MBA Entrance Exams: एमबीए करना है तो CAT के अलावा और भी हैं ऑप्शन, इन एंट्रेंस एग्जाम से मिलेगा एडमिशन
Advertisement
trendingNow12293925

MBA Entrance Exams: एमबीए करना है तो CAT के अलावा और भी हैं ऑप्शन, इन एंट्रेंस एग्जाम से मिलेगा एडमिशन

MBA Admission: हर साल लाखों स्टूडेंट्स एमबीए में एडमिशन के लिए अप्लाई करते हैं. भारत में स्टेट व नेशनल लेवल के संस्थानों से एमबीए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना पड़ता है. इनमें कैट के अलावा और भी परीक्षाएं शामिल हैं.

MBA Entrance Exams: एमबीए करना है तो CAT के अलावा और भी हैं ऑप्शन, इन एंट्रेंस एग्जाम से मिलेगा एडमिशन

MBA Entrance Exams: ग्रेजुएशन के बाद लाखों स्टूडेंट्स एमबीए करते हैं. मास्टर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री करने वालों की संख्या समय के साथ बढ़ती ही जा रही है. एमबीए के लिए भारत में युवाओं का पसंदीदा संस्थान आईआईएम है. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से पढ़ाई करने की होड़ युवाओं के बीच होने की वजह है कि यहां से एमबीए पासआउट स्टूडेंट को फटाफट बेहतरीन सैलरी पैकेज पर टॉप कंपनियां हायर कर लेती हैं. ऐसे में युवा कैट की तैयारी करते हैं. लेकिन एमबीए की सीट हासिल करने के लिए कैट के अलावा भी कई ऑप्शन हैं? यहां देखिए एमबीए एंट्रेंस एग्जाम के बारे में...

कैट
सबसे पहले तो हम बात करेंगे कैट एग्जाम के बारे में... अगर आपको देश के टॉप बी स्कूल में एडमिशन लेना हो तो कैट जैसे एंट्रेंस एग्जाम पास करना जरूरी है. सबसे लोकप्रिय मैनेजमेंट एंट्रेंस एग्जाम कैट के जरिए देशभर में स्थित आईआईएम में एडमिशन मिल सकता है. कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए हर साल 3 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स अप्लाई करते हैं. इनमें से केवल कुछ हजार कैंडिडेट्स सफल हो पाते हैं. 

XAT 
XAT का आयोजन XLRI- जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट द्वारा किया जाता है. यह एग्जाम जनवरी में आयोजित होता है. इस परीक्षा को पास करके आप XLRI और 11 XAMI मेंबर इंस्टीट्यूट में एडमिशन ले सकते हैं. 

मैट
मैट परीक्षा का आयोजन AIMA करता है. मैनेजमेंट एप्टिट्यूट टेस्ट साल में 4 बार फरवरी, मई, सितंबर और दिसंबर में आयोजित किया जाता है.

स्नैप
स्नैप परीक्षा का आयोजन सिंबायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी आयोजित करती है. यह एंट्रेंस एग्जाम दिसंबर में होता है. 

जीमैट
दुनिया के 2,300 से ज्यादा बिजनेस स्कूल में जीमैट स्कोर के आधार पर एडमिशन देते हैं. भारत में भी कई मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में भी आप जीमैट स्कोर के एमबीए में एडमिशन ले सकते हैं. 

एनमैट
यह एंट्रेंस एग्जाम अक्टूबर-नवंबर में होती है. कैंडिडेट साल में 3 बार एनमैट एग्जाम में शामिल हो सकते हैं. NMIMS, ICFAI, ARM यूनिवर्सिटी, BIT यूनिवर्सिटी समेत कई संस्थान एनमैट स्कोर के आधार पर दाखिला देते हैं.

सीमैट 
इस नेशनल लेवल टेस्ट को AICTE से मान्यता प्राप्त है. इस एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन अप्रैल में होता है. अब विदेशों में भी यह परीक्षा आयोजित की जाती है. 

आईआईएफटी 
यह एंट्रेंस एग्जाम दिसंबर में होता है. आईआईएफटी के दिल्ली, काकीनाडा और कोलकाता कैंपस में एडमिशन के लिए यह परीक्षा देना जरूरी है.
 
MH-MBA/MMS-CET
इस एंट्रेंस एग्जाम को क्वालिफाई करके आप महाराष्ट्र के सरकारी, प्राइवेट, डीम्ड संस्थानों से एमबीए कर सकते हैं. यह परीक्षा मार्च में आयोजित की जाती है.

TISSNET 
टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेस से पोस्टग्रेजुएट करने के लिए यह परीक्षा पास करना जरूरी है. TISSNET परीक्षा को क्वालिफाई करने के बाद TISSMAT पास करना भी जरूरी है.

TANCET 
तमिलनाडु की यूनिवर्सिटीज से एमबीए करने के लिए यह स्टेट लेवल एंट्रेंस एग्जाम निकालना जरूरी है. 

IBSAT 
यह एंट्रेंस एग्जाम ICFAI द्वारा आयोजित किया जाता है. ICFAI बिजनेस स्कूल में IBSAT, जीमैट, कैट और एनमैट स्कोर के आधार पर भी एडमिशन लिया जा सकता है.

केमैट
कर्नाटक में स्थित AICTE से मान्यता प्राप्त बी स्कूल में एडमिशन के लिए यह परीक्षा देना जरूरी है. विदेशी स्टूडेंट्स भी यह परीक्षा दे सकते हैं.

PGCET
पीजीसीईटी टेस्ट का आयोजन कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी कराती है. इस स्टेट लेवल एंट्रेंस एग्जाम में कुल 100 सवाल पूछे जाते हैं.

ATMA
इस टेस्ट को टेस्ट फॉर मैनेजमेंट एडमिशंस भी कहते हैं. इस एग्जाम को क्वालिफाई करके आप एमबीए, एमएमएस, पीजीडीएम और एमसीए जैसे कोर्स कर सकते हैं. यह परीक्षा साल में 4-5 बार आयोजित की जाती है. 

Trending news