दिल्ली: नमाज पढ़ने गए RTI एक्टिविस्ट और उनके बेटे की गोली मार कर हत्या
Advertisement

दिल्ली: नमाज पढ़ने गए RTI एक्टिविस्ट और उनके बेटे की गोली मार कर हत्या

सोमवार करीब 6.15 बजे सुबह जुल्फिकार और उनके तीनों बेटे नमाज पढ़ने के लिए घर से निकले थे. तभी 3 बदमाशों ने मस्जिद के दरवाजे पर जुल्फिकार को घेर लिया और उन पर गोलियां बरसा दीं. 

फाइल फोटो।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) के नंद नगरी (Nand Nagri) इलाके में सोमवार सुबह बदमाशों ने भाजपा कार्यकर्ता (BJP Worker) और आरटीआई एक्टिविस्ट जुल्फिकार कुरैशी (50) और उनके बेटे जांबाज कुरैशी (22) की गोली मारकर हत्या (Murder) कर दी. पिता-पुत्र सुबह पास की मस्जिद (Masjid) में नमाज पढ़ने गए थे. तभी हथियारबंद तीन बदमाशों ने मस्जिद के पास वारदात को अंजाम दिया. 

RTI एक्टिविस्ट होने के कारण बने कई दुश्मन
नॉर्थ-ईस्ट के डीसीपी वेद प्रकाश सूर्या ने बताया कि मृतक जुल्फिकार परिवार के साथ ओ-ब्लॉक, सुंदर नगरी में रहते थे. परिवार में पत्नी, तीन बेटे और तीन भाई हैं. जुल्फिकार बीजेपी से जुड़े होने के अलावा संघ से भी जुड़े थे. इसके साथ ही वह एक NGO भी चलाते थे. वह आरटीआई लगाकर अवैध निर्माण और अवैध गतिविधियों के खिलाफ आवाज उठाते रहते थे. उन पर 5-6 बार जानलेवा हमला भी हुआ था. करीब साढ़े चार साल पहले दिल्ली पुलिस की ओर से उनको एक निजी सुरक्षाकर्मी दे दिया गया था. शुरुआत में 24 घंटे सुरक्षा कर्मी रहता था, लेकिन करीब एक साल से रात में सुरक्षा में कटौती कर दी गई थी. अब उनके साथ दिन में ही सुबह 9 बजे से रात 10 बजे तक एक पीएसओ रहता था. आरोप है कि आरटीआई लगाने की वजह से उनको स्क्रेप कारोबारी, नशे का धंधा करने वाले, बिल्डर और भू-माफिया अक्सर धमकाते रहते थे.

ये भी पढ़ें:- अनूठी पहल: कचरा फैलाने वाले शोरूम के बाहर ही फैला दिया उन्‍हीं का कचरा!

मस्जिद के दरवाजे पर किया हमला
सोमवार करीब 6.15 बजे सुबह जुल्फिकार और उनके तीनों बेटे नमाज पढ़ने के लिए घर से निकले थे. तीनों बेटे पहले मस्जिद के लिए घर से चले गए थे, जबकि जुल्फिकार कुछ मिनट बाद बच्चों के पीछे मस्जिद जाने के लिए निकले थे. तीन बदमाशों ने मस्जिद के दरवाजे पर जुल्फिकार को घेर लिया और उन पर गोलियां बरसा दीं. गोलियों की आवाज सुनकर जांबाज म‌स्जिद से बाहर निकला और पिता को बचाने लगा. बदमाशों ने उस पर चाकू से हमला कर दिया. जब जांबाज वहां से भागा तो पीछे से उसकी कमर में गोली मार दी. बताया जा रहा है कि वारदात के बाद काफी देर तक आरोपी वहीं खड़े रहे थे. सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस घायल पिता-पुत्र को नजदीकी अस्पताल में ले गई, जहां डॉक्टरों ने जुल्फिकार को मृत घोषित कर दिया. जबकि जांबाज की इलाज के दौरान मौत हो गई. पुलिस सूत्रों के मुताबिक मौत से पहले जांबाज ने तीन आरोपियों के नाम बता दिए थे.

ये भी पढ़ें:- ISI का भारत के खिलाफ नया 'गेमप्‍लान', खालिस्तान आतंकियों की ली मदद

बिल्डर माफिया पर गहराया हत्या का शक
बताया जा रहा है कि बदमाशों ने जुल्फिकार को चार से पांच गोलियां मारीं. जब बेटा अपने पिता को बचाने लगा दौड़ा तो बदमाशों ने पहले उस पर चाकू से हमला किया और फिर उसकी पीठ में गोली मारकर फरार हो गए. अब पुलिस (Delhi Police) ने हत्या की धाराओं में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है. पुलिस के मुताबिक, मृतक पिता-पुत्र दोनों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज थे. पुलिस का दावा है कि आरोपियों की पहचान कर ली गई है. जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा. पुलिस ने हत्या का शक एक बिल्डर माफिया पर जताया है. क्योंकि दोनों बाप-बेटे ने उनके खिलाफ लंबे समय से अभियान चलाया हुआ था.

Trending news