ICF Chennai Jobs: अपरेंटिस पदों के लिए मांगे आवेदन, इस भर्ती के लिए 12वीं पास करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow12263352

ICF Chennai Jobs: अपरेंटिस पदों के लिए मांगे आवेदन, इस भर्ती के लिए 12वीं पास करें अप्लाई

ICF Chennai Vacancy 2024:  इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई ने विभिन्न ट्रेडों में अपरेंटिस के पदों पर भर्ती निकली है. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है. इच्छुक उम्मीदवार भर्ती से जुड़ी तमाम डिटेल्स यहां चेक कर सकते हैं. 

ICF Chennai Jobs: अपरेंटिस पदों के लिए मांगे आवेदन, इस भर्ती के लिए 12वीं पास करें अप्लाई

ICF Chennai Apprentice Recruitment 2024: इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) चेन्नई में वैकेंसी निकली है. 12वीं पास युवाओं के लिए यहां नौकरी पाने का यह अच्छा मौका है. आईसीएफ में विभिन्न ट्रेडों में अपरेंटिस के पद रिक्त हैं. इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. इच्छुक और योग्य कैंडिडेटस ऑफिशियल वेबसाइट pb.icf.gov.in. के जरिए इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यहां जानिए शैक्षणिक योग्यता और आवेदन करने का आसान तरीका जैसी तमाम जरूरी बातें...

कब तक कर सकते हैं आवेदन? 
आईसीएफ में विभिन्न ट्रेडों में अपरेंटिस के पदों परए आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 जून 2024 निर्धारित की गई है. 

ये रही वैकेंसी डिटेल
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक आईसीएफ की ओर से इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 1,010 पदों पर अपरेंटिस की भर्तियां की जाएंगी. आईसीएफ चेन्नई की अपरेंटिस सीटें नए और पूर्व-आईटीआई कैंडिडेट्स के बीच विभाजित हैं, जिसमें पूर्व-आईटीआई कैंडिडेट्स के लिए 330 पद और फ्रेशर्स के 680 पद रिक्त हैं. 

आयु सीमा
आईसीएफ चेन्नई अपरेंटिस के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की आयु सीमा 15 से 24 साल के बीच होनी चाहिए. नॉन-आईटीआई आवेदकों के लिए अधिकतम आयु 22 साल है. वहीं, रिजर्व कैटेगरी जैसे एससी/एसटी के कैंडिडेट्स को 5 साल, ओबीसी कैंडिडेट्स को 3 साल और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 10 साल की छूट मिली है.

शैक्षणिक योग्यता
पूर्व-आईटीआई कैंडिडेट्स के लिए
फिटर, इलेक्ट्रीशियन और मशीनिस्ट के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स कम से कम 50 फीसदी के साथ 10 वीं पास हो. इसके साथ ही 12वीं में साइंस और मैथ्स विषयों से पास होना चाहिए. आवेदकों के पास राष्ट्रीय या राज्य परिषद से संबंधित व्यापार में राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र भी होना जरूरी है. 

कारपेंटर, पेंटर और वेल्डर्स के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास राष्ट्रीय या राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद द्वारा जारी एनटीसी सर्टिफिकेट होना चाहिए. 
PASSA ट्रेड के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को 10वीं पास होना चाहिए और कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायता ट्रेड में एनटीसी सर्टिफिकेट होना चाहिए.

फ्रेशर्स के लिए शैक्षणिक योग्यता
फिटर, इलेक्ट्रीशियन और मशीनिस्ट के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को न्यूनतम 50 प्रतिशत के साथ 10वीं होना चाहिए और 10+2 प्रणाली में साइंस और मैथ्स पास होना चाहिए.

कारपेंटर, पेंटर और वेल्डर के लिए आवेदन करने वाले फ्रेशर्स को 50 प्रतिशत के साथ 10वीं पास होना चाहिए.
एमएलटी रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्से को पीसीबी के साथ 12वीं पास होना चाहिए.

ऐसे करें अप्लाई
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pb.icf.gov.in. पर जाएं.
अब वेबसाइट पर उपलब्ध 'अप्लाई फॉर एक्ट अपरेंटिस 2024-25' लिंक पर क्लिक करें.
इसके बाद 'ऑनलाइन आवेदन भरें' विकल्प पर जाएं. 
अब अपनी योग्यता अनुसार पूर्व-आईटीआई या फ्रेशर विकल्प में से चुनें.
अब पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करें.
अब मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड कर दें.
इसके बाद निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
अब आवेदन का एक प्रिंटआउट निकाल लें.

Trending news