close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup: भारत-पाक मैच से पहले ‘घबराए’ सरफराज, टीम से कहा- कोई बहाना नहीं चलेगा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41 रनों की हार के बाद पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने भारत के खिलाफ 16 जून को होने वाले मैच से पहले अपनी टीम की कुछ कमजोरियों को सुधारने पर जोर देने की बात की है.

World Cup: भारत-पाक मैच से पहले ‘घबराए’ सरफराज, टीम से कहा- कोई बहाना नहीं चलेगा
सरफराज अहमद ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 40 रनों की पारी खेली थी और आखिरी विकेट उन्हीं का था (फोटो:Reuters)

टॉनटन: दुनिया भर के क्रिकेट फैंस इस समय बहुत खुश नहीं हैं. इसकी वजह यह है कि इंग्लैंड में चल रहे आईसीसी विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) के मैच बारिश की के कारण रद्द हो रहे हैं. अब तक दो मैच टॉस हुए बिना ही रद्द हो चुके हैं जबकि एक मैच 8 ओवर भी नहीं खेला जा सका. अब नॉटिंघम में भारत-न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) मैच भी खतरे में है जिसकी पहले ही संभावना बताई गई थी. इससे पहले बुधवार को ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान मैच में पाकिस्तान के जुझारू खेल के बाद भी उसे 41 रनों की हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद पाकिस्तान टीम कप्तान सरफराज अहमद ने टीम में जरूरी सुधारों के बारे में बात की जिससे टीम रविवार को होने वाले भारत-पाक महामुकाबले (India vs Pakistan) के लिए तैयार रहे. 

भारत-पाक मैच पर ज्यादा नजर है सरफराज की
16 जून को मानचेस्टर में भारत और पाकिस्तान का दुनिया भर के क्रिकेट फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. टूर्नामेंट में टीम इंडिया को पाकिस्तान की टीम से बेहतर बताया जा रहा है. पाकिस्तान टीम ने वेस्टइंडीज के हाथों करारी हार के बाद इंग्लैंड के खिलाफ 348 रन बनाकर उसे हरा दिया था. इसके बाद पाकिस्तान की ऑस्ट्रेलिया से हार हुई है. ऑस्ट्रेलिया के हाथों 41 रनों से मात खाने के बाद पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने कहा है कि टीम के टॉप-4 बल्लेबाजों को जीत दिलाने की जिम्मेदारी लेनी होगी और बेहतर प्रदर्शन करना होगा. इसके साथ ही सरफराज ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ लचर क्षेत्ररक्षण के बाद अपने साथियों से भारत के खिलाफ होने वाले विश्व कप के महत्वपूर्ण मैच से पूर्व इस विभाग में सुधार करने के लिए कहा है

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: विराट की राह चले सरफराज, बोले- पाक फैंस नहीं उड़ाएंगे स्मिथ का मजाक

मैच फिसलने के बाद रोमांच आ गया था मैच में
ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के सामने 308 रनों का लक्ष्य रखा था. मौजूदा विजेता ने डेविड वार्नर 107 और एरॉन फिंच 82 की बेहतरीन पारियों के दम पर विशाल स्कोर की ओर कदम बढ़ाए थे लेकिन मोहम्मद आमिर ने पांच विकेट लेकर उसे 49 ओवरों में 307 रनों पर ही ढेर कर दिया था. लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान ने अपने छह विकेट 160 के कुल स्कोर पर ही खो दिए थे लेकिन यहां बहाव रियाज (45), कप्तान सरफराज (40) और हसन अली (32) ने अंत में बेहतरीन पारियां खेल मैच में रोमांच ला दिया. पाकिस्तान हालांकि मैच नहीं जीत पाई.

इन गलतियों पर सुधार की जरूरत
सरफराज ने बुधवार को मैच के बाद कहा, ‘‘हमने सभी विभागों में कई गलतियां की. मैं अपने क्षेत्ररक्षण से काफी निराश हूं. यह उम्मीद के अनुरूप नहीं रहा. भारत के खिलाफ खेलने से पहले हमें इसमें सुधार के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी. भारत के खिलाफ कोई बहाना नहीं चल सकता.’’ पाकिस्तान ने पिछले सप्ताह खिताब के प्रबल दावेदार इंग्लैंड को हराया था क्योंकि इयोन मोर्गन की टीम का क्षेत्ररक्षण खराब रहा था. आस्ट्रेलिया के खिलाफ हालांकि भूमिकाएं बदल गयी तथा पाकिस्तान को कैच टपकाने, लचर क्षेत्ररक्षण और ओवरथ्रो की वजह से हार का सामना करना पड़ा. 

बल्लेबाजों को भी होना होगा बेहतर
सरफराज ने कहा, "निश्चित तौर पर यह हार बेहद निराशाजनक है. हमने 15 गेंदों के भीतर तीन विकेट खो दिए. इस मैच में हालांकि कुछ सकारात्मक चीजें हुईं, हसन और वहाब ने शानदार बल्लेबाजी की. हमने अंत में लड़ाई लड़ी लेकिन जीत हासिल नहीं कर सके. आमिर के अलावा कोई और गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी नहीं कर सका. मेरे लिए यह 270-280 की पिच थी. मैच जीतने के लिए टॉप-4 को अच्छा करना होगा, उन्होंने रन बनाए लेकिन बड़ी पारी में नहीं बदल पाए. मैच जीतने के लिए टॉप-4 को और ज्यादा रन करने होंगे."

क्या अच्छी बात रही पाकिस्तान के लिए मैच में?
पाकिस्तान के लिए हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलफ मैच में कुछ सकारात्मक पक्ष भी रहे जिनमें मोहम्मद आमिर की गेंदबाजी भी है जिन्होंने 30 रन देकर पांच विकेट लिए. सरफराज ने कहा, ‘‘अगर आप मैच के सकारात्मक पक्षों पर बात करेंगे तो वह मोहम्मद आमिर की गेंदबाजी रही. यह अगले मैच से पहले हमारे लिए काफी अहम है. वह विश्वस्तरीय गेंदबाज है. जब वह गेंद स्विंग कराता है तो फिर उसे खेलना मुश्किल होता है. जब सीम और स्विंग की परिस्थितियां होती हैं तो वह और मुश्किलें पैदा करता है.’’ पाकिस्तान को अब अगला मैच भारत से रविवार को खेलना है. इस मैच पर सरफराज ने कहा, "भारत-पाकिस्तान का मैच बड़ा मैच है. हम अपनी पूरी कोशिश करेंगे."
(इनपुट आईएएनएस/भाषा)