close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: सेमीफाइनल की रेस से दक्षिण अफ्रीका बाहर, पाकिस्तान ने 49 रन से हराया

विश्व कप में लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 49 रन से हराया.

World Cup 2019: सेमीफाइनल की रेस से दक्षिण अफ्रीका बाहर, पाकिस्तान ने 49 रन से हराया
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली/लॉर्डस: आईसीसी विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका (Pakistan vs South Africa) का मुकाबले में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 49 रन से हरा दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 63 रन कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने बनाए. इसके अलावा डिकॉक ने 47, फेहलुकवायो ने नाबाद 45 रन, और डुसेन ने 36 रनों का योगदान दिया. पाकिस्तान के लिए वहाब रियाज और शादाब खान ने 3-3 विकेट लिए. मोहम्मद आमिर ने दो और शाहीन अफरीदी ने एक विकेट लिया. 

दक्षिण अफ्रीका 259/9 (46-50 ओवर)
46वें ओवर में फेहलुकवायो ने आमिर को दो चौके लगाए. आमिर के ओवर में 12 रन आए. उसके बाद रियाज ने कगीसो रबाडा को बोल्ड कर दिया. रबाडा ने 3 रन बनाए. 48वें ओवर में आमिर ने 7 रन दिए. 49वें ओवर में वहाब रियाज ने लुंगी एंगिडी को बोल्ड किया. एंगिडी केवल एक रन बनाकर आउट हुए. आखिरी ओवर में फेहलुकवायो ने एक चौका लगाया. एडिले फेहलुकवायो- 46 रन. इमरान ताहिर 1 रन.

दक्षिण अफ्रीका  (41-45 ओवर)
41वें ओवर में शाहीन अफरीदी ने मिलर को बोल्ड कर दिया. मिलर 31 रन बनाकर आउट हुए. ओवर में अफरीदी ने चार रन दिए. इसके बाद शादाब खान ने भी चार रन दिए. 43वें ओवर में फेहलुकवायो ने अफरीदी को एक चौका लगाया उसके बाद क्रिस मॉरिस ने एक चौका और एक छक्का लगाया. ओवर से 16 रन निकले. 44वें ओवर में फेहलुकवायो ने शादाब के ओवर में एक चौका लगाया. ओर में 8 रन आए. उसके बाद वहाब रियाज ने क्रिस मॉरिस को बोल्ड कर दिया मॉरिस 16 रन बनाकर आउट हुए. एडिले फेहलुकवायो- 17 रन. कगीसो रबाडा- 1 रन.

दक्षिण अफ्रीका  (36-40 ओवर)
36वें ओवर में शाहीन अफरीदी ने तीन रन दिए. उसके बाद रियाज के ओवर में आमिर ने वैन डर डुसेन का कैच टपकाया. ओवर में 5 रन आए. 38वें ओवर में शाहीन को मिलर ने चौका और डुसेन ने छक्का लगाया. 39वें ओवर में रियाज ने चार रन दिए. उसके बाद शादाब ने वैन डर डुसेन को मोहम्मद हफीज ने कैच किया. डुसेन 36 रन बनाकर आउट हुए. इसी ओवर में मिलर एलबीडब्ल्यू की अपील पर बचे. डेविड मिलर- 30 रन. एडिले फेहलुकवायो- 0 रन.

दक्षिण अफ्रीका 160/4 (31-35 ओवर)
31वें ओवर में इमाद ने दो रन दिए. उसके अगले ओवर में मोहम्मद आमिर ने अपनी ही गेंद पर मिलर का कैच छोड़ दिया. आमिर ने इस ओवर में तीन रन दिए. 33वें ओवर में मिलर ने इमाद को चौका लगाया. इस ओवर में दक्षिण अफ्रीका के 150 रन पूरे हुए.

दक्षिण अफ्रीका  (26-30 ओवर)
26वें ओवर में फाफ डु प्लेसिस की फिफ्टी पूरी हुई. शादाब के इस ओवर में 6 रन गए. इसके बाद इमाद ने भी छह रन दिए. 28वें ओवर में शादाब की गेंद पर मोहम्मद आमिर ने डीप में वैन डर डुसेन का कैच छोड़ दिया जो चौका हो गया. उसके बाद डु प्लेसिस ने चौका लगाया. 29वें ओवर में इमाद ने तीन रन दिए. इसके बाद मोहम्मद आमिर ने पाकिस्तान को सफलता दिलाते हुए फाफ को कप्तान सरफराज के हाथों कैच कराया. डु प्लेसिस 63 रन बनाकर आउट हुए. वैन डर डुसेन- 17 रन. डेविड मिलर- 1 रन

दक्षिण अफ्रीका  (21-25 ओवर)
21वें ओवर में इमाद वसीम ने और उसके बाद शादाब खान ने 3-3 रन दिेए. 23वें ओवर में 5 रन आए और दक्षिण अफ्रीका के 100 रन पूरे हुए. दक्षिण अफ्रीका के 100 रन पूरे होते ही एडिन मार्करम को शादाब खान ने बोल्ड कर दिया. शादाब का यह ओवर मेडन रहा. मार्करम 7 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद इमाद के ओवर में पाकिस्तान ने फाफ डु प्लेसिस के खिलाफ रीव्यू गंवा दिया. फाफ डु प्लेसिस- 48 रन. वैन डर डुसेन- 1 रन.  

दक्षिण अफ्रीका  (16-20 ओवर)
16वें ओवर में डि कॉक ने शादाब खान को एक छक्का लगाया. उसके बाद वहाब रियाज के ओवर में तीन रन आए. इसके बाद शादाब ने चार रन दिए. 19वें ओवर में डि कॉक ने रियाज को एक चौका और एक छक्का लगाया. उसके अगले ओवर में शादाब खान ने इमाम के हाथों डि कॉक को डीप स्क्वायर लेग पर लपकवाया. डि कॉक ने 60 गेंदों पर 47 रनों की पारी खेली. फाफ डु प्लेसिस- 41 रन. एडिन मार्करम- 1 रन. 

दक्षिण अफ्रीका  (11-15 ओवर)
11वें ओवर में डु प्लेसिस ने शाहीन को चौका लगाया. इसके बाद डि कॉक ने इमाद के ओवर में अपनी पारी का पहला चौका लगाया. और टीम के 50 रन पूरे किए. 13वें ओवर में वहाब रियाज ने दो रन दिए. इसके बाद डि कॉक ने इमाद वसीम को चौका लगाया. इसके बाद रियाज के ओवर में तीन रन आए. क्विंटन डि कॉक- 25 रन. फाफ डु प्लेसिस- 34 रन. 

दक्षिण अफ्रीका  (6-10 ओवर)
छठे ओवर में आमिर ने केवल तीन रन दिए. इसके बाद शाहीन ने भी तीन रन दिए. 9वें ओवर में शाहीन ने केवल एक रन दिया. उसके बाद डु प्लेसिस ने इमाद वसीम के पहले ओवर में एक चौका लगाया. क्विंटन डि कॉक- 11 रन. फाफ डु प्लेसिस- 24 रन.  

दक्षिण अफ्रीका 23/1 (1-5 ओवर)
पहले ओवर में हफीज ने चार दिए. इस ओवर में वहाब रियाज ने डि कॉक का एक मुश्किल कैच छोड़ा. पाकिस्तान को पहली सफलता दूसरे ओवर में ही मिल गई जब मोहम्मद आमिर ने हाशिम अमला को एलबीडब्ल्यू कर दिया. पहले अंपायर ने आउट नहीं दिया था, लेकिन अमला रीव्यू में बच नहीं सके. अमला दो रन बनाकर आउट हुए. आमिर के ओवर में चार रन आए. इसके बाद हफीज ने तीसरे ओवर में 7 रन दिए. मोहम्मद आमिर ने चौथा ओवर मेडन फेंका. डि कॉक इसमें कोई रन नहीं निकाल सके. इसके बाद डु प्लेसिस ने शाहीन अफरीदी को दो चौके लगाए. क्विंटन डि कॉक- 6 रन. फाफ डु प्लेसिस- 14 रन.दक्षिण अफ्रीका की पारी की शुरुआत क्विंटन डि कॉक और हाशिम अमला ने की. पाकिस्तान के लिए पहला ओवर हफीज ने फेंका. 

पाकिस्तान 308/7 (46-50 ओवर)
46वें ओवर में हैरिस ने छक्का लगाया. इसके बाद रबाडा के ओवर में इमाद ने चौका निकाला. 48वें ओवर में इमाद एंगिडी को चौका लगाने के बाद लॉन्ग ऑफ पर डुमिनी को कैच दे बैठे. वसीम ने 23 रन बनाए. 49वें ओवर में रबाडा को सुहैल ने चौका लगाया. उसके बाद आखिरी ओवर में एंगिडी ने वहाब रियाज को बोल्ड किया. रियाज ने केवल 4 रन बनाए. इसके बाद हैरिस सुहैल भी 89 रन बनाकर डि कॉक को कैच थमा बैठे. ओवर में केवल चार रन आए. सरफराज अहमद- 2 रन. शादाब खान- 0 रन.

पाकिस्तान 266/4 (41-45 ओवर)
ताहिर ने अपने आखिरी ओवर में 5 रन दिए. उसके बाद फेहलुकवायो ने बाबर आजम को डीप कवर पर एंगिडी के हाथों कैच कराया. बाबर 80 गेंदों में 69 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद हैरिस ने ओवर में एक चौका निकला. 43वें ओवर में हैरिस ने मॉरिस को दो चौके लगाकर अपनी फिफ्टी 37 गेंदों में पूरी की. 44वें ओवर फेहलुकवायो को हैरिस ने एक चौका और छक्का लगा. वसीम ने भी चौका लगाया. पाकिस्तान के 250 रन भी पूरे हुए. उसके बाद 45 वें ओवर में हैरिस ने मॉरिस को एक चौका लगाया. हैरिस सुहैल- 72 रन. इमाद वसीम- 6 रन.

पाकिस्तान  (36-40 ओवर)
36वें ओवर में बाबर आजम ने अपनी फिफ्टी पूरी की. इस ओवर में हैरिस ने मॉरिस को चौका लगाया. इसके बाद ताहिर ने चार दिए. इसके बाद बाबर ने मॉरिस को दो चौके लगाते हुए टीम का स्कोर 200 के पार कराया. 39वें ओवर में ताहिर ने दो रन दिए. इसके बाद फेहलुकवायो ने केवल चार रन दिए. बाबर आजम- 64 रन. हैरिस सुहैल- 38 रन.

पाकिस्तान 184/3 (31-35 ओवर)
31वें ओवर में रबाडा ने छह रन दिए. उसके बाद मार्करम के ओवर से 7 रन आए. 33वें ओवर में हैरिस ने रबाडा को चौका लगाया. 34वें ओवर में बाबर आजम ने मार्करम को चौका लगाया और पाकिस्तान के लिए ओवर में 9 रन निकले. उसके बाद हैरिस ने रबाडा को एक चौका और छक्का लगाया. बाबर आजम- 49 रन. हैरिस सुहैल- 23 रन.

पाकिस्तान 143/3 (26-30 ओवर)
फेहलुकवायो ने 26वें ओवर में केवल एक रन दिया. इसके बाद इमरान ताहिर ने केवल दो रन दिए. इसके बाद एडिन मार्करम ने अपने पहले ओवर में दो रन दिए.29वें ओवर में फहेलुकवायो ने केवल एक रन दिया. इसके बाद मार्करम ने हफीज को एलबीडब्ल्यू कर पाकिस्तान को बड़ा झटका दे दिया. बाबर आजम- 31 रन. मोहम्मद हफीज- 20 रन.

पाकिस्तान  (21-25 ओवर)
21वें ओवर में इमरान ताहिर ने पाकिस्तान का एक और झटका देते हुए इमाम उल हक को अपनी ही गेंद पर लपक लिया. इमाम 44 रन बनाकर आउट हुए. ताहिर का यह मेडन विकेट रहा. 22वें ओवर में बाबर ने एंगिडि को दो चौके लगाकर पाकिस्तान को 100 रन पूरे किए. उसके बाद ताहिर के ओवर में क्विंटन डि कॉक ने हफीज का कैच छोड़ा. ताहिर के ओवर में 6 रन गए. 24वें ओवर में बाबर ने फेहलुकवायो को चौका लगाया. 25वें हफीज ने ताहिर को छक्का लगाया. इसी ओवर में दक्षिण अफ्रीका ने एलबीडब्ल्यू की अपील पर रीव्यू गंवा दिया. बाबर आजम- 25 रन. मोहम्मद हफीज- 17 रन.

पाकिस्तान 97/1 (16-20 ओवर)
16वें ओवर में इमाम ने क्रिस मॉरिस को चौका लगाया. इसके बाद ताहिर ने केवल एक रन दिया. 18वें ओवर में लुंगी एंगिडी ने भी केवल एक रन दिया. 19वें ओवर में ताहिर ने केवल दो रन दिए. उसके बाद  बाबर ने लुंगी की गेंद पर अपनी पारी का पहला चौका लगाया. इमाम उल हक- 44 रन. बाबर आजम- 7 रन.

पाकिस्तान  (11-15 ओवर)
फेहुलकवायो ने अपने पहले ओवर में तीन रन दिए. इसके बाद 12वें ओवर में क्रिस मॉरिस की गेंद पर इमरान ताहिर फखर जमां का कैच ठीक से नहीं पकड़ सके. थर्ड अंपायर ने रीप्ले देखकर उन्हें नॉट आउट दिया. इसके बाद फखर जमां ने चौका लगाया. ओवर में छह रन आए. इसके बाद फेहलुकवायो ने 13वें ओवर में छह रन दिए. उसके बाद क्रिस मॉरिस ने दो रन दिए. 15वें ओवर में इमरान ताहिर ने अपने पहले ओवर में दक्षिण अफ्रीका को पहली सफलता दिलाते हुए फखर जमां को पहली स्लिप पर हाशिम अमला को कैच दे दिया. फखर 44 रन बनाकर आउट हुए. इमाम उल हक- 35 रन. बाबर आजम- 0 रन.

पाकिस्तान  (6-10 ओवर)
छठे ओवर में फखर ने लुंगी को छक्का लगाया. उसके बाद रबाडा ने वापसी करते हुए केवल दो रन दिए. 8वें ओवर में इमाम ने क्रिस मॉरिस को चौका लगाकर टीम के 50 रन पूरे किए. 9वें ओवर में रबाडा ने केवल एक रन दिया. इसके बाद क्रिस मॉरिस ने भी तीन रन ही दिए. फखर जमां- 27 रन. इमाम उल हक- 30 रन. 

पाकिस्तान 35/0 (1-5 ओवर)
रबाडा के पहले ओवर में फखर जमां ने चौका लगाया. दूसरे ओवर में एंगिडी ने केवल चार रन दिए. उसके बाद फखर ने रबाडा को दो चौके लगाए. चौथे ओवर में इमाम ने एंगिडी को तीन चौके लगाए. उसके बाद 5वें ओवर में फखर जमां ने रबाडा को एक चौका और लगा दिया. फखर जमां- 18 रन. इमाम उल हक- 17 रन. 

पाकिस्तान की पारी शुरू
पाकिस्तान की पारी की शुरूआत फखऱ जमां और इमाम उल हक ने की. दक्षिण अफ्रीका के लिए पहला ओवर कगीसो रबाडा ने फेंका. 

क्या बदलाव हुए हैं टीमों में
पाकिस्तान की टीम में दो बदलाव किए गए हैं हैरिस सुहैल और शाहीन अफरीदी को शोएब मलिक और हसन अली की जगह टीम में शामिल किया गया है. दक्षिण अफ्रीकी टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

 मौसम और पिच
लंदन में बारिश हो सकती हैं लेकिन कुछ देर के लिए. बादल लंबे समय तक छाए रह सकते हैं. लेकिन सुबह से मौसम खुला हुआ ही दिखाई दे रहा है. टूर्नामेंट का इस मैदान पर यह पहला मैच है. पिच गेंदबाज और बल्लेबाजों दोनों की मदद कर सकती है. टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग करने का फैसला कर सकती है. 

पाकिस्तान ने जहां इंग्लैंड को हराकर उलटफेर किया था वहीं दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को मात दे अपना खाता खोला था. दोनों टीमों के लिए इस टूर्नामेंट में अभी तक एक-दो मैचों को छोड़कर कुछ भी सही नहीं रहा है. दोनों टीमों में एक बात हालांकि आम रही है और वो चिंता का विषय भी है. दोनों टीमों की बल्लेबाजी कमजोर है और इसी कारण टीम में संतुलन नहीं बन पा रहा है. गेंदबाजों ने बल्लेबाजों की अपेक्षा काफी अच्छा किया है लेकिन कई मौकों पर वह भी निराशा देकर गए हैं.

दक्षिण अफ्रीका को देखें तो उसकी बल्लेबाजी अभी तक क्विंटन डी कॉक और कप्तान फाफ डु प्लेसिस के इर्द-गिर्द ही घूमती रही है. हाशिम अमला ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में अर्धशतक जरूर बनाया था, लेकिन सवाल यह है कि क्या अमला अपनी फॉर्म को जारी रख पाते हैं या नहीं. दक्षिण अफ्रीका को बाकी के मैचों को लेकर सतर्क रहना होगा क्योंकि अब हर मैच में जीत ही उसके लिए सेमीफाइनल के रास्ते खोल सकती है. गेंदबाजी में लुंगी नगिदी की वापसी से दक्षिण अफ्रीका को मजबूती मिली है. नगिदी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी ओवरों में अहम विकेट ले रोमांच ला दिया था. वह हालांकि टीम को जीत नहीं दिला पाए थे.

टीमें :

पाकिस्तान:सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमां, इमाम उल हक, बाबर आजम, हैरिस सोहेल, शादाब खान, मोहम्मद हफीज, शाहिन शाह अफरीदी, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर.

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडिन मार्कराम, क्विंटन डि काक, हाशिम अमला, रासी वान डर डुसेन, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, एंडिले फेलुक्वायो, कागिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर.