ICAI: आईसीएआई ने किए अहम बदलाव! अब तीन नहीं दो साल की होगी सीए बनने के लिए आर्टिकलशिप
Advertisement
trendingNow11754798

ICAI: आईसीएआई ने किए अहम बदलाव! अब तीन नहीं दो साल की होगी सीए बनने के लिए आर्टिकलशिप

CA Articleship: आईएसीएआई ने एक नई योजना तैयार की है. नए प्लान के तहत इंटरमीडिएट और फाइनल लेवल पर प्रत्येक विषय में 30 अंकों के लिए केस आधारित बहु विकल्पीय प्रश्नों के जरिए मूल्यांकन किया जाएगा

 

ICAI: आईसीएआई ने किए अहम बदलाव! अब तीन नहीं दो साल की होगी सीए बनने के लिए आर्टिकलशिप

ICAI Reduced Articleship Period: चार्टर्ड अकाउंटेंट्स बनने के लिए तैयारी में लगे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है. इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने  चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (Chartered Accountants) के लिए एजुकेशन और ट्रेनिंग की एक नई योजना तैयार करते हुए बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत फाइनल एग्जाम से पहले होने वाली आर्टिकलशिप की ड्यूरेशन को तीन साल से कर करके दो साल कर दिया गया है. यह योजना एक जुलाई 2023 से पूरे देश में लागू हो जाएगी. 

रजिस्ट्रेशन डेट्स
सीए बनने की प्रक्रिया में तीन लेवल फाउंडेशन कोर्स, इंटरमीडिएट और फाइनल कोर्स होते है. नई स्कीम के तहत फाउंडेशन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 2 अगस्त 2023 से हो जाएगी. जबकि, इंटरमीडिएट और फाइनल कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 2 जुलाई 2023 से कर दी जाएगी. 

जानिए क्या किए हैं नए बदलाव
आईएसीएआई ने इस नई स्कीम में पहले से ज्यादा टेक्नोलॉजी मॉड्यूल को शामिल किया है. फाइनल ईयर के एग्जाम में अनिवार्य तौर पर मल्टी डिसिप्लिनरी केस स्टडी पेपर को जोड़ा गया है. नई प्लान के तहत इंटरमीडिएट और फाइनल लेवल पर हर विषय में 30 अंकों के लिए केस आधारित एमसीक्यू प्रश्नों के जरिए मूल्यांकन किया जाएगा. केस स्टडी पेपर के अनिवार्य पेपर के तहत स्टूडेंट्स के उच्च स्तरीय कौशल और पेशेवर क्षमता का आंकलन किया जाएगा. 

आईसीएआई अध्यक्ष अनिकेत सुनील तलाती के मुताबिक इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने विभिन्न हितधारकों से मिले इनपुट पर विचार किया. इसके बाद अंतरराष्ट्रीय शिक्षा मानकों और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप नया प्लान तैयार किया है. इसका उद्देश्य इच्छुक चार्टर्ड अकाउंटेंट को जरूरी दक्षताओं से लैस करके ग्लोबल प्रोफेशनल्स तैयार करना है.

सीए एग्जाम्स 2024
नई स्कीम में पहली फाउंडेशन परीक्षा की शुरुआत जून 2024 में होगी. 
इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा मई 2024 में शुरू होगी.

Trending news