Crime News: एक कूरियर से शुरू हुआ खेल, वीडियो कॉल पर उतरवाए लड़की के कपड़े, फिर ब्लैकमेल कर ऐंठ लिए 15 लाख रुपये
Advertisement
trendingNow12196087

Crime News: एक कूरियर से शुरू हुआ खेल, वीडियो कॉल पर उतरवाए लड़की के कपड़े, फिर ब्लैकमेल कर ऐंठ लिए 15 लाख रुपये

Online Fraud: एक कोरियर को लेकर आए कॉल से शुरू हुआ खेल, मानव तस्करी, ड्रग्स और मनी लॉन्ड्रिंग तक पहुंच गया. इसके बाद महिला वकील को जांच के नाम पर वीडियो कॉल पर कपड़े उतरवाए गए और फिर अंत में ब्लैकमेल करके उससे 15 लाख रुपये ऐठ लिए गए.

Crime News: एक कूरियर से शुरू हुआ खेल, वीडियो कॉल पर उतरवाए लड़की के कपड़े, फिर ब्लैकमेल कर ऐंठ लिए 15 लाख रुपये

FedEx fraud: जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है, साइबर क्राइम के नए-नए तरीके भी सामने आ रहे हैं. अब एक नया मामला कर्नाटक से आया है, जिसमें फेडएक्स (FedEx) कोरियर कंपनी के नाम पर फ्रॉड किया गया है. एक कोरियर को लेकर आए कॉल से शुरू हुआ खेल, मानव तस्करी, ड्रग्स और मनी लॉन्ड्रिंग तक पहुंच गया. इसके बाद महिला वकील को जांच के नाम पर वीडियो कॉल पर कपड़े उतरवाए गए और फिर अंत में ब्लैकमेल करके उससे 15 लाख रुपये ऐठ लिए गए. अब पुलिस ने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट, जबरन वसूली और धोखाधड़ी से संबंधित कानूनों के तहत मामला दर्ज किया है और जांच जारी है.

वीडियो डार्क वेब पर बेचने की धमकी

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु की एक प्राइवेट फर्म में काम करने वाली 29 साल की लड़की को 36 घंटे तक वीडियो कॉल पर उलझाए रखा गया. नशीले पदार्थ की जांच के नाम पर उसके कपड़े उतरवाए गए और फिर उसके न्यूड वीडियो रिकॉर्ड कर ब्लैकमेल किया गया. आरोपियों ने वीडियो क्लिप को डार्क वेब पर बेचने की धमकी दी. इसके बाद उससे 15 लाख रुपये ऐंठ लिए गए.

कैसे शुरू हुआ फ्रॉड का यह खेल

महिला वकील के साथ इस खेल की शुरुआत एक कॉल से हुई, जब उसे किसी ने 'फेडएक्स' से होने का दावा करते हुए फोन किया. उसे बताया गया कि उसके नाम पर थाईलैंड भेजे गए पार्सल में 140 ग्राम एमडीएमए था. फिर कॉल उस व्यक्ति को ट्रांसफर कर दी गई, जिसके बारे में कॉल करने वाले ने दावा किया कि वह मुंबई पुलिस अधिकारी है.

खेल में मानव तस्करी और ड्रग्स की एंट्री

'अधिकारी' ने लड़की को स्काइप डाउनलोड करने और उसे अपनी चैट में जोड़ने के लिए कहा. उसने उससे कहा कि उसका आधार नंबर मानव तस्करी और ड्रग्स से जुड़ा है. कॉल को अभिषेक चौहान नाम के किसी व्यक्ति को ट्रांसफर किया गया था, जिसने खुद को सीबीआई अधिकारी होने का दावा किया था. चौहान ने उसे बताया कि उसके खिलाफ मानव तस्करी, मनी लॉन्ड्रिंग और पहचान की चोरी का मामला है. उन्होंने उससे उसके बैंक बैलेंस और आय के बारे में सवाल किया.

मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर भी दी गई धमकी

अभिषेक चौहान ने 'आधिकारिक प्रक्रिया' का हवाला देते हुए लड़की को शपथ दिलाई कि वह जांच पूरी होने तक पुलिस सहित किसी को भी कोई जानकारी नहीं देगी, क्योंकि यह 'राजनेताओं और पुलिस से जुड़ा एक संवेदनशील मामला' था. उसने उसे बताया कि उसके बैंक के एक कर्मचारी ने मनी लॉन्ड्रिंग के लिए ग्राहकों के खातों का इस्तेमाल किया था. बाकी कॉल के दौरान, उसे अपना कैमरा चालू करने और अपनी स्क्रीन साझा करने के लिए कहा गया, ताकि जब वह सोए तब भी वे देख सकें.

फिर ऐंड लिए 15 लाख रुपये

4 अप्रैल को, अभिषेक चौहान ने लड़की से कहा कि उसे अपने लेनदेन को सत्यापित करने के लिए अपने सारे पैसे उनके खाते में स्थानांतरित करने होंगे. उसे पास के एक बैंक में जाने और एक खाते में 10.7 लाख रुपये ट्रांसफर करने के लिए कहा गया. फिर उसे खुद को अपने घर में बंद करने और आगे के निर्देशों का इंतजार करने के लिए कहा गया. फिर उन्होंने उसके क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके लगभग 4 लाख रुपये के दो लेनदेन किए.

कपड़े उतरवाकर बनाए वीडियो

बाद में उस रात अभिषेक चौहान ने स्काइप कैमरा चालू रहते हुए 'मादक द्रव्य परीक्षण' के लिए लड़की के कपड़े उतरवाए. उसने उसे धमकी दी कि वह ऐसा करना जारी रखे, नहीं तो वे उसे और उसके परिवार के सदस्यों को ड्रग्स मामले में गिरफ्तार कर लेंगे और उन्हें भी मार देंगे. बाद में, उसने मांग की कि वह उन्हें दोपहर 3 बजे तक 10 लाख रुपये का भुगतान करे, अन्यथा वह उसके वीडियो को डार्क वेब पर बेच देगा. डरी हुई लड़की ने  रात करीब 1.15 बजे कॉल काट दी और 5 अप्रैल को दिन में पुलिस से संपर्क किया. अब पुलिस इस मामले की जांच कर रही है.

FedEx ने बताए फ्रॉड से बचने के उपाय

फेडएक्स के एक प्रवक्ता ने इस पर बयान जारी किया है और किसी तरह के फ्रॉड से बचने के उपाय बताए हैं. प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी भेजे गए या रखे गए सामान के लिए अनचाहे फोन कॉल, मेल या ईमेल के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी का अनुरोध नहीं करती है. प्रवक्ता ने आगे बताया कि अगर किसी व्यक्ति को कोई संदिग्ध फोन कॉल या मैसेज मिलता है तो उन्हें तुरंत स्थानीय पुलिस या साइबर पुलिस से संपर्क करना चाहिए.

Trending news