Modi Cabinet 2024 : मोदी सरकार में विभागों का बंटवारा, नितिन गडकरी फिर बने परिवहन मंत्री!
Advertisement
trendingNow12286738

Modi Cabinet 2024 : मोदी सरकार में विभागों का बंटवारा, नितिन गडकरी फिर बने परिवहन मंत्री!

Modi Cabinet meeting Live updates: आज मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) की पहली बैठक है. आज ही मंत्रियों के विभागों का बंटवारा (portfolios of the ministers) होगा. मोदी 3.O यानी नई सरकार से जुड़ी हर छोटी बड़ी हलचल के लिए चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ...

Modi Cabinet 2024 : मोदी सरकार में विभागों का बंटवारा, नितिन गडकरी फिर बने परिवहन मंत्री!
LIVE Blog

Narendra Modi 3.0 Cabinet List Live Updates: शपथ के बाद आज मोदी कैबिनेट की पहली बैठक होगी. आज शाम 5 बजे पीएम आवास पर जुटेंगे नए मंत्री. आज ही होगा मंत्रियों के विभागों का बंटवारा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कुल 72 मंत्रियों ने रविवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली थी. देश की नई सरकार में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी जेपी नड्डा और शिवराज टॉप फाइव में हैं.

11 June 2024
23:30 PM

शिवराज चौहान ने आडवाणी से की मुलाकात 

केंद्रीय मंत्रिपरिषद में मंत्री के रूप में शपथ लेने के एक दिन बाद, शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को नयी दिल्ली में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी से मुलाकात की और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी नयी राजनीतिक पारी शुरू करने के लिए उनका आशीर्वाद लिया. मध्य प्रदेश के चार बार मुख्यमंत्री रह चुके शिवराज को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नयी मंत्रिपरिषद में कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय आवंटित किया गया है.

22:58 PM

चुनावी नतीजे हमें काम करने से नहीं रोकेंगे- सुखबीर बादल

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने सोमवार को कहा कि पंजाब में लोकसभा चुनाव के नतीजे उन्हें और उनकी पार्टी को ‘पंथ’ (समुदाय) खासकर किसानों और गरीबों के हित के लिए काम करने से नहीं रोकेंगे. बादल ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष के तौर पर उन्होंने जनादेश को दिल से स्वीकार किया है.

22:26 PM

पप्पू यादव के खिलाफ वसूली का मामला दर्ज 

बिहार के नवनिर्वाचित सांसद राजेश रंजन उर्फ ​​पप्पू यादव के खिलाफ एक व्यवसायी ने द्वारा जबरन वसूली करने का आरोप लगाये जाने के बाद सोमवार को प्राथमिकी दर्ज की गई है. पूर्णिया जिले की पुलिस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार यादव ने साज-सजावट का व्यवसाय करने वाले शिकायतकर्ता को चार जून को मतगणना के दिन अपने आवास पर बुलाया और उनसे ‘‘एक करोड़ रुपये’ मांगे. 

21:46 PM

पश्चिम बंगाल भाजपा के लिए कम अहम- टीएमसी

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने सोमवार को पश्चिम बंगाल के भाजपा सांसदों को केवल दो राज्य मंत्री पद आवंटित करने को लेकर नरेन्द्र मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि इससे पता चलता है कि पूर्वी राज्य भारतीय जनता पार्टी के लिए सबसे कम महत्व रखता है. भाजपा के बालुरघाट सीट से सांसद और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और बनगांव सीट से सांसद शांतनु ठाकुर को राज्य मंत्री के रूप में केंद्रीय मंत्रिपरिषद में जगह मिली है.

20:55 PM

अमित मालवीय के खिलाफ लगे आरोप निराधार- बीजेपी

भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने पार्टी के सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) विभाग के प्रमुख अमित मालवीय के खिलाफ लगे आरोपों को सोमवार को ‘‘निराधार’’ और राजनीति से प्रेरित बताया. मालवीय पार्टी के पश्चिम बंगाल सह-प्रभारी भी हैं. मालवीय ने उनके खिलाफ "झूठे और अपमानजनक आरोप" लगाने के लिए कोलकाता के एक वकील को कानूनी नोटिस भेजा है और इसके लिए माफी की मांग की है. 

18:50 PM

एस जयशंकर फिर बने विदेश मंत्री, अश्विनी वैष्णव को रेल मंत्रालय!

नई मोदी सरकार में एस जयशंकर फिर से विदेश मंत्री बनाए गए हैं. वहीं अश्विनी वैष्णव को दोबारा से रेल मंत्रालय दिया गया है. यह जानकारी फिलहाल सूत्रों के जरिए बाहर आई है. सरकार की ओर से अभी इस संबंध में आधिककारिक सूचना जारी नहीं की गई है. 

18:45 PM

मोदी सरकार में हुआ मंत्रालयों का बंटवारा

मोदी सरकार में मंत्रालयों का बंटवारा हो गया है. नितिन गडकरी को फिर से परिवहन मंत्री बनाया गया. हर्ष मल्होत्रा और अजय टम्टा को उनके विभाग में राज्य मंत्री बनाया गया है.

18:30 PM

पीएम मोदी ले रहे कैबिनेट की पहली बैठक

पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अपने कैबिनेट मंत्रियों के साथ पहली बैठक कर रहे हैं. अभी तक मंत्रियों में विभागों का आवंटन नहीं हुआ है. माना जा रहा है कि आज शाम तक इस संबंध में सूची सामने आ सकती है. 

16:40 PM

तीन करोड़ नए घर बनवाएगी मोदी सरकार

मोदी सरकार इस कार्यकाल में 3 करोड़ नए घर बनवाएगी. ये घर पीएम आवास योजना के तहत बनवाए जाएंगे. इन घरों में बिजली कनेक्शन और शौचालय का इंतजाम भी होगा. शपथ ग्रहण के बाद यह मोदी सरकार का दूसरा बड़ा फैसला है. इससे पहले उन्होंने किसान सम्मान निधि जारी करने का ऐलान किया था.

16:32 PM

ओडिशा और आंध्र में 12 जून को शपथ ग्रहण

ओडिशा और आंध्र प्रदेश में 12 जून को नई सरकार का शपथ ग्रहण होगा. पीएम मोदी दोनों राज्यों के शपथ ग्रहण समारोह मे हिस्सा लेंगे. उस दिन सुबह  11 बजे आंध्र प्रदेश मे चंद्रबाबू नायडू शपथ लेंगे. यह समारोह आईटी पार्क मैदान केसरपल्ली में होगा. वहीं शाम 4.45 पर ओडिशा के जनता मैदान भुवनेश्वर में बीजेपी सरकार शपथ ग्रहण करेगी. 

15:31 PM

योगी ने अमित शाह, नितिन गडकरी और राजनाथ सिंह से की मुलाकात

यूपी के सीएम योगी ने मोदी सरकार के शपथ ग्रहण के बाद कैबिनेट मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी और राजनाथ सिंह से मुलाकात कर उन्हें शुभकामनाएं दीं. यूपी में इस बार के चुनाव में भीतरघात के आरोप लगे हैं. ऐसे में उन्होंने वरिष्ठ नेताओं को स्थिति के बारे में अवगत करवाया इसके साथ ही योगी मंत्रिमंडल में सम्भावित फेरबदल और पार्टी संगठन में आमूल चूल बदलाव पर भी चर्चा की गई. 

14:38 PM

प्रियंका गांधी से मिले पप्पू यादव

बिहार के सबसे चर्चित सीटों में शुमार रहे पूर्णिया से निर्दलीय लोकसभा चुनाव जीतने के बाद पप्पू यादव पहली बार दिल्ली पहुंचे जिसके बाद उन्होंने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से मुलाकात की है. इस मुलाकात को लेकर पप्पू यादव ने सोशल मीडिया पर कहा, 'देश और बिहार की राजनीतिक परिस्थितियों पर चर्चा हुई, एक ही संकल्प है, इस बार सौ पार, अगली बार कांग्रेस बहुमत पार, बनाना है INDIA गठबंधन की मज़बूत सरकार, वंचितों ग़रीबों के नायक राहुल जी बनेंगे PM.'

14:26 PM

Maldives President Mohamed Muizzu arrives at Rashtrapati Bhavan: राष्ट्रपति भवन पहुंचे मोहम्मद मोइज्जू

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं.

14:00 PM

Narendra Modi Tweet: पीएम मोदी का संदेश

देशभर के अपने किसान भाई-बहनों का जीवन आसान बनाने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद पहला काम उनके लिए ही करने का अवसर मिला है। इसके तहत पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर किया, जिसका लाभ देश के मेरे 9 करोड़ से ज्यादा अन्नदाताओं को होगा। आने वाले समय में हम किसानों के कल्याण और कृषि क्षेत्र के उत्थान के लिए निरंतर काम करते रहेंगे.

13:50 PM

स्पीकर का चुनाव

केंद्र की मोदी सरकार ने संसद का विशेष सत्र बुलाया है. ये सत्र 18 से 22 सितंबर तक चलेगा. बताया जा रहा है कि इसमें 5 बैठकें होंगी. इसी दौरान नए सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. वहीं स्पीकर का चुनाव होगा. नए सांसदों के आईकार्ड बन चुके हैं. बहुत से सांसद अपना नया पहचान पत्र कलेक्ट कर चुके हैं.

13:30 PM

JDU Vs RJD

JDU नेता नीरज कुमार ने RJD और लालू परिवार पर कसा तंज. मीसा भारती को लोकसभा में नेता बनाने की मांग की, कहा- परिवार फर्स्ट को कीजिये साकार.

13:13 PM

ओमप्रकाश राजभर ने कांग्रेस पर साधा निशाना

ओम प्रकश राजभर ने कहा- झूठ बोलकर सत्ता में आना चाहती थी कांग्रेस...यूपी में NDA के प्रदर्शन पर 11 जून से 17 जून तक समीक्षा की कही बात.

13:00 PM

शरद पवार ने पार्टी कार्यकर्ताओं से महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए तैयार रहने का किया आह्वान

NCP-शरदचंद्र पवार (NCP-SP) के प्रमुख शरद पवार ने पार्टी कार्यकर्ताओं से इस साल के अंत में होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए तैयार रहने का सोमवार को आह्वान किया और चुनावों के बाद राज्य की सत्ता पार्टी के हाथों में आने का भरोसा जताया. पवार ने पार्टी कार्यालय में आयोजित राकांपा के 25वें स्थापना दिवस समारोह के दौरान कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. राकांपा-एसपी ने 2024 के आम चुनावों में विपक्षी गठबंधन के रूप में महाराष्ट्र से लोकसभा की 10 सीट पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से आठ पर उसकी जीत हुई. पवार ने अपनी पुत्री एवं बारामती से राकांपा (एसपी) सांसद सुप्रिया सुले और अन्य नेताओं व कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में अपनी पार्टी का झंडा फहराया.

राकांपा संस्थापक ने कहा, ‘‘पिछले 25 साल में हमने पार्टी की विचारधारा को फैलाने की दिशा में काम किया है और आइए, इसे आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करें. अगले तीन महीनों में राज्य विधानसभा चुनाव होंगे और इसके लिए काम करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है क्योंकि चुनावों के बाद राज्य की सत्ता आपके हाथों में होगी.’’ पवार ने 1999 में कांग्रेस से अलग होकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) का गठन किया था. पिछले साल जुलाई में अजित पवार और कुछ अन्य विधायकों के राज्य में शिवसेना-भाजपा सरकार में शामिल होने के बाद राकांपा में विभाजन हो गया था. निर्वाचन आयोग ने इस वर्ष फरवरी में अजित पवार गुट को असली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी घोषित किया था और इस गुट को राकांपा का चुनाव चिह्न ‘घड़ी’ आवंटित किया था. शरद पवार की पार्टी राकांपा (एसपी) को बाद में ‘‘तुरही बजाते व्यक्ति’’ का चुनाव चिह्न आवंटित किया गया

12:45 PM

BJP New President: कौन बनेगा बीजेपी का अध्यक्ष 

इसी महीने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल हो रहा खत्म. बीजेपी अध्यक्ष की रेस में कई बड़े नेता. नड्डा के मंत्री बनने के बाद नए अध्यक्ष की तलाश तेज.

12:30 PM

Shiv Sena Meeting: शिवसेना की बैठक

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे विधायकों और सांसदों के साथ करेंगे बैठक...सूत्रों के हवाले से खबर.. आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर होगी चर्चा... जल्द हो सकती है उम्मीदवारों की घोषणा की तैयारी शुरू.

12:16 PM

सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, मतदान 10 जुलाई को

निर्वाचन आयोग ने सोमवार को सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। इसके तहत 10 जुलाई को मतदान होगा जबकि मतगणना 13 जुलाई को होगी। ये उपचुनाव मौजूदा सदस्यों की मृत्यु या इस्तीफे के कारण पैदा हुई रिक्तियों को भरने के लिए कराए जा रहे हैं। जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनमें रूपौली (बिहार), रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला (सभी पश्चिम बंगाल), विक्रवंडी (तमिलनाडु), अमरवाड़ा (मध्य प्रदेश), बद्रीनाथ और मंगलौर (उत्तराखंड), जालंधर पश्चिम (पंजाब) और देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ (हिमाचल प्रदेश) शामिल हैं।

11:45 AM

PM Modi cabinet portfolio

नई सरकार में आज ही होगा मंत्रियों के विभागों का बंटवारा..कई अहम विभाग अपने पास रख सकती है बीजेपी...कई मंत्रियों के अहम विभाग रिपीट हो सकते हैं..

11:31 AM

Modi Cabinet News: नरेंद्र मोदी कैबिनेट पोर्टफोलियो

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कुछ ही देर में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हो सकता है. जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक BJP ज़्यादातर अहम मंत्रालय अपने ही पास रख सकती है. वहीं सहयोगियों की बात करें तो JDU के ललन सिंह और JDS के एचडी कुमारस्वामी की मोदी कैबिनेट में महत्वपूर्ण मंत्रालय मिल सकते हैं. आज शाम 5 बजे नरेंद्र मोदी कैबिनेट की पहली बैठक होनी है और उससे पहले सभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हो सकता है.

11:23 AM

पीएम मोदी ने कामकाज संभाला

पीएम मोदी ने शपथ लेने के अगले दिन कार्यभार ग्रहण किया. उन्होंने सबले पहले किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की.

10:30 AM

इस वक्त की सबसे बड़ी ख़बर

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कुछ ही देर में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हो सकता है. जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक BJP ज़्यादातर अहम मंत्रालय अपने ही पास रख सकती है. सहयोगियों की बात करें तो JDU के ललन सिंह और JDS के एचडी कुमारस्वामी की मोदी कैबिनेट में महत्वपूर्ण मंत्रालय मिल सकते हैं. आज शाम 5 बजे नरेंद्र मोदी कैबिनेट की पहली बैठक होनी है. और उससे पहले सभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हो सकता है.

10:00 AM

Amit Shah met Yogi Adityanath: योगी-शाह की मुलाकात

दिल्ली में अमित शाह से मिले यूपी के सीएम योगी... लोकसभा चुनाव नतीजे और शपथ ग्रहण के बाद पहली मुलाकात

09:25 AM

MODI CABINET TARGET: मोदी सरकार क्या करेगी?

अब आपको बतातें हैं जहां अगले 125 दिनों के भीतर मोदी सरकार को यूनियन बजट पेश करने से लेकर कई बड़े काम करने हैं.. वहीं इस बार पूरा ध्यान ऐसे लक्ष्यों को हांसिल करना है..जिससे देश विकसित भारत बनने की दिशा में और तेज़ी से आगे बढ़ सके। इनमें पीएम मोदी का सबसे ज्यादा ध्यान भारत को तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने पर है.. इसके लिए हर मंत्री को दमदार प्रदर्शन करना होगा. रक्षा क्षेत्र में पूरी तरह आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी रक्षा मंत्रालय को और जोर लगाना होगा. अंतरिक्ष क्षेत्र में नई ऊंचाइयां छूने के लिए देश के वैज्ञानिकों को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहन देना होगा. ग्रीन एनर्जी से लेकर ग्रीन मोबिलिटी तक देश को आगे बढ़ाना होगा, ताकि भविष्य में पर्यावरण के संकटों से देश को उबारा जा सके
स्केल, स्कोप, स्पीड, स्किल के एजेंडे पर काम करना भी मोदी सरकार की बड़ी प्राथमिकता है ताकि युवाओं को ज्यादा से ज्यादा आगे बढ़ाया जा सके.
 

08:40 AM

Modi Cabinet meeting news: मोदी कैबिनेट की पहली बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कैबिनेट की पहली बैठक में 125 दिन के एजेंडे पर चर्चा करेंगे. पीएम मोदी ने अपनी टीम को साफ कर दिया है कि अगले 125 दिन में तेज़ी से दौड़ लगानी है..ताकि देश तेज़ गति से आगे बढ़ सके. क्या है मोदी सरकार के 125 दिनों का प्लान आइए बताते हैं. शपथ की हैट्रीक लगाने से पहले नरेंद्र मोदी ड्रेसिंग रूम में अपने खिलाड़ियों के साथ अगले 100 दिन कैसे खेलना है. अपनी टीम को उसकी तैयारी करा रहे हैं. मोदी की टीम का पूरा फोकस है कि उनके शानदार प्रदर्शन से मोदी ही नहीं देश की जनता भी खुश हो. अगले 100 दिन के लिए टीम के कप्तान मोदी ने अभी से ही मंत्रियों को मैदान में बड़े-बड़े हिट्स लगाने को कहा है. पीएम मोदी को उम्मीद है कि उनकी टीम मंझे हुए खिलड़ियों की तरह दमदार प्रदर्शन करेगी। आपको बता दें कि 23 फरवरी 2024 को यानी चुनाव के दौरान ही पीएम मोदी ने अपनी टीम को अगले 5 साल का रोडमैप, 100 दिन का एक्शन प्लान बनाने का टास्क दिया था। इस दौरान एक्शन प्लान लागू करने के लिए टॉप सेक्रेटरीज़ की 10 कमेटी बनाई. सभी मंत्रालयों और राज्य सरकारों से भी सलाह ली गई थी. 20 लाख लोगों से सुझाव मंगाए थे. 100 दिन के एजेंडे पर चर्चा हुई और प्रेज़ेंटेश भी दी गई थी. युवाओं के जोश को भांपते हुए पीएम मोदी ने तय किया कि इसमें 25 दिन और जोड़े जाएं. यानी अब 125 दिन का टास्क तैयार किया गया है.

08:21 AM

और अब आज की सबसे बड़ी सियासी खबर... 

- आज शाम 5 बजे मोदी कैबिनेट की पहली बैठक
- पहली बैठक में 125 दिन के एजेंडे को आगे बढ़ाने पर होगी चर्चा
बैठक से पहले मंत्रियों को विभागों का बंटवारा
बड़े मंत्रियों का पोर्टफोलियो बदलने की संभावना कम
सहयोगियों को मिल सकते हैं अहम विभाग
JDU के ललन सिंह को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी
साथ ही सांसदों को शपथ लेने के लिए संसद के सत्र बुलाने पर फैसला...इसके अलावा और कई मुद्दे पर इस बैठक में चर्चा की संभावना है...

07:45 AM

PM Modi new Cabinet: मोदी ने फिर चौंकाया, किस वजह से कैबिनेट में हुई इन नेताओं की सरप्राइज एंट्री?

मोदी कैबिनेट 3.O में जेपी नड्डा, जॉर्ज कुरियन, रवनीत सिंह बिट्टू, हरदीप सिंह पुरी, हर्ष मल्होत्रा की एंट्री ने सभी को चौंकाया है.

07:25 AM

PM Modi Cabinet: अनुराग, रविशंकर प्रसाद, रूडी.. इन 5 नेताओं को क्यों नहीं मिली मोदी कैबिनेट में जगह?

अनुराग ठाकुर, रविशंकर प्रसाद, राजीव प्रताप रूडी, संजय झा-JDU, मनोज तिवारी और अनिल बलूनी को भी जगह नहीं मिली है.

07:02 AM

Modi Cabinet 3.0: नरेंद्र मोदी ने रचा इतिहास

तीसरी बार ली प्रधानमंत्री पद की शपथ. राष्ट्रपति भवन में देश -विदेश के हजारों मेहमान बने मोदी 3.0 के गवाह. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कुल 72 मंत्रियों ने ली पद और गोपनीयता की शपथ. राजनाथ, अमित शाह, गडकरी और शिवराज बने टॉप फाइव. PM मोदी के अलावा 30 कैबिनेट मंत्री. पांच राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 राज्य मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. NDA के सभी सहयोगियों को मिली मंत्रिमंडल में जगह. JDU, टीडीपी, अपना दल, RLD और जीतनराम मांझी को भी मिला मंत्री पद. 

07:00 AM

PM Modi Cabinet: मोदी सरकार का शपथ ग्रहण

शपथ के बाद आज होगी मोदी कैबिनेट की पहली बैठक.. शाम 5 बजे पीएम आवास पर जुटेंगे नए मंत्री, आज ही होगा मंत्रियों के विभागों का बंटवारा

Trending news