ऑनलाइन आवेदन करें' लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 4. अगर आप नए यूजर हैं तो नाम, कॉन्टेक्ट नंबर, ईमेल आईडी आदि जैसी डिटेल प्रदान करके खुद को रजिस्टर करें.

स्टेप 5. अब अपने क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन करें और आवश्यक जानकारी के साथ एप्लिकेशन फॉर्म भरें.

स्टेप 6. आवश्यक डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें.

स्टेप 7. भुगतान विकल्पों से आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

स्टेप 8. एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने से पहले उसे रिव्यू करें.

स्टेप 9. इसके बाद भविष्य के लिए अपना एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करें और उसे प्रिंट करें.

IBPS PO, SO Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

IBPS PO और SO के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 850 रुपये और SC, ST और PWD कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए 175 रुपये है. उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एक बार जमा की गई फीस वापस नहीं की जाएगी.

PO के लिए प्री-एग्जामिनेशन ट्रेनिंग (PET) सितंबर में आयोजित की जाएगी और ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा अक्टूबर में आयोजित की जाएगी. रिजल्ट अक्टूबर/नवंबर में घोषित किया जाएगा. परीक्षा पास करने वालों को अगली बार मेंस परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जो इस साल नवंबर में आयोजित की जाएगी.

आईबीपीएस एसओ परीक्षा के मामले में, प्रारंभिक परीक्षा नवंबर में आयोजित की जाएगी और परिणाम दिसंबर तक घोषित किए जाएंगे. प्रारंभिक परीक्षा पास करने वालों को अगली बार मेंस परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जो दिसंबर में होगी और परिणाम जनवरी/फरवरी में घोषित किए जाएंगे.

Trending news