close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World cup 2019: बांग्लादेश को हराकर ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल की राह पर

बेमेल माने जा रहे मुकाबले को बांग्लादेशी बल्लेबाजों के जुझारूपन ने एकबारगी रोमांचक बना डाला लेकिन ऑस्ट्रेलियाई रनों के पहाड़ के आगे गुरुवार को विश्वकप के बड़े स्कोर वाले मैच में 48 रन से पीछे रह गए. 

World cup 2019: बांग्लादेश को हराकर ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल की राह पर
पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने इस जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश का दावा पुख्ता कर लिया.

नाटिंघम: बेमेल माने जा रहे मुकाबले को बांग्लादेशी बल्लेबाजों के जुझारूपन ने एकबारगी रोमांचक बना डाला लेकिन ऑस्ट्रेलियाई रनों के पहाड़ के आगे गुरुवार को विश्वकप के बड़े स्कोर वाले मैच में 48 रन से पीछे रह गए. पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने इस जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश का दावा पुख्ता कर लिया. डेविड वॉर्नर के 147 गेंद में 166 रन की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 381 रन बनाये जिसके जवाब में बांग्लादेश ने आठ विकेट पर 333 रन जोड़े जो वनडे क्रिकेट में उसका सर्वोच्च स्कोर है.  

मुशफिकुर रहीम 97 गेंद में नौ चौकों और एक छक्के के साथ 106 रन बनाकर नाबाद रहे. तामिम इकबाल (62), महमूदुल्लाह (69) और शाकिब अल हसन (41) ने भी उम्दा पारियां खेली. इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया छह मैचों में 10 अंक लेकर शीर्ष पर पहुंच गया है जबकि बांग्लादेश छह मैचों में पांच अंक के साथ पांचवें स्थान पर है. इससे पहले, वॉर्नर की 166 रन की जिम्मेदाराना पारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 381 रन बनाए.

वॉर्नर का यह टूर्नामेंट में दूसरा शतक था. आमतौर पर आक्रामक खेलने वाले वॉर्नर ने अपने स्वभाव के विपरीत जाकर संयम का परिचय दिया. उन्होंने पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाते हुए अपना 16वां वनडे शतक पूरा किया . अपनी छठी 150 रन से अधिक की पारी खेलने वाले वॉर्नर ने 147 गेंदों का सामना करके 14 चौके और पांच छक्के लगाए. पाकिस्तान के खिलाफ शतक जमाने वाले वॉर्नर ने कप्तान आरोन फिंच (53) के साथ 121 रन जोड़े और फिर उस्मान ख्वाजा (89) के साथ 192 रन की साझेदारी की.

ग्लेन मैक्सवेल ने आखिर में 10 गेंद में 32 रन बनाये जिसमें तीन छक्के और दो चौके लगाये . वह ख्वाजा के साथ गलतफहमी के कारण रन आउट हो गए. बारिश के कारण खेल उस समय रोकना पड़ा जब एक ओवर ही बाकी था . उसके बाद मार्कस स्टोइनिस (17) और एलेक्स कारे (11) ने आखिरी ओवर में मुस्ताफिजूर रहमान को 13 रन जड़े. ऑस्ट्रेलिया का विश्वकप में यह दूसरा सर्वोच्च स्कोर है. 

मध्यम तेज गेंदबाज सौम्य सरकार ने 58 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि रहमान को एक विकेट मिला. शुरुआती स्पेल में मशरेफी मुर्तजा और रहमान ने अनुशासित गेंदबाजी की. दूसरी ओर वॉर्नर और फिंच ने भी कोई जोखिम नहीं लेते हुए छह से कम की औसत से रन बनाए. स्पिनर शाकिब अल हसन और मेहदी हसन के आने के बाद बल्लेबाजों ने हाथ खोले. वॉर्नर ने शाकिब को मिडविकेट पर छक्का लगाया जबकि फिंच ने हसन को लगातार दो छक्के लगाए. तेज गेंदबाज रूबेल हुसैन ने अच्छी लाइन और लैंग्थ से गेंदबाजी की लेकिन वॉर्नर और फिंच ने अर्धशतक पूरे कर डाले. 

सरकार ने फिंच को 21वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा. वॉर्नर को हालांकि उस्मान ख्वाजा के रूप में अच्छा जोड़ीदार मिला. दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 192 रन जोड़े. सरकार ने वॉर्नर को आउट करके इस साझेदारी को भी तोड़ा लेकिन तब तक स्कोर 300 के पार जा चुका था.