close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

CBSE Exam 2019: 10वीं-12वीं के रोल नंबर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

cbse roll number, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एग्जामिनेशन (CBSE) की तरफ से कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए रोल नंबर जारी कर दिए गए हैं.

CBSE Exam 2019: 10वीं-12वीं के रोल नंबर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली : cbse roll number, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एग्जामिनेशन (CBSE) की तरफ से कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए रोल नंबर जारी कर दिए गए हैं. रेग्युलर अभ्यर्थी सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in से अपने रोल नंबर डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा सीबीएसई से संबद्ध स्कूल भी अपने छात्रों के रोल नंबर वेबसाइट पर देख सकते हैं. इससे पहले बोर्ड ने प्राइवेट छात्रों के भी रोल नंबर जारी किए थे. अगर आप भी रोल नंबर डाउनलोड करना चाहते हैं तो आगे लिखें प्रोसेस को फॉलो करें.

ऐसे डाउनलोड करें रोल नंबर
- एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के इच्छुक छात्र सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.
- इसके बाद होम पेज पर दिए गए 'Roll No. LOC for Class X/XII Exam 2019' पर क्लिक करें.'
- यहां मांगी गई जानकारी और सिक्योरिटी पिन दर्ज करें.
- इसके बाद आप आना रोल नंबर डाउनलोड कर सकते हैं.

CBSE Board exams 2019: 10वीं-12वीं के लिए एडमिट कार्ड
सीबीएसई की तरफ से 10वीं और 12वीं के रेगुलर छात्रों के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं. सूत्रों की माने तो बोर्ड फरवरी 2019 के दूसरे सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी कर सकता है. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद छात्र स्कूलों से अपने एडमिट कार्ड ले सकते हैं.

ऐसे मिलेगा रेगुलर छात्रों के को एडमिट कार्ड
सीबीएसई के निर्देश के अनुसार रेगुलर छात्र सीधे एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. स्कूलों के प्रधानाचार्य को बोर्ड की तरफ से निर्देश दिया गया है कि वह यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. जिसके बाद परीक्षा शुरू होने से पहले छात्रों के हस्ताक्षर और स्कूल की स्टैंप लगाने के बाद छात्रों को दिए जाएंगे.