close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ENG vs SA World Cup 2019: इंग्लैंड का जीत से आगाज, दक्षिण अफ्रीका को 105 रन से हराया

विश्व कप का पहला मैच में इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 62 गेंद शेष रहते 105 रन से करारी मात दी. 

ENG vs SA World Cup 2019: इंग्लैंड का जीत से आगाज, दक्षिण अफ्रीका को 105 रन से हराया
(फोटो: Rueters)

लंदन : विश्व कप 2019 (World Cup 2019) का पहला मैच मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका (England vs South Africa) के बीच लंदन में ओवल के केनिंग्टन मैदान में इंग्लैंड की शानदार जीत से खत्म हुआ. इस मैच में पहले इंग्लैंड ने शानदार बल्लेबाजी की और फिर गेंदबाजी और फील्डिंग में बेहतरीन प्रदर्शन कर मैच को एक तरफा कर दक्षिण अफ्रीका को 105 रन के बड़े अंतर से हरा दिया. इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 312 रन का लक्ष्य दिया था, लेकिन दक्षिण अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज लंबी पारी नहीं खेल सका. केवल क्विंटन डि कॉक और रासी वेनडर डुसैन ही हाफ सेंचुरी लगा सके, लेकिन वे किसी के साथ ही बड़ी साझेदारी करने में नाकाम रहे. पूरी टीम 207 रन पर सिमट गई.

दक्षिण अफ्रीका के लिए क्विंटन ने सबसे ज्यादा 68 रन बनाए. उनके बाद रासी वेनडर ने 50 रन और फेहलुकवायो ने 24 रन बनाए. इसके अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज नहीं चला. इंग्लैंड के लिए जोफ्रा आर्चर ने तीन और लियाम प्लैंकट के साथ बेन स्टोक्स ने दो-दो विकेट लिए.  पहले दक्षिण अफ्रीका कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. 

दक्षिण अफ्रीका 180/7 (34.1 ओवर).
दक्षिण अफ्रीका के लिए फेहलुकवायो ने बढ़िया पारी खेली लेकिन वे भी अपनी पारी को लंबी न खींच सके. उनकी 25 गेंदों पर 24 रन की पारी का अंत आदिल रशीद ने किया जब बेन स्टोक्स ने स्क्वायर लेग पर एक हाथ से शानदार कैच लपका. 

दक्षिण अफ्रीका 167/6 (31.5 ओवर).
इंग्लैड ने मैच पर अपनी पकड़ और मजबूत कर ली जब रासी वेनडर डुसैन अपनी फिफ्टी पूरी करने के बाद ही जोफ्रा आर्चर की गेंद पर मोईन अली को  कैच दे बैठे. आर्चर का मैच में यह तीसरा विकेट है जबकि मोईन अली का यह दूसरा कैच. अब दक्षिण अफ्रीका के लिए हाशिम आमला मैदान पर वापस आ गए हैं. वे चोटिल होकर रिटायर हो गए थे. 

दक्षिण अफ्रीका 144/5 (26.2 ओवर).
इंग्लैंड का पलड़ा मैच में भारी होता दिख रहा है. 27 ओवर तक दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन वापस लौट गई. 27 वें ओवर में टीम का पांचवा विकेट ड्वेन प्रिटोरिया के रूप में गिरा जब वे दूसरा रन पूरा करने के चक्कर में आउट हो गए. प्रिटोरिया केवल एक रन ही बना सके.

दक्षिण अफ्रीका 142/4 (25.5 ओवर).
जेपी डुमिनी रासी वेनडर डुसैन का साथ देने आए और उन्होंने बढ़िया शॉट्स लगाने शुरू ही किए थे कि वे मोईन अली की गेंद पर बेन स्टोक्स के द्वारा डीप एक्सट्रा कवर पर लपक लिए गए. डुमिनी ने 11 गेंदों पर 8 रन बनाए थे. 

दक्षिण अफ्रीका 129/3 (23 ओवर).
दक्षिण अफ्रीका की पारी को क्विंटन डि कॉक ने अच्छे तरीके से संभाल ही लिया था कि लिायम प्लैंकट ने उनका विकेट लेकर इंग्लैंड के खेमे में खुशी की लहर दौड़ा दी. 23 वें ओवर की आखिरी गेंद पर लियाम प्लैंकट ने डि कॉक को डीप स्क्वायर लेग पर जो रूट ने लपक लिया. 

दक्षिण अफ्रीका 89/2 (18 ओवर).
10 ओवर में ही दो अहम विकेट गंवाने के बाद क्विंटन डि कॉक ने शानदार हाफ सेंचरी पूरी कर टीम पर से दबाव कुछ हद तक हटाने में कामयाबी हासिल कर ली है. डी कॉक ने 18 वें ओवर में अपनी फिफ्टी पूरी की और टीम का स्कोर 90 करीब भी पहुंचा दिया. डी कॉक का साथ देने वाले रासी वैनडर डुसैन ने 13 रन बना लिए थे, लेकिन उन्होंने विकेट बचाए रखा. 

दक्षिण अफ्रीका 44/2 (10 ओवर).
दक्षिण अफ्रीका अभी पहले झटके से उबरी भी नहीं थी कि जोफ्रा आर्चर ने  उसे एक और बड़ा झटका दे दिया. आर्चर ने कप्तान फाफ डु प्लेसिस को केवल 5 रन के निजी स्कोर पर फाइन लेग पर मोईन अली के हाथों कैच करा दिया. आर्चर का मैच में यह दूसरा विकेट है. इससे अफ्रीकी टीम संकट में आ गई है, लेकिन क्विंटन डि कॉक अभी क्रीज पर मौजूद हैं. फिलहाल दक्षिण अफ्रीका  इंग्लैंड से पीछे चल रहा है. 

दक्षिण अफ्रीका 36/1 (7.4 ओवर).
आमला के रिटायर्ड हर्ट होने के बाद क्विंटन डिकॉक के साथ एडिन मार्करम ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाए, लेकिन वे अपनी पारी को लंबी नहीं खींच सके और जोफ्रा आर्चर की गेंद पर स्लिप पर कैच दे बैठे. मार्करन ने 12 गेंदों पर 11 रन बनाए जिसमें दो चौके शामिल थे. उन्हें जो रूट ने कैच किया. 

दक्षिण अफ्रीका 14/0 (4 ओवर).
दक्षिण अफ्रीका के लिए क्विंटन डिकॉक और हाशिम आमला ने सधी हुई शुरुआत के बाद रन गति बढ़ाने की कोशिश की. पहले दो ओवर में चार रन बनाने के बाद दोनों ने रनों की गति बढ़ाई. चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर जोफ्रा आर्चर की बाउंसर हाशिम आमला के हेलमेट पर लगी और उन्हें पवेलियन वापस जाना पड़ा उस समय तक केवल पांच रन बना पाए थे. वहीं क्विंटन डि कॉक 9 रन बना चुके थे. 

दक्षिण अफ्रीका 2/0 (1 ओवर).
दक्षिण अफ्रीका की पारी की शुरुआत क्विंटन  डि कॉक के साथ हाशिम आमला ने की. पहले ओवर में डिकॉक ने केवल दो रन बनाए और रन बनाने की बेताबी नहीं दिखाई. 

इंग्लैंड ने बनाए 311 रन
इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी के 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 311 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका को 312 रनों का लक्ष्य दिया.  इस पारी में इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय (54), जो रूट (51), कप्ताान इयोन मोर्गन (57) और बेन स्टोक्स (89) की उल्लेेखनीय पारी रही. दक्षिण अफ्रीका के लिए  लुंगी एंगिडी ने तीन और कगीसो रबाडा के साथ इमरान ताहिर ने दो-दो विकेट लिए. 

 

इंग्लैंड: 300/8 (49ओवर).
बेन स्टोक्स से उम्मीद थी कि आखिरी में वे आतिशी पारी खेलेंगे, लेकिन उन्होंने एक संवेदनशील पारी खेली और अपनी टीम का स्कोर 300 रन तक पहुंचाने के बाद ही अपना विकेट गंवा दिया. स्टोक्स को 89 के निजी स्कोर 49वें ओवर की आखिरी  गेंद पर लुंगी एंगिडी ने आउट किया

इंग्लैंड: 285/7 (47.2ओवर).
इंग्लैंड का सातवां विकेट क्रिस वोक्स के रूप में गिरा. वोक्स को कगीसो रबाडा ने कप्तान फाफ डु प्लेसिस के हाथों कैच कराया. वोक्स 14 गेंदों पर 13 रन बनाए जिसमें एक चौका शामिल था. वहीं दूसरे छोर पर बेन स्टोक्स टीम का स्कोर 300 पार करने के लिए डटे हुए थे. 

इंग्लैंड: 260/6 (44 ओवर).
इंग्लैंड की पारी को लेकर लग रहा था कि वह बड़ा स्कोर हासिल कर लेगी, लेकिन उसकी उम्मीदों को एक और झटका लगा जब मोईन अली को लुंगी एंगिडी ने कप्तान फाफ डु प्लेसिस के हाथों केवल 3 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. इस समय इंग्लैंड के लिए राहत की बात यह रही कि बेन स्टोक्स क्रीज पर मौजूद थे. 

इंग्लैंड: 247/5 (41.2ओवर).
इंग्लैड की टीम को बड़ा झटका तब  लगा जब जोस बटलर बिना कोई चौका या छक्का लगाए 18 गेदों पर केवल 16 रन बनाकर आउट होकर पवेलियन वापस लौट गए. उन्हें लुंगी एंगिडी ने बोल्ड आउट किया. 

इंग्लैंड: 235/5 (40ओवर).
कप्तान मोर्गन के आउट होने के बाद बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने रनों की रफ्तार बढ़ाने में बेताबी नहीं दिखाई है. दोनों ही खिलाड़ी हालांकि रनरेट को कम होने नहीं दे रहे हैं. बेन स्टोक्स अपनी हाफ सेंचुरी के बाद क्रीज पर डटे हैं. वहीं बटलर भी रनों ककी रफ्तार बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं. 

इंग्लैंड: 217/4 (36.5ओवर).
इमरान ताहिर ने इंग्लैंड को झटका देते हुए कप्तान इयोन मोर्गन को पवेलियन वापस लौटा दिया. मोर्गन 60 गेंदों पर 57 रन बना कर छह चौके और तीन छक्के लगाकर पवेलियन वापस लौटे. उन्हें लॉन्ग ऑफ पर एडिन मार्करम ने शानदार कैच पकड़ कर आउट कराया.  मोर्गन की जगह जोस बटलर क्रीज पर आए

इंग्लैंड: 213/3 (36 ओवर).
इंग्लैंड की पारी को इयोन मोर्गन और बेन स्टोक्स ने संभालते हुए टीम का स्कोर 200 के पार किया.  इसके बाद पहले कप्तान मोर्गन ने और उसके बाद बेन स्टोक्स ने अपनी फिफ्टी पूरी की. बेन स्टोक्स की यह उनके करियर की 16वीं फिफ्टी थी जबकि कप्तान मोर्गन की 46वीं हाफ सेंचुरी रही. 

इंग्लैंड: 170/3(30 ओवर).
30 ओवर में इंग्लैंड की पारी को कप्तान इयोन मोर्गन और बेन स्टोक्स ने संभाली. इसमें मोर्गन  ने 40 और बेन स्टोक्स ने 22 रन बना लिए. 

इंग्लैंड: 148/3(26 ओवर).
25 ओवर में 5.4 के रनरेट के कारण  इंग्लैंड दक्षिण अफ्रीका हावी हो गई ऐसा नहीं कहा जा सकता था, लेकिन 26वें ओवर में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने लुंगी एंगिडी को लगातार दो गेंदों पर छक्के लगा डाले. नगीदी के इस ओवर में इंग्लैंड को 13 रन मिले. 

इंग्लैंड: 135/3(25 ओवर).
जो रूट और जेसन रॉय की 106 रनों की साझेदारी के बाद अभी मैदान पर कप्तान इयोन मोर्गन और बेन स्टोक्स क्रीज पर हैं. दोनों ही बल्लेबाज खुलकर बैटिंग करने की परी कोशिश करते दिखे. 

इंग्लैंड: 111/3(19.1 ओवर).
इंग्लैंड का तीसरा विकेट 20 ओवर पूरे होने से पहले ही गिर गया जो रूट को कगीसो रबाडा ने जेपी डुमिनी के हाथों लपकवाया.  रूट 51 रन बनाकर आउट हुए.  

इंग्लैंड: 107/2(18.4 ओवर).
17वें ओवर में ही टीम का स्कोर 100 होने के बाद ही 19वें ओवर में जेसन रॉय अपना विकेट गंवा बैठे. रॉय को फेहलुक्वायो ने कप्तान फाफ डु प्लेसिस के हाथों कैच कराया. रॉय ने 53 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने  आठ चौके लगाए. दक्षिण अफ्रीका के बॉलर्स ने इंग्लैंड के बल्लेबजों को काफी हद तक काबू में रखा. 17 ओवर तक इंग्लैंड का रनरेट5.88 ही थी. इसका मतलब यह है कि अगर इंग्लैंड दक्षिण अफ्रीका के लिए बड़ा स्कोर करना चाहती है तो उसे अंतिम ओवरों में बहुत तेजी से रन बनाने होंगे.

इंग्लैंड: 87/1 (10 ओवर).
इंग्लैंड की टीम शुरुआती झटके से उबर चुकी है और दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों आक्रमण को बहादुरी से सामना कर रही है. क्रीज पर जेसन रॉय और जो रूट इंग्लैंड के रनों की रफ्तार को बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.  15 ओवर तक दोनों ही अपनी हाफ सेंचुरी के करीब पहुंच चुके थे.    

 इंग्लैंड: 60/1 (10 ओवर).
पहले दस ओवर में इंग्लैंड के एक विकेट नुकसान पर 60 रन बने. इंग्लैंड पहले पॉवर प्ले में तेजी से रन नहीं बना सका. इस समय तक जो रूट ने 35 गेंदों पर 31 रन, और जेसन रॉय ने 25 गेंदों पर 28 रन बना लिए थे. 

इंग्लैंड: 29/1 (5 ओवर).
पहले पांच ओवर में इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 29 रन हो गया था. पहले ओवर में ही बड़े झटके के बाद इंग्लैड की पारी को जेसन रॉय और जो रूट ने धीमी शुरुआत के बाद गति देने की कोशिश की. 

इंग्लैंड: 1/1 (0.2 ओवर).
इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और दूसरी ही गेंद पर इमरान ताहिर ने जॉनी बेयरस्टा का विकेट गिरा दिया. बेयरस्टॉ बिना खाता खोले ही पहली ही गेंद रह आउट हो गए. बेयरस्टॉ इस टूर्नामेंट में गोल्डन डक से आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. वर्ल्ड कप की शुरुआत धमाकेदार अंदाज में हुई है. दक्षिण अफ्रीका ने अपने स्टार स्पिनर इमरान ताहिर से गेंदबाजी की शुरुआत कराई. पहली गेंद पर जेसन रॉय ने एक रन लिया और दूसरी गेंद पर पर ताहिर ने जॉनी बेयरस्टो को चलता कर दिया. 

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीत लिया है और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. दक्षिण अफ्रीका की टीम में  डेविड मिलर, डेल स्टेन, और तबरेस शम्सी को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली. वहीं इंग्लैंड की टीम में, मार्क वुड और लियाम डॉसम और टॉम कुरैन बेंच पर बैठे. 

कैसी बताई गई थी  पिच
मैच से पहले  लंदन के ओवल में मौसम साफ बतया गया था.  बारिश के फिलहाल कोई भी संभावना नजर नहीं आ रही थी.  पिच पर हरी घास दिखाई दे रही थी.  गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद जताई गई.  लेकिन ऐसा केवल शुरुआती ओवरों में होगा, ऐसा विशेषज्ञों ने कहा. उनके मुताबिक जैसे जैसे गेम आगे बढ़ेगा, बल्लेबाजी आसान होती जाएगी. ऐसे में उम्मीद की जा  रही थी कि टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करे. 

साउथ अफ्रीका टीम: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, रासी वैनडर डुसैन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), कागिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर, जे पी डुमिनी, आंदिले फेहलुकवायो, ड्वयान प्रीटोरियस,

इंग्लैंड टीम: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जोस बटलर, लियाम प्लंकट, आदिल राशिद, जोए रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स.