RPSC RAS Prelims 2024 के लिए स‍िलेबस जारी, कल से शुरू होगा रज‍िस्‍ट्रेशन
Advertisement
trendingNow12435819

RPSC RAS Prelims 2024 के लिए स‍िलेबस जारी, कल से शुरू होगा रज‍िस्‍ट्रेशन

RPSC RAS 2024: उम्‍मीदवार आध‍िकार‍िक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर प्रारंभ‍िक परीक्षा के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आख‍िरी तारीख 18 अक्‍टूबर है. इसके ल‍िए परीक्षा 2 फरवरी 2025 को होगी.

RPSC RAS Prelims 2024 के लिए स‍िलेबस जारी, कल से शुरू होगा रज‍िस्‍ट्रेशन

RPSC RAS Prelims 2024 syllabus: राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने 2 फरवरी, 2025 को होने वाली राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए पाठ्यक्रम जारी कर दिया है. RPSC पाठ्यक्रम के साथ, आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर मार्क‍िंग स्‍कीम और परीक्षा पैटर्न भी जारी किया है. 

RPSC RAS Prelims 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कल यानी 19 सितंबर से शुरू होगा. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 18 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे. भर्ती प्रक्रिया का उद्देश्य 346 राज्य सेवा पदों और 387 अधीनस्थों सहित कुल 733 रिक्तियों को भरना है.

राजस्थान राज्य और अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी (सीसीई) प्रारंभिक परीक्षा 2024 में सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान विषय पर एक पेपर होगा. परीक्षा ऑब्‍जेक्‍ट‍िव टाइप की होगी और अधिकतम 200 अंकों की होगी. प्रारंभिक परीक्षा की अवधि तीन घंटे की होगी और प्रश्न पत्र में 150 प्रश्न होंगे.

आधिकारिक नोट‍िकेशन में कहा गया है, "परीक्षा केवल स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में होगी. पेपर का मानक स्नातक डिग्री स्तर का होगा. मुख्य परीक्षा में प्रवेश के लिए योग्य घोषित किए गए उम्मीदवारों द्वारा प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों को उनकी अंतिम योग्यता निर्धारित करने के लिए नहीं गिना जाएगा." मार्क‍िंग स्‍कीम के अनुसार, परीक्षा में नेगेट‍िव मार्क‍िंग सिस्‍टम होगा और गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे. 

परीक्षा का स‍िलेबस | RPSC RAS Prelims 2024 syllabus
इत‍िहास, आर्ट, कल्‍चर, ल‍िटरेचर, ट्रेड‍िशन और राजस्‍थान का हेर‍िटेज 
भारतीय इत‍िहास 
विश्व और भारत का भूगोल
राजस्थान का भूगोल
भारतीय संविधान, राजनीतिक व्यवस्था और शासन
राजस्थान की राजनीतिक और प्रशासनिक व्यवस्था
आर्थिक अवधारणाएं और भारतीय अर्थव्यवस्था
राजस्थान की अर्थव्यवस्था
विज्ञान और प्रौद्योगिकी
तर्क और मानसिक क्षमता
करंट अफेयर्स

Trending news