Income Tax: इनकम टैक्स विभाग में कैसे मिलती है नौकरी, जानिए देना पड़ता है कौन सा एग्जाम?
Advertisement
trendingNow11528952

Income Tax: इनकम टैक्स विभाग में कैसे मिलती है नौकरी, जानिए देना पड़ता है कौन सा एग्जाम?

Job in Income Tax Department: नौकरी पाने का एक पूरा प्रोसेस होता है. इनकम टैक्स विभाग में नौकरी के लिए जब नोटिफिकेशन जारी होता है तो उसके लिए मांगी गई पात्रताएं पूरी करनी होती हैं और आवेदन करना होता है.

Income Tax: इनकम टैक्स विभाग में कैसे मिलती है नौकरी, जानिए देना पड़ता है कौन सा एग्जाम?

Sarkari Naukri Income Tax: सरकारी नौकरी के लिए कैंडिडेट्स दिन रात मेहनत करते हैं, कई जगह अप्लाई करते हैं तब जाकर कहीं नौकरी मिलने की उम्मीद बनती है. आज हम आपको ऐसी ही एक सरकारी नौकरी की जानकारी देने जा रहे हैं कि उसे कैसे पाया जा सकता है, उसके लिए कौन सा एग्जाम देना होता है. इसके अलावा उसमें क्या क्या काम करना पड़ता है. इसकी पूरी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं. 

हम बात कर रहे हैं इनकम टैक्स विभाग में सरकारी नौकरी की. इनकम टैक्स विभाग में नौकरी के किस्से तो आपने सुने होंगे. सबसे पहले बता दें कि भारत में इनकम टैक्स विभाग  मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस के डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू के अंडर आता है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट भारत सरकार के लिए टैक्स कलेक्ट करती है और उसका पूरा लेखा जोखा रखती है.

इनकम टैक्स विभाग में अलग अलग पदों पर नौकरियां होती हैं. इनकम टैक्स विभाग में नौकरी पाने के लिए एसएससी सीजीएल एंट्रेंस एग्जाम, या यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) सिविल सेवा एग्जाम क्लियर करके नौकरी पा सकते हैं. वहीं आयकर विभाग की ओर से निकाली जाने वाली अलग-अलग भर्तियों के माध्यम से भी आप इनकम टैक्स विभाग में नौकरी पा सकते हैं.

नौकरी पाने का एक पूरा प्रोसेस होता है. इनकम टैक्स विभाग में नौकरी के लिए जब नोटिफिकेशन जारी होता है तो उसके लिए मांगी गई पात्रताएं पूरी करनी होती हैं और आवेदन करना होता है. इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए कैंडिडेट किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना चाहिए, या उसके बराबर कोई डिग्री. उम्र 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए. 

टैक्स असिस्टेंट के लिए कैंडिडेट किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट, या उसके बराबर कोई डिग्री. साथ में 8 हजार डब्ल्यूपीएम डेटा एंट्री स्पीड की जरूरत है. मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए कैंडिडेट्स कम से कम 10वीं पास होना चाहिए. 

सैलरी की बात करें तो इनकम टैक्स विभाग में पदों के हिसाब से अलग अलग पदों अलग अलग सैलरी मिलती है. विभाग में 37,400 रुपये से लेकर 80,000 रुपये महीना तक सैलरी मिलती है. इसके अलावा मेडिकल भत्ता, महंगाई भत्ता एवं मकान किराया भत्ता जैसे सुविधाएं भी मिलती हैं. 

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news