Exit Poll Results 2024: आ गया एग्जिट पोल.. कौन बनेगा 2024 का चैंपियन? देखें सबसे सटीक अनुमान
Advertisement
trendingNow12273463

Exit Poll Results 2024: आ गया एग्जिट पोल.. कौन बनेगा 2024 का चैंपियन? देखें सबसे सटीक अनुमान

Exit Poll Chunav Result 2024: लोकसभा की 543 सीटों के लिए सात चरणों में मतदान हुआ है. सातवें चरण की 58 सीटों पर मतदान समाप्त होते ही अनुमानों के आइने में सब पहुंच गए हैं. अगले पांच साल कौन देश पर राज करेगा इसको लेकर तमाम एग्जिट पोल ने अपनी भविष्यवाणी कर दी है.

Exit Poll Results 2024: आ गया एग्जिट पोल.. कौन बनेगा 2024 का चैंपियन? देखें सबसे सटीक अनुमान

Lok Sabha Chunav Exit Poll Results 2024: लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व यानि कि आम चुनावों के लिए मतदान की प्रक्रिया समाप्त हो गई है. अब एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. लोकसभा की 543 सीटों के लिए सात चरणों में मतदान हुआ है. सातवें चरण की 58 सीटों पर मतदान समाप्त होते ही अनुमानों के आइने में सब पहुंच गए हैं. अगले पांच साल कौन देश पर राज करेगा इसको लेकर तमाम एग्जिट पोल ने अपनी भविष्यवाणी कर दी है. इसी अनुमान के आधार पर परिणाम आएंगे कि देश में किसकी सरकार बनेगी और लोकसभा चुनाव कौन जीतेगा. 

इन एग्जिट पोल्स में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को बहुमत का आंकड़ा पार करते हुए दिखाया गया है. तमाम एजेंसियों के एग्जिट पोल सामने आए हैं जिनके माध्यम से यह अनुमान लगाया गया है कि देश में किसकी सरकार बनने की संभावना है.

एग्जिट पोल:

- रिपब्लिक भारत-MATRIZE का एग्जिट पोल
रिपब्लिक भारत-MATRIZE ने अपने एग्जिट पोल में NDA को 353-368 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. विपक्ष के INDIA गठबंधन को 118-133 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. अन्य को 43-48 सीटें मिलेंगी, ऐसा रिपब्लिक भारत-MATRIZE का एग्जिट पोल कह रहा है. यूपी को कितनी सीटें? रिपब्लिक-MATRIZE ने अपने एग्जिट पोल में उत्तर प्रदेश के भीतर एनडीए को 69-74 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. विपक्षी गठबंधन INDIA को 6-11 सीटें मिलने की संभावना है.

- India News-D-Dynamics Exit Poll : एनडीए की वापसी के संकेत
इंडिया न्यूज-डी-डायनैमिक्स ने अपने एग्जिट पोल में एनडीए की वापसी की संभावना जताई है. इस एग्जिट पोल में NDA को 371 सीटें मिलती दिखाई गई हैं. INDIA गठबंधन को 125 सीटें मिल रही हैं. अन्य को 47 सीटें मिलने का अनुमान है.

- Republic-P MARQ Exit Poll : अबकी बार NDA सरकार!
रिपब्लिक टीवी-पी मार्क के एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए 359 सीटों के साथ तीसरी बार सत्ता में वापसी कर रही है. इस एग्जिट पोल में INDIA गठबंधन को 154 सीटें मिलने की संभावना जताई है. अन्य दलों को 30 सीटें मिलती दिखाई गई हैं.

- News Nation Exit Poll: फिर बन रही NDA की सरकार!
न्यूज नेशन ने अपने एग्जिट पोल में लगातार तीसरी बार केंद्र में एनडीए सरकार बनने की भविष्यवाणी की है. एग्जिट पोल में NDA को 342-378 सीटें, INDIA गठबंधन को 153-169 सीटें और अन्य को 21-23 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

- Dainik Bhaskar Exit Poll: NDA को बहुमत की भविष्यवाणी
दैनिक भास्कर ने अपने एग्जिट पोल में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को बहुमत मिलने का अनुमान जताया है. एग्जिट पोल में NDA को 281-350 सीटें मिलने की संभावना जाहिर की गई है. वहीं, INDIA गठबंधन को 145-201 सीटें मिल सकती हैं. अन्य को 33-49 सीटें मिलती दिखाई गई हैं.

Exit Poll LIVE TV:

..

(DISCLAIMER: 2024 के लोकसभा चुनाव के सातों चरणों का मतदान पूरा हो चुका है और 4 जून को नतीजे आएंगे. उससे पहले ZEE NEWS अपने दर्शकों के लिए महा एग्ज़िट पोल लेकर आया है. इस महा एग्ज़िट पोल में हम देश की कई बड़ी एजेंसियों के एग्ज़िट पोल के आंकड़े दिखाएंगे. आपको बता दें कि जो आंकड़े ZEE NEWS दिखाएगा वो अलग-अलग एजेंसियों के सर्वे से निकले आंकड़े हैं, जिनके लिए ZEE NEWS जवाबदेह नहीं है. ये आंकड़े लोकसभा चुनाव का नतीजा नहीं हैं सिर्फ एग्जिट पोल है.)

Trending news