Interesting GK Quiz: आखिर वो क्या चीज है, जो केवल टूटने के लिए बनी है?
Advertisement
trendingNow12013820

Interesting GK Quiz: आखिर वो क्या चीज है, जो केवल टूटने के लिए बनी है?

GK Quiz: आज हम आपके लिए जीके के कुछ सवाल लेकर आए हैं, जो आपके बहुत काम के हैं. इन सवालों के जवाब भी बेहद आसान हैं. ये क्विज सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए काम की है.

Interesting GK Quiz: आखिर वो क्या चीज है, जो केवल टूटने के लिए बनी है?

GK Quiz: जनरल नॉलेज क्विज़ नॉलेज बढ़ाने करने का एक मजेदार तरीका है. हालांकि, कभी-कभी आपकी प्रश्नोत्तरी के लिए मज़ेदार, लेकिन चुनौतीपूर्ण प्रश्नों के बारे में सोचना मुश्किल हो सकता है. यहां कुछ मजेदार और जानकारीपूर्ण सवालों की एक क्विज है. इस क्विज प्रतियोगिता के जरिए आप ज्यादा से ज्यादा नॉलेज प्राप्त कर सकें.

नौकरी के लिए इंटरव्यू हो या फिर कॉम्पीटिटिव एग्जाम्स हो, आजकल जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. जीके से जुड़ी क्विज आपके बहुत काम की, लेकिन आसान भी हैं. इन सवालों के जवाब देकर आप अपना आईक्यू लेवल टेस्ट कर सकते हैं. 

सवाल - कौन सी नदी 'दक्षिण गंगा' के नाम से जानी जाती है?
जवाब - गोदावरी नदी को 'दक्षिण गंगा'कहा जाता है. दक्षिण भारत की गंगा हकलाने वाली यय नदी प्रायद्वीपीय भारत की सबसे बड़ी नदी है. गोदावरी का बेसिन गंगा बेसिन के बाद दूसरा सबसे बड़ा है और देश के कुल भौगोलिक क्षेत्र का लगभग 9.50 फीसदी हिस्सा है. 

सवाल  - आखिर किस देश के लोग पेड़ों पर घर बनाकर रहते हैं?
जवाब  -  इंडोनेशिया के पश्चिमी पापुआ इलाके में रहने वाले कोरोवाई समुदाय के लोग. उन्हें कोलफू भी कहा जाता है, जो सदियों से पेड़ों पर अपने घर बनाकर रहते है. इस जनजाति को नरभक्षी भी कहा जाता है. 

सवाल  - कौन सा जानवर अपनी जीभ बाहर नहीं निकाल सकता?
जवाब  - मगरमच्छ अपनी जीभ को बाहर नहीं निकाल सकता और न ही हिला सकता है, क्योंकि मगरमच्छ की जीभ एक झिल्ली के जरिए उसके मुंह की छत से जुड़ी होती है.

सवाल  - दूध के साथ बासी रोटी खाने से कौन सी बीमारी जड़ से खत्म होती है?
जवाब  - कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक सुबह ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या में राहत मिलती है. इसके साथ ही डायबिटीज पर भी कंट्रोल किया जा सकता है. 

सवाल  - वो क्या चीज है, जो केवल टूटने के लिए बनी है?
जवाब  - रिकॉर्ड, जो सिर्फ टूटने के लिए ही बना है.

Trending news