World Cup 2019: पाकिस्तान की टीम का ऐलान; मो. आमिर को जगह नहीं, रिजर्व खिलाड़ी होंगे

पाकिस्तान ने 30 मई से होने वाले विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम घोषित कर दी है. इसमें मोहम्मद आमिर, आसिफ अली को जगह नहीं दी गई है. 

World Cup 2019: पाकिस्तान की टीम का ऐलान; मो. आमिर को जगह नहीं, रिजर्व खिलाड़ी होंगे
मोहम्मद आमिर ने दो साल पहले चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में 3 विकेट झटककर भारत को हार के लिए मजबूर कर दिया था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले वर्ल्ड कप (World Cup 2019) के लिए गुरुवार को अपनी टीम की घोषणा की. उसने 15 सदस्यीय टीम (World Cup squad) की कमान विकेटकीपर कप्तान सरफराज अहमद को सौंपी है. चयनकर्ताओं ने फिटनेस से जूझ रहे मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) पर भरोसा बनाए रखा है. लेकिन आउट ऑफ फॉर्म चल रहे चैंपियन गेंदबाज मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) को टीम में जगह नही दी है. आसिफ अली (Asif Ali) भी जगह बनाने में नाकाम रहे हैं. विश्व कप 30 मई से खेला जाना है. 

आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक पाकिस्तानी चयनकर्ताओं ने गुरुवार (18 अप्रैल) को दो टीमें घोषित कीं. पहली टीम (15 सदस्यीय) जो विश्व कप में खेलेगी और दूसरी टीम (17 सदस्यीय), जो इंग्लैंड दौरे पर वनडे सीरीज खेलेगी. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए चुने गए मोहम्मद आमिर और आसिफ अली विश्व कप की टीम में नहीं होंगे. बाकी सभी खिलाड़ी दोनों सीरीज के लिए चुने गए हैं. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: दक्षिण अफ्रीका के इस दिग्गज ने कहा- हमारे पास 11 नंबर तक मैचविनर हैं

पाकिस्तान विश्व कप के लिए टीम घोषित करने वाला आठवां देश है. विश्व कप के लिए पहली टीम घोषित करने वाला देश न्यूजीलैंड है. इसके बाद भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और बांग्लादेश ने अपनी टीमों का ऐलान किया. पाकिस्तान, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका ने एक ही दिन (18 अप्रैल) को अपनी टीमों का ऐलान किया. अब सिर्फ दो देश वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान को टीम की घोषणा करनी है. 

 

pakistan

हफीज के अंगूठे में चोट है 
मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने कहा कि 2017 चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम के 11 खिलाड़यों को विश्व कप टीम में जगह मिली है. इंजमाम ने कहा, ‘हमें उम्मीद और भरोसा है कि पाकिस्तान विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करेगा.’ इंजमाम ने यह भी कहा कि मोहम्मद हफीज का विश्व कप टीम में जगह बनाना उनके शत प्रतिशत फिट होने पर निर्भर करेगा. वे फिलहाल अंगूठे की चोट से उबर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान; आउट ऑफ फॉर्म अमला को मौका, क्रिस मॉरिस बाहर

आमिर और आसिफ रिजर्व खिलाड़ी 
इंजमाम ने कहा कि आक्रामक बल्लेबाज आसिफ अली और मोहम्मद आमिर को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज और विश्व कप से पहले अभ्यास मैचों के लिए रिजर्व खिलाड़ियों में रखा गया है. अगर दोनों खिलाड़ी वनडे सीरीज और टी20 में असाधारण प्रदर्शन करेंगे तो चुने हुए खिलाड़ियों को चोट लगने की स्थिति में विश्व कप में कवर के तौर पर उनके नाम पर विचार होगा. अगर उनकी जरूरत नहीं होगी तो वे वनडे सीरीज के बाद स्वदेश लौट आएंगे.’ 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: श्रीलंका ने किया टीम का ऐलान, कप्तानी से हटाए गए मलिंगा भी टीम में

टीम में 3 ओपनर, 2 स्पिनर और 5 पेसर 
पाकिस्तान की विश्व कप टीम में तीन ओपनर, चार मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों को जगह दी गई है. सरफराज अहमद के रूप में टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज है. इसके अलावा टीम में दो स्पिनरों और पांच तेज गेंदबाजों को जगह मिली है. मुख्य चयनकर्ता ने कहा कि परिस्थितियों को देखते हुए टीम का चयन किया गया है और इसमें भरोसेमंद बल्लेबाज, विकेट हासिल करने वाले विश्वसनीय गेंदबाज और बेहतरीन फील्डर हैं.

विश्व कप के लिए पाकिस्तान की टीम: सरफराज अहमद (कप्तान) ,फखर जमान, इमाम उल हक, आबिद अली, बाबर आजम, शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज, शादाब खान, इमाद वसीम, हसन अली, फहीम अशरफ, शाहीन अफरीदी, जुनैद खान, मोहम्मद हसनैन, हैरिस सोहेल. 

(इनपुट: भाषा)