close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: इंग्लैंड से मुकाबले में टीम इंडिया का समर्थन करेंगे पाकिस्तानी...

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2019) में भारत और इंग्लैंड का मुकाबला रविवार को होना है. 

World Cup 2019: इंग्लैंड से मुकाबले में टीम इंडिया का समर्थन करेंगे पाकिस्तानी...
आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2019) के एक मुकाबले में टीम इंडिया का समर्थन करते हुए दर्शक. (फोटो: Reuters)

मुंबई: क्रिकेट के मैदान पर भारत (Team India) और पाकिस्तान (Pakistan) की प्रतिद्वंद्विता जगजाहिर है. इन दोनों देशों के मुकाबले में सिर्फ खिलाड़ियों के बीच ‘जंग’ नहीं होती, बल्कि इनके प्रशंसकों के बीच भी अलग तरह का मुकाबला चल रहा होता है. खासकर स्टेडियम में मौजूद दर्शक विरोधी टीमों के खिलाड़ियों को छेड़ने या हूट करने में पीछे नहीं रहते. ऐसे में क्या यह संभव है कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2019) के किसी अहम मुकाबले में पाकिस्तानी दर्शक भारतीय टीम का समर्थन करें? जी हां, रविवार को ऐसा होने जा रहा है. 

आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup) में रविवार को भारत और इंग्लैंड का मैच होने जा रहा है. भारतीय टीम अब तक छह में से पांच मैच जीतकर 11 अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में दूसरे नंबर पर है. उसका सेमीफाइनल खेलना लगभग तय है. दूसरी ओर, इंग्लैंड के लिए यह मुकाबला ‘करो या मरो’ जैसा है. उसे सेमीफाइनल की अपनी उम्मीदें कायम रखने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना जरूरी है. 

मैच 2 टीमों का, निगाहें 3 टीमों की 
इंग्लैंड का भारत से मुकाबला सिर्फ उसके लिए ही महत्वपूर्ण नहीं है. इस मुकाबले पर पाकिस्तान और बांग्लादेश की भी नजरें हैं. ऐसा क्यों है, यह समझने के लिए आपको प्वाइंट टेबल पर टीमों की स्थिति जानना जरूरी है. फिलहाल ऑस्ट्रेलिया (12) पहले, भारत (11) दूसरे, न्यूजीलैंड (11) तीसरे नंबर पर है. इसके बाद इंग्लैंड (8) और बांग्लादेश (7) व पाकिस्तान (7) हैं. श्रीलंका (6), दक्षिण अफ्रीका (5), वेस्टइंडीज (3) और अफगानिस्तान (0) सेमीफाइनल की रेस से बाहर हैं. 
 

ICC

 

टॉप-4 का 1 स्पॉट और दावेदार टीमें 
ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में लगभग पहुंच चुके हैं. चौथी सेमीफाइनलिस्ट के लिए इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश में मुकाबला है. यही कारण है कि इन तीनों टीमों का ध्यान ना सिर्फ अपने मुकाबले पर है, बल्कि बाकी दूसरी टीमों पर भी है. इनके मुकाबले एकदूसरे को इस तरह प्रभावित कर रहे हैं. 

भारतVSइंग्लैंड मैच ऐसे बदलेगा समीकरण 
1.
भारत VS इंग्लैंड. अगर इस मुकाबले में इंग्लैंड हार जाए तो उसके 8 मैचों में 8 अंक ही रह जाएंगे. यानी, अगर वह अगला मैच जीत ले, तब भी अधिकतम 10 अंक तक पहुंच सकता है. 
2. भारत VS इंग्लैंड. अगर इस मुकाबले में इंग्लैंड जीत जाए तो उसके 8 मैचों में 10 अंक हो जाएंगे. फिर वह सेमीफाइनल की रेस में दमदारी से मौजूद रहेगा. अगर वह इसके बाद अपना आखिरी राउंड रॉबिन लीग मैच (vs न्यूजीलैंड) जीता तो पाकिस्तान और बांग्लादेश की उम्मीदें खत्म हो जाएंगी. 

स्पष्ट है कि पाकिस्तान और बांग्लादेश के समर्थक भी चाहेंगे कि भारतीय टीम रविवार को इंग्लैंड को हरा दे. इससे यह तय हो जाएगा कि इंग्लैंड अधिकतम 10 अंक हासिल कर सकता है. दूसरी ओर, पाकिस्तान और बांग्लादेश के 11 अंक तक पहुंचने की उम्मीद कायम है.