शौचालय की राशि में घोटाला, बिचौलियों ने अधिकारियों के साथ मिलकर रचा षड्यंत्र
Advertisement

शौचालय की राशि में घोटाला, बिचौलियों ने अधिकारियों के साथ मिलकर रचा षड्यंत्र

कैमूर में स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीणों ने अपने घरों में शौचालय का निर्माण कराया था. इसके लिए सरकार की ओर से प्रोत्साहन राशि भी देने का वादा किया गया लेकिन यहां भी अधिकारियों के साथ मिलकर बिचौलियों ने फर्जीवाड़ा का खेल खेला. 

शौचालय की राशि में घोटाला. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Mukul Jaiswal/Kaimur: कैमूर जिले के मोहनिया प्रखंड के बेलौड़ी पंचायत में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए शौचालय की राशि में घोटाले का मामला सामने आया है. दरअसल, कई ग्रामीणों ने स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत शौचालय बनवाया था लेकिन डेढ़ साल बाद भी शौचालय निर्माण की राशि का भुगतान नहीं किया गया.

हालांकि, ग्रामीणों ने राशि के भुगतान के लिए कई बार अधिकारियों के कार्यालय के चक्कर भी लगाए लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. आखिरकार परेशान ग्रामीणों ने राशि के भुगतान के लिए ज़ी मीडिया से गुहार लगाई.

दरअसल, कैमूर जिले के मोहनिया प्रखंड के बेलौड़ी पंचायत में स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission) के तहत ग्रामीणों ने अपने घरों में शौचालय का निर्माण कराया था. इसके लिए सरकार की ओर से प्रोत्साहन राशि भी देने का वादा किया गया लेकिन यहां भी अधिकारियों के साथ मिलकर बिचौलियों ने फर्जीवाड़ा का खेल खेला. बिचौलियों ने शौचालय बनवाए सही लाभुकों के खाते में पैसे ट्रांसफर ना कर अधिकारियों की मिलीभगत से दूसरे के खाते में पैसे का ट्रांसफर कर राशि का बंदरबांट कर लिया.

ये भी पढ़ें- kaimur: ASI के वर्दी की SP ने निकाली हनक, जनता से दुर्व्यवहार मामले में किया निलंबित

वहीं, मामले का खुलासा तब हुआ जब ग्रामीणों ने शौचालय की राशि के लिए ब्लॉक में अपने भुगतान की स्थिति को कंप्यूटर पर जांच करवाया. यहां सूची में नाम उनका था लेकिन पैसे का ट्रांसफर किसी और खाता नंबर पर कर दिया गया था.

इधर, जब पूरे मामले की जानकारी जिला प्रशासन को मिली तो जिले के डीडीसी हरकत में आए और मामले पर संज्ञान लेते हुए 15 दिन में सभी लाभुकों को पैसे देने का भरोसा दिलाया. इतना ही नहीं ग्रामीणों की शिकायत पर डीडीसी ने एक्शन लेते हुए दोषी अधिकारियों और कर्मचारियों पर कार्रवाई करने की भी बात कही.

ANUJ ANAND, NEWS DESK

Trending news