वर्ल्ड कप 2019 के थीम सॉन्ग ने रिलीज होते ही मचाई धूम, आप भी देखिए VIDEO

दर्शकों को यह गाना टूर्नामेंट के दौरान क्रिकेट के मैदानों और मैच की स्ट्रीमिंग मंचों पर सुनाई देगा.

वर्ल्ड कप 2019 के थीम सॉन्ग ने रिलीज होते ही मचाई धूम, आप भी देखिए VIDEO
इस वीडियो में क्रिकेट मैच को देखने की कई भावनाओं को दर्शाया गया है. (फोटो: twitter/cricketworldcup/video garb)
Play

नई दिल्ली: इंग्लैंड एवं वेल्स में 30 मई से शुरू होने जा रहे आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) क्रिकेट वर्ल्ड कप (World Cup 2019) का ऑफिशियल गाना 'स्टैंड बाई' (Stand By) रिलीज कर दिया गया है. दर्शकों को यह गाना टूर्नामेंट के दौरान क्रिकेट के मैदानों और सभी स्ट्रीमिंग मंचों पर सुनाई देगा.

आईसीसी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से सॉन्ग का वीडियो जारी कर बताया है कि ‘स्टैंड बाई’ वोकलिस्ट लोरिन और ब्रिटेन के ‘रूडिमेंटल’ बैंड ने तैयार किया है.

इस वीडियो में एक क्रिकेट मैच देखने की कई भावनाओं और मूड को दर्शाया गया है. समुद्र तट पर खेल खेलने वाले बच्चों से लेकर बुजुर्ग पुरुष पूरी तरह से अपने टेलीविज़न पर होने वाले मैच में तल्लीन रहते हैं. टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करने वाले हर देश के झंडे भी इसमें दिखाए गए हैं. आईसीसी के अनुसार, ''वर्ल्ड का थीम सॉन्ग यूनाइटेड किंगडम की सांस्कृतिक विविधता का जश्न मनाता है.''

इससे पहले रुडिमेंटल के पियर्स एगेट ने बताया, “हमारी विविधता का जश्न बैंड की तरफ से एक महत्वपूर्ण संदेश है. जाहिर है हम सभी को अलग-अलग विरासतें मिली हैं, हम लंदन से हैं- जो दुनिया के सबसे विविध शहरों में से एक है और हम अपनी भिन्नताओं में भी खुशी मनाना पसंद करते हैं.''

आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 का शेड्यूल
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप इंग्लैंड में पांचवी बार खेला जाएगा. 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में पहला मुकाबला 30 मई को इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा. इस साल 10 टीमें  हिस्सा लेंगी. ये मैच ओवल में खेला जाएगा. भारत अपने अभियान की शुरुआत 5 जून से करेगा. उसका पहला मुकाबला अफ्रीका के साथ साउथंप्टन के हैंपशायर में होगा.

यहां खेले जाएंगे मैच
2019 वर्ल्ड कप के सारे मैच यूके के अलग-अलग शहरों में खेले जाने हैं. सभी मैच इंग्लैंड के 11 शहरों में होंगे, जिनमें शामिल हैं- लॉर्ड्स, ओवल, एजबेस्टन, ट्रेंट ब्रिज, टॉन्टन, हैडिंग्ले, ओल्ड ट्रैफोर्ड, ब्रिस्टल, साउथैम्पटन, कार्डिफ और चेस्टर-ली-स्ट्रीट. विश्वकप का पहला मैच 30 मई को लंदन के द ओवल में मेजबान टीम इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा.

7 मैच डे-नाइट होंगे
पूरे टूर्नामेंट के दौरान कुल मिलाकर 7 मैच  डे-नाइट होंगे, जिसका पहला मैच 2 जून को ब्रिस्टल में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा. राउंड रोबिन स्टेज का अंत 6 जुलाई को होगा. उसके बाद 9 जुलाई से सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे.

भारत 5 जून से शुरू करेगा अभियान
1983 और 2011 की चैंपियन टीम इंडिया 2019 वर्ल्डकप में पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी और अपने नौ राउंड रॉबिन लीग मैचों को छह अलग-अलग स्थलों पर खेलेगी. भारतीय टीम साउथेम्प्टन (दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान), बर्मिंघम (इंग्लैंड और बांग्लादेश) और मैनचेस्टर (पाकिस्तान और वेस्टइंडीज) में दो-दो मैच जबकि ओवल (ऑस्ट्रेलिया), नॉटिंघम (न्यूजीलैंड) और लीड्स (श्रीलंका) में एक-एक मैच खेलेगी.

अफगानिस्तान भी खेलेगा वर्ल्ड कप
मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का पहला मुकाबला 1 जून को क्वॉलिफायर चैंपियन अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगा जो ब्रिस्टल में डे/नाइट मैच खेला जाएगा. मौजूदा आईसीससी चैंपियंस ट्रॉफी विजेता और पूर्व चैंपियन पाकिस्तान अपने अभियान की शुरुआत 2 बार की पूर्व चैंपियन टीम वेस्ट इंडीज के खिलाफ करेगा. विंडीज टीम मौजूदा आईसीसी वर्ल्ड टी20 चैंपियन है और उसका पाक के खिलाफ मैच 31 मई को ट्रेंट ब्रिज में खेला जाएगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.