जब सास की वजह से शर्मिला टैगोर ने पूरे शहर से हटवा दिए थे बिकिनी पोस्टर, इस वजह से उठाया था ये कदम!
Advertisement
trendingNow11506990

जब सास की वजह से शर्मिला टैगोर ने पूरे शहर से हटवा दिए थे बिकिनी पोस्टर, इस वजह से उठाया था ये कदम!

वेटरन एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) मैगज़ीन कवर और फिल्म में बिकिनी पहनने वाली और बायकॉट होने वाली पहली इंडियन एक्ट्रेस हैं.

जब सास की वजह से शर्मिला टैगोर ने पूरे शहर से हटवा दिए थे बिकिनी पोस्टर, इस वजह से उठाया था ये कदम!

वेटरन एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) मैगज़ीन कवर और फिल्म में बिकिनी पहनने वाली और बायकॉट होने वाली पहली इंडियन एक्ट्रेस हैं. जिस दौर में हीरोइन शादी के बाद फिल्मी दुनिया छोड़ देती थीं, उस दौर में इन्होंने नवाब मंसूर अली खान से शादी करने के बाद भी फिल्मों में काम किया और करियर की सबसे बेहतरीन फिल्में दीं. इतना ही नहीं, शर्मिला ने एक फिल्म में बिकिनी पहनकर तहलका मचा दिया था लेकिन जब ये मैगज़ीन पब्लिश होने वाली थी तो इसके पोस्टर पूरे मुंबई में लगे हुए थे जिसमें शर्मिला बिकिनी पहनी हुई थीं. उस दौरान शर्मिला की होने वाली सास मुंबई आ रही थीं. शर्मिला को डर था कि कहीं वो ये बिकिनी पोस्टर देखकर नाराज़ न हो जाएं इसलिए उन्होंने रातों रात पूरे पोस्टर शहर से हटवाए.

  1. शर्मिला को डर था कि कहीं उनकी सास ये बिकिनी पोस्टर देखकर नाराज़ न हो जाएं इसलिए उन्होंने रातों रात पूरे पोस्टर शहर से हटवाए.



8 दिसंबर 1944 में शर्मिला का जन्म कानपुर के सबसे नामी टैगोर खानदान में हुआ. वही खानदान जहां से रवींद्रनाथ टैगोर आते हैं. बचपन से ही शर्मिला को डांस और अभिनय में दिलचस्पी थी. एक दिन अचानक फिल्ममेकर सत्यजीत रे इनके घर पहुंचे और इन्हें फिल्म में लेने के लिए इनके पिता से इजाजत ली. 13 साल की शर्मिला के पिता राजी हो गए. 1959 में बनी वो फिल्म बंगाली भाषा में बनी अपुर संसार थी. इस फिल्म के बाद शर्मिला को कई फिल्मों के ऑफर मिलने लगे. पहली फिल्म तो उन्होंने छुट्टियों में शूट कर ली, लेकिन जब दूसरी फिल्मों में काम किया तो स्कूल में हंगामा हो गया. शर्मिला ने प्रिंसिपल के सामने अपनी किताबें पटकीं और तुरंत कॉलेज छोड़ दिया.



इन्होंने अपने करियर में कश्मीर की कली, एन ईवनिंग इन पेरिस, आराधना, चुपके चुपके जैसी दर्जनों हिट फिल्में दीं. इन्हें दो नेशनल और एक फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले हैं. लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के अलावा इन्हें 2013 में हिंदी सिनेमा को दिए योगदान के लिए भारत सरकार की ओर से पद्म भूषण से नवाजा जा चुका है.

Trending news