close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

WI vs PAK World Cup 2019: विंडीज की पाक पर बड़ी जीत, 14वें ओवर में 7 विकेट से हराया

विश्व कप में वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच मैच में वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को सात विकेट से हरा दिया.

WI vs PAK World Cup 2019: विंडीज की पाक पर बड़ी जीत, 14वें ओवर में 7 विकेट से हराया
(फोटो: Reuters)

नॉटिंघम: आईसीसी विश्व कप के दूसरे मैच में वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच हो रहे मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को सात विकेट हरा कर बड़ी जीत दर्ज की. क्रिस गेल की तूफानी हाफ सेंचुरी के दम पर वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान के दिए 106 रनों के लक्ष्य को 14वें ओवर में ही हासिल कर लिया. वेस्टइंडीज के लिए क्रिस गेल ने 50 रन, निकोलस पूरन ने नाबाद 34 रन बनाए. इसके अलावा शाई होप ने 11 और शिमरोन हेटमायर ने नाबाद सात रन बनाए

पाकिस्तान के लिए मोहम्मद आमिर ने तीनों विकेट लिए और उन्होंने वेस्टइंडीज को यह मैच ज्यादा जल्दी जीतने नहीं दिया. पााकिस्तान के लिए आमिर के अलावा वहाब रियाज और हसन अली ने ही गेंदबाजी की. सरफराज ने अपने स्पिनर्स से एक भी गेंद नहीं फिकवाई.इससे पहले पाकिस्तान की बल्लेबाजी वेस्टइंडीज की तूफानी गेंदबाजी के आगे बुरी तरह चरमरा गई. वेस्टइंडीज के गेंदाबाजों ने पाकिस्तान के बल्लेबाजों की एक नहीं चलने दी और  पूरी टीम 22वें ओवर में ही 105 रन पर समेट दी. टीम के बॉलर्स ने कप्तान जेसन होल्डर के टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने के फैसले को सही साबित किया.

वेस्टइंडीज  108/3 (13.4ओवर)
वेस्टइंडीज के 100 रन 14वें ओवर में बने और इसी ओवर में निकोलस पूरण ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी. पूरन 34 रन बनाकर नाबाद पवेलियन वापस लौटे. 

वेस्टइंडीज 77/3 (10.5 ओवर)
क्रिस गेल ने 11 ओवर में  अपनी फिफ्टी पूरी की. मोहम्मद आमिर की गेंद पर उसी ओवर में वे शादाब खान को कैच दे बैठे. गेल ने अपनी पारी में 6 चौके और 3 छक्के लगाए. गेल की पारी ने वेस्ट

वेस्टइंडीज 46/2 (6.2 ओवर)
वेस्टइंडीज के लिए क्रिस गेल की तेज पारी जारी रही जिसकी वजह से वेस्टइंडीज के 50 रन 9वें ओवर में ही पूरी हो गए. 

वेस्टइंडीज 46/2 (6.2 ओवर)
मोहम्मद आमिर ने वेस्टइंडीज को दूसरा झटका देते हुए डैरेन ब्रावो को बिना खाता खेले ही पवेलियन वापस भेज दिया. उन्हें बाबर आजम ने स्लिप पर लपका. दूसरे छोर पर क्रिस गेल अपनी गति से रन बनाते दिखे. ब्रावो के आउट होने के समय गेल ने 33 रन बना लिए थे. वे चार चौके और दो छक्के लगा चुके थे. 

वेस्टइंडीज 36/1 (4.1ओवर)
धीमी शुरुआत के बाद वेस्टइंडीज के लिए क्रिस गेल ने तेजी से रन बनाने शुरु किए थे कि शाई होप बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हो गए  होप केवल 11 रन बनाकर आउट हुए. उस समय तक क्रिस गेल ने भी 24 रन बना लिए थे. 

वेस्टइंडीज 2/0 (1ओवर)
वेस्टइंडीज की शुरुआत सधी हुई रही क्रिस गेल और शाई होप ने टीम के लिए रन बनाने के लिए कोई जल्दी नहीं दिखाई. मोहम्मद आमिर के पहले ओवर में केवल दो रन बने. 

वेस्टइंडीज के लिए ओशाने थॉमस ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए. कप्तान जेसन होल्डर ने तीन, आंद्रे रसेल ने दो और शेलडेन कोटरेल ने एक विकेट लिया. पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा  22 रन फखर जमां और बाबर आजम ने बनाए. उसके बाद  वहाब रियाज ने 18 रन बनाए . मोहम्मद हफीज के 16 रन के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को नहीं छू सका.  

पाकिस्तान 105/10 (131.4ओवर)
पाकिस्तान की पारी 22 वें ओवर में ही 105 रन पर सिमट गई जब ओशाने थॉमस ने वहाब रियाज को बोल्ड कर दिया. रियाज ने आउट होने से पहले कुछ बेहतरीन शॉट्स लगाए और दो छक्के लगाकर 11 गेंदों पर 18 रन बनाए जिससे पाकिस्तान की टीम का स्कोर 100 के पार हो सका. 

पाकिस्तान 83/9 (19.3 ओवर)
मोहम्मद हफीज पाकिस्तान के आउट होने वाले 9वें बल्लेबाज रहे. हफीज 16 रन बनाकर ओशाने थॉमस की गेंद पर आउट हुए उन्होंने शेल्टन कोटरेल को कैच दिया. 

पाकिस्तान 81/8 (18.3 ओवर)
पाकिस्तान का 8वां विकेट हसन अली के रूप में गिरा. अली को होल्डर ने केवल 1 रन के निजी स्कोर पर शेल्टन कोटरेल के हाथों कैच कराया. 

पाकिस्तान 78/7 (17.3 ओवर)
पाकिस्तान  की मुसीबतें तब बढ़ गईं जब उसके एक के बाद एक लगातार तीन विकेट गिर गए. कप्तान सरफराज अहमद के आउट होने के बाद पहले इमाद वसीम को जेसन होल्डर ने आउट किया और उसके बाद शादाब खान को ओशाने थॉमस ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. शादाब गोल्डन डक पर आउट हुए. 

पाकिस्तान 77/6 (17 ओवर)
पाकिस्तान का छठा  विकेट इमाद वसीम के रूप में गिरा. वे केवल एक रन बनाकर होल्डर की गेंद पर आउट हुए. 

पाकिस्तान 75/5 (16.1 ओवर)
पाकिस्तान की बल्लेबाजी का संकट कम होने के बजाए बढ़ता जा रहा है. बाबर आजम के बाद कप्तान सरफराज भी क्रीज पर ज्याद देर नहीं टिक सके. 

पाकिस्तान 64/4 (13.1 ओवर)
शुरू के तीन विकेट गंवाने के बाद पाकिस्तान की पारी की जिम्मेदारी बाबर आजम पर थी जिसे वे बखूबी निभा भी रहे थे, लेकिन इससे पहले वे अपनी पारी को तेजी से बढ़ाते वे भी 33 गेंदों पर केवल 22 रन बनाकर आउट हो गए. बाबर को शाई  होप ने ओसाने थॉमस की गेेंद पर बेहतरीन कैच पकड़कर पवेलियन जाने को मजबूर किया. 

पाकिस्तान 45/3 (9.4 ओवर)
पाकिस्तान की पारी को बाबर आजम ने संभाला ही था कि टीम को एक और झटका लग गया. आंद्रे रसेल ने अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाते हुए हैरिस सुहैल का विकेट ले लिया. हैरिस 11 गेंदों पर 8 रन बनाकर विकेट के पीछे शाइ होप को कैच दे बैठे. 

पाकिस्तान 35/2 (5.5 ओवर)
छठे ओवर में पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा जब आंद्रे रसेल ने लय में चल रहे फखर जमां को बोल्ड आउट कर दिया. फखर रेसल की बाउंसर को ठीक से पुल नहीं कर सके और गेंद उनके गल्ब्स से लग कर विकेट पर जा लगी. फखर ने तेजी से 16 गेंद पर 22 रन बनाए. 

पाकिस्तान 17/1 (3 ओवर)
पाकिस्तान को तीसरे  ही ओवर में पहला झटका लगा. शेल्टन कोटरेल ने इमाम उल हक को विकेट के पीछे शाई होप के हाथों कैच आउट करा दिया. इमाम शुरू से ही लय ढूंढने के लिए संघर्ष कर रहे थे. वे 11 गेंदों पर केवल दो रन ही बना सके. 

पाकिस्तान 10/0 (2 ओवर)
पाकिस्तान के लिए पहला बड़ा शॉट फखर जमां ने लगाया. जेसन होल्डर की पहली गेंद पर तीन रन लेने के बाद फखर ने ओवर की चौथी गेंद पर  स्क्वायर लेग की दिशा में शानदार छक्का लगाया. 

पाकिस्तान 1/0 (1 ओवर)
पाकिस्तान की पारी की शुरुआत इमाम उल हक ने की. वहीं वेस्टइंडीज  के लिए पहला ओवर  शेल्टन कोटरेल ने डाला. इस ओवर में पाकिस्तान को केवल एक रन मिला वह भी पहली गेंद से जो कि वाइड थी इसके बाद की छह गेंदों में इमाम एक रन भी नहीं निकाल सके. 

वेस्इंडीज टीम में इविन लुइस, शेनन गैब्रिएल,  फाबियान एलेन,  केमर रोच को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया है. वहीं  शोएब मलिक,  शाहीन अफरीदी, आसिफ अली, मोहम्मद हसनेन पाकिस्तान टीम में शामिल नहीं किए गए हैं. 

पिच का मिजाज और मौसम
टेंट ब्रिज में  फिलहाल बादल छाए हैं. पिच पर कुछ घास मौजूद है जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह गेंदबाजों को उत्साहित नहीं करेगा.  पिच ठोस बनाई गई है. और क्यूरेटर ने बताया है कि उन्होंने कोशिश की है कि पिच में नमी नहीं रहे. जो भी नमी है वह मैच के शुरुआत में थोड़ी रह सकती है लेकिन उसके बाद यह बल्लेबाजी के मुफीद पिच रहेगी. 

अब तक अच्छा अनुभव नहीं रहा है पाकिस्तान का हाल ही में
पाकिस्तान  पिछले दस मैचों में से एक भी मैच नहीं जीता है. साल 2017 में भी वह इसी तरह चैम्पियंस ट्रॉफी में आई थी और उसने सभी को चौंकाते हुए पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था. वहीं विश्व कप के अभ्यास मैच में अफगानिस्तान ने उसे पटक दिया था जबकि बांग्लादेश के साथ दूसरा अभ्यास मैच बारिश के कारण धुल गया था. 

वेस्टइंडीज ने दिखाई है हाल में अपनी ताकत
वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में बता दिया था कि वह क्या कर सकती है. टीम ने उस मैच में 400 का आंकड़ा पार किया था. बल्लेबाजी इस टीम की ताकत है क्योंकि टीम के पास पावर हिटर्स हैं. इनमें क्रिस गेल और आंद्रे रसेल बड़े नाम हैं. शाई होप ने भी अभ्यास मैच में शतक जमा बता दिया था कि उनका बल्ला फॉर्म में है. निचले क्रम में कप्तान जेसन होल्डर और कार्लोस ब्रैथवेट भी लंबे शॉट खेलने में माहिर हैं. 

टीमें (सम्भावित) 
वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल,  डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायेर, एशले नर्स,आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शाई होप (विकेटकीपर),, ओशाने थॉमस,  शेल्टन कोटरेल. 

पाकिस्तान : सरफराज खान (कप्तान/विकेटकीपर), फखर जमन, इमाम-उल-हक, बाबर आजम,  मोहम्मद हफीज, हारिश सोहेल, शादाब खान, इमाद वसीम,हसन अली, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर.