Bihar Board 10th Result : कुछ देर में जारी होगा परिणाम, ऐसे चेक करें

Bihar Board 10th Result अगर आपने या आपके परिवार में से किसी ने बच्चे ने बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा दी है तो यह खबर काम की है.

Bihar Board 10th Result : कुछ देर में जारी होगा परिणाम, ऐसे चेक करें

नई दिल्ली : Bihar Board 10th Result अगर आपने या आपके परिवार में से किसी ने बच्चे ने बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा दी है तो यह खबर काम की है. बिहार सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड (BSEB) का 10वीं का रिजल्ट अब से कुछ देर में जारी होने वाला है. रिजल्ट को आप बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट (http://biharboardonline.bihar.gov.in/) पर देख सकते हैं. इस बार बिहार बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम पहले के मुकाबले जल्दी जारी किए जा रहे हैं.

30 मार्च को जारी हुआ 12वीं का रिजल्ट
30 मार्च को बिहार बोर्ड की तरफ से 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी किया गया था. कुछ मीडिया रिपोर्टस में बिहार बोर्ड का 10वीं कक्षा का परिणाम 15 अप्रैल तक जारी होने की उम्मीद की जा रही थी. लेकिन शुक्रवार को बिहार बोर्ड ने एक प्रेस नोट जारी कर इन सभी कयासों पर विराम लगा दिया. आप भी ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं. हालांकि बोर्ड की अधिकतर वेबसाइट में काम नहीं कर रही हैं. हो सकता है रिजल्ट के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ा. आगे पढ़िए किस तरह आप रिजल्ट चेक कर सकते हैं...

इन वेबसाइट पर देख सकते हैं रिजल्ट
- www.biharboardonline.bihar.gov.in
- www.biharboard.online
- www.bsebssresult.com
- www.bsebinteredu.in

Bihar Board Inter Result 2019: बिहार बोर्ड ने जारी किया इंटरमीडिएट का रिजल्ट, यहां देखें

ऐसे चेक करें परीक्षा परिणाम
- रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
- संबंधित वेबसाइट पर जाने के बाद आपको मैट्रिक रिजल्ट पर क्लिक करना होगा.
- यहां अपना रोल नंबर, स्कूल कोड समेत अन्य मांगी गई जानकारियां दर्ज करें.
- जानकारी दर्ज कर ओके पर क्लिक करने के साथ ही आपका रिजल्ट आ जाएगा.
- अब रिजल्ट वाले पेज को डाउनलोड कर अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें या प्रिंट आउट निकाल लें.

एसएमएस से भी चेक करें रिजल्ट
आप एसएमएस के जरिये भी रिजल्ट की जानकारी कर सकते हैं. SMS के जरिए रिजल्ट पता करने के लिए BSEB स्पेस अपना रोल नंबर टाइप करें और उसे 56263 पर मैसेज कर दें. इस साल 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होकर 28 फरवरी को संपन्न हुई थी. इस साल आयोजित हुई परीक्षा में करीब 16 लाख छात्र- छात्राओं ने हिस्सा लिया था. 12वीं की परीक्षा में आर्टस में 76.53 प्रतिशत, साइंस में 81.20 फीसदी और कॉमर्स में 93.02 फीसदी छात्र पास हुए हैं.