IIM CAT 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ी, अब उम्मीदवार इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन
Advertisement
trendingNow12430885

IIM CAT 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ी, अब उम्मीदवार इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन

CAT 2024: कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन करने की तारीख आगे बढ़ा दी गई है, जो उम्मीदवार इस साल कैट परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे अपने आवेदन जमा करने से पहले पात्रता मानदंडों को जरूर चेक कर लें...

IIM CAT 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ी, अब उम्मीदवार इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन

CAT 2024 Registration Date Extended: भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) द्वारा कैट (CAT 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख एक्सटेंड कर दी गई है. अब उम्मीदवारों के पास आवेदन के लिए और 5 दिनों का समय है. इस साल कॉमन एडमिशन टेस्ट में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं.

अब ये है लास्ट डेट
कैट 2024 के लिए कैंडिडेट्स 20 सितंबर 2024 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. CAT 2024 एडमिट कार्ड 5 नवंबर को जारी होगा. परीक्षा 24 नवंबर 2024 को आयोजित की जाएगी। CAT लगभग 170 परीक्षा शहरों में फैले परीक्षा केंद्रों में आयोजित किया जाएगा. ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

एप्लीकेशन फीस
एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए कैट की रजिस्ट्रेशन फीस 1,250 रुपये है. इसके अलावा अन्य सभी श्रेणियों को 2,500 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.

कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए जरूरी पात्रता मानदंड
उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त किसी विश्वविद्यालय या संस्थान से कम से कम 50% अंक या समकक्ष सीजीपीए (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के मामले में 45%) के साथ बैचलर डिग्री होनी चाहिए.

बैचलर डिग्री/समकक्ष योग्यता परीक्षा केफाइनल ईयर के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार और जिन्होंने डिग्री जरूरतों को पूरा कर लिया है और परिणाम की इंतजार कर रहे हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं.

चयनित होने पर ऐसे उम्मीदवारों को कार्यक्रम में अनंतिम रूप से शामिल होने की अनुमति केवल तभी दी जाएगी जब वे अपने यूनिवर्सिटी/संस्थान के प्रिंसिपल/रजिस्ट्रार से एक सर्टिफिकेट जमा करेंगे (संबंधित IIM द्वारा निर्धारित तारीख या उससे पहले जारी किया गया), जिसमें कहा गया हो कि उन्होंने सर्टिफिकेट जारी करने की डेट पर बैचलर डिग्री/समकक्ष योग्यता हासिल करने की जरूरतों के लिए सभी कार्य पूरे कर लिए हैं. 

उम्मीदवारों ने जरूरी प्रतिशत के साथ पेशेवर डिग्री (सीए/सीएस/आईसीडब्ल्यूए (सीएमए)/इंस्टीट्यूट ऑफ एक्चुअरीज ऑफ इंडिया (एफआईएआई) के फेलो) भी पूरी की हो सकती है.

उम्मीदवार द्वारा प्राप्त नंबरों के प्रतिशत की गणना संबंधित विश्वविद्यालय/संस्थान द्वारा अपनाई गई मेथड के आधार पर की जाएगी. IIMs का कहना है कि ग्रेड/सीजीपीए के मामले में, अंकों के प्रतिशत में रूपांतरण संबंधित विश्वविद्यालय/संस्थान द्वारा प्रमाणित प्रक्रिया पर आधारित होगा.

केवल न्यूनतम पात्रता मानदंडों को पूरा करने से आईआईएम द्वारा शॉर्टलिस्टिंग के लिए विचार सुनिश्चित नहीं किया जाएगा.

Trending news