close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

2011 वर्ल्ड कप विनर टीम के चयनकर्ता ने कहा, यह ‘जोड़ी’ दिलाएगी इस बार भी जीत

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और चयन समिति के प्रमुख रहे कृष्णामाचारी श्रीकांत ने कहा है कि ‘किंग’ कोहली और ‘कूल’ धोनी भारत को विश्व कप दिला सकते हैं. 

2011 वर्ल्ड कप विनर टीम के चयनकर्ता ने कहा, यह ‘जोड़ी’ दिलाएगी इस बार भी जीत
श्रीकांत ऐसे खिलाड़ी हैं जो दोनों ही वर्ल्ड कप विनिंग टीम इंडिया से जुड़े थे. (फोटो फाइल )

न्यूयार्क: आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई 15 सदस्यीय टीम इंडिया के बारे राय देने का सिलसिला जारी है. टीम इंडिया के कई पूर्व खिलाड़ी टीम को वर्ल्ड कप का प्रबल दावेदरा बता चुके हैं. इसके अलावा एक दो खिलाड़ियों को छोड़ कर टीम के चयन पर भी विवाद नहीं हैं. अब भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और चयन समिति के प्रमुख रहे कृष्णामाचारी श्रीकांत ने टीम और उसकी वर्ल्ड कप में उसकी संभावनाओं के बारे में अपनी राय दी है. 

जिम्मेदारी से नहीं भागते विराट
श्रींकांत का कहना है कि मौजूदा कप्तान विराट कोहली कभी जिम्मेदारी से भागते नहीं जो अच्छे कप्तान के लक्षण हैं और वे महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर भारत को विश्व कप दिला सकते हैं. उल्लेखनीय है कि श्रीकांत भारत की 1983 विश्व कप विजेता टीम के अहम सदस्य रहे थे और 2011 में चयन समिति के भी प्रमुख थे जब भारत ने 28 साल बाद विश्व कप जीता था. उस टूर्नामेंट में कप्तानी एमएस धोनी के हाथों में थी. 

यह भी पढ़ें: IPL 2019: प्लेऑफ में पहुंचने गणित हुआ जटिल, बेंगलुरू अंदर तो चेन्नई हो सकती है बाहर

यह कॉम्बिनेशन जिता सकता है वर्ल्ड कप
श्रीकांत का मानना है कि कोहली की आक्रामकता और महेंद्र सिंह धोनी का शांतचित्त रवैया भारत को फिर विश्व कप दिला सकता है. उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास विराट कोहली के रूप में शानदार कप्तान है जो मोर्चे से अगुवाई करता है. उसके बारे में अच्छी बात यह है कि वह जिम्मेदारी लेता है. किंग कोहली और कूल धोनी मिलकर भारत को फिर विश्व कप दिला सकते हैं.’’ 

Virat and Dhoni

टीम वर्ल्ड कप जीतने का माद्दा तो रखती है
श्रीकांत ने विश्व कप के लिये भारत की 15 सदस्यीय टीम पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि यह टीम खिताब जीतने का माद्दा रखती है. उन्होंने कहा, ‘‘यह जुनून, शांतचित्त रवैया और दबाव को झेलने की ताकत सब कुछ रखती है. भारतीय टीम को खुद पर भरोसा रखकर बिना किसी दबाव के खेलना चाहिए.’’ श्रीकांत अकेले ऐसे दिग्गज नहीं हैं जिन्हें लगता है कि टीम इंडिया वर्ल्ड कप जीत सकती है.  उनके अलावा वीवीएस लक्ष्मण, करसन घावरी और कई अन्य पूर्व खिलाड़ी भी मानते हैं कि टीम इंडिया वर्ल्ड कप जीत सकती है. 

यह  भी पढ़ें: IPL 2019: एमएस धोनी ने की शानदार वापसी, बना डाले बेंगलुरू-चेन्नई मैच में ये रिकॉर्ड

ये खूबियां बहुत जरूरी हैं
उन्होंने कहा, ‘‘जब आत्मविश्वास की बात करते हैं तो कपिल देव याद आते हैं, जुनून के लिए सचिन तेंदुलकर, आक्रामकता के लिए विराट कोहली और दृढता के लिये एम एस धोनी.’’ खुद श्रीकांत भी अपने आत्मविश्वास और जुनून के लिए जाने जाते थे. टीम इंडिया के लिए पहले पावरप्ले में हिटिंग की शुरुआत करने का श्रेय उन्हीं को दिया जाता है. 1983 के वर्ल्ड कप के अलावा 1987 में बेंसेन एंड हेजेस कप विजेता टीम में भी श्रीकांत सलामी बल्लेबाज थे. श्रीकांत यहां यूनिसेफ के साथ आईसीसी के क्रिकेट फोर गुड कार्यक्रम ‘वन डे फोर चिल्ड्रन’ के लिये मौजूद थे.

(इनरपुट भाषा)