Shahjahanpur Lok Sabha Election 2024: शाहजहांपुर में सपा को लगा झटका, भाजपा के अरुण कुमार सागर ने मारी बाजी
Advertisement
trendingNow12145912

Shahjahanpur Lok Sabha Election 2024: शाहजहांपुर में सपा को लगा झटका, भाजपा के अरुण कुमार सागर ने मारी बाजी

Shahjahanpur Lok Sabha Election/Chunav 2024 News: शाहजहांपुर में मोदी मैजिक शुरू होने के बाद कांग्रेस और बसपा के हिस्से में केवल इंतजार ही रह गया है. क्या इस बार बसपा इस सीट पर चमत्कार कर पाएगी. 

 

Shahjahanpur Lok Sabha Election 2024: शाहजहांपुर में सपा को लगा झटका, भाजपा के अरुण कुमार सागर ने मारी बाजी

Shahjahanpur Lok Sabha Election 2024: शाहजहांपुर लोकसभा सीट यूपी की उन सीटों में शामिल है, जहां से बसपा का कभी खाता नहीं खुला. पिछले 35 साल से बसपा कभी अपने बूते तो कभी गठबंधन करके प्रदेश में चुनाव लड़ती रही है लेकिन वह आज तक इस सीट पर जीत दर्ज नहीं कर पाई. जबकि शाहजहांपुर में कांग्रेस, बीजेपी, जनता पार्टी और सपा उम्मीदवार अपनी विजय पताका फहरा चुके हैं. हालांकि देश की 8 राष्ट्रीय पार्टियों में से एक कांग्रेस पिछले 20 साल से इस सीट से दूर है.  

शाहजहांपुर लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024

शाहजहांपुर लोकसभा क्षेत्र में 80 फीसदी हिंदू और करीब 20 प्रतिशत मुस्लिम वोटर हैं. यहां पर मौर्य, कुशवाहा, कश्यप, सैनी समेत अति पिछड़ी जातियों का वर्चस्व है. शाहजहांपुर लोकसभा सीट पर पहली बार चुनाव वर्ष 1962 में हुए थे. उस इलेक्शन में कांग्रेस के प्रेम कृष्ण खन्ना ने जीत दर्ज की थी. 

बीजेपी ने फिर लगाया अरुण कुमार सागर पर दांव

शाहजहांपुर लोकसभा सीट पर पहली बार चुनाव वर्ष 1962 में हुए थे. उस इलेक्शन में कांग्रेस के प्रेम कृष्ण खन्ना ने जीत दर्ज की थी. वे लगातार 10 साल तक इस सीट पर सांसद रहे. बीजेपी ने इस सीट पर 1989 में अपना खाता खोला था, जब पार्टी उम्मीदवार सत्यपाल सिंह यादव इस सीट से विजेता बने थे. वे भी दस साल तक इस सीट पर सांसद रहे. वर्ष 2008 में हुए परिसीमन के दौरान यह सीट रिजर्व घोषित कर दी गई थी. उसके बाद 2009 में सपा के मिथलेश कुमार, 2014 में बीजेपी के कृष्णा राज और 2019 में अरुण कुमार सागर विजयी रहे. बीजेपी ने इस बार भी अरुण कुमार सागर पर ही फिर से अपना दांव आजमाया है. 

शाहजहांपुर लोकसभा क्षेत्र में शामिल असेंबली सीटें

शाहजहांपुर लोकसभा क्षेत्र में 6 असेंबली सीटें आती हैं. इनमें नाम कटरा, जलालाबाद, तिलहर, पौवायां (एससी), शाहजहांपुर और ददरौल हैं. दिलचस्प बात ये है कि इन सभी छह सीटों पर बीजेपी का कब्जा है यानी अगले लोकसभा चुनाव में बीजेपी के जीतने की संभावना यहां पर बलवती नजर आती है. सपा ने इस सीट से राजेश कश्यप को मैदान में उतारा है. 

शाहजहांपुर लोकसभा सीट के जातीय समीकरण

शाहजहांपुर लोकसभा सीट में करीब 22 लाख वोटर हैं. वर्ष 2019 के चुनावी आंकड़ों के मुताबिक इस सीट पर 80 फीसदी हिंदू और करीब 20 प्रतिशत मुस्लिम वोटर हैं. यहां पर मौर्य, कुशवाहा, कश्यप, सैनी समेत अति पिछड़ी जातियों का वर्चस्व है. यही वजह है कि उम्मीदवारी की जंग भी इन्हीं जातियों में सिमटी रहती है. मुस्लिम वोटर अक्सर खामोश रहता है और आखिर में हवा का रुख देखने के बाद वोटिंग करता है. चुनाव में उनके वोट कई बार निर्णायक रहे हैं. 

शाहजहांपुर का राजनीतिक इतिहास

शाहजहांपुर यूपी के सबसे बड़े जिलों में से एक है. शहीद अशफाकउल्ला खां, रामप्रसाद बिस्मिल और रोशन सिंह सरीखे क्रांतिकारियों ने इसी धरती पर जन्म लिया था और अंग्रेजों से लड़ते हुए अपनी कुर्बानी दे दी थी. इसी जिले में भगवान परशुराम की जन्मस्थली भी मौजूद है. कांग्रेस नेता रहे जीतेंद्र प्रसाद और बीजेपी नेता सुरेश खन्ना इसी जिले से सांसद- विधायक का चुनाव जीतकर आगे बढ़े.

शाहजहांपुर लोकसभा क्षेत्र का चुनावी इतिहास

वर्ष विजेता

पार्टी

2019 अरुण कुमार सागर बीजेपी
2014 कृष्णा राज बीजेपी
2009 मिथलेश कुमार सपा
2004 जितिन प्रसाद कांग्रेस
1999 जीतेंद्र प्रसाद कांग्रेस

शाहजहांपुर लोकसभा चुनाव 2024

पार्टी उम्मीदवार मिले वोट रिजल्ट
बीजेपी अरुण कुमार सागर    
सपा राजेश कश्यप    
बसपा      
अन्य      

 

Trending news