Board Exam: 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा तय करेगी जीवन की दिशा, न करें ये गलतियां, वरना पछताएंगे
Advertisement

Board Exam: 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा तय करेगी जीवन की दिशा, न करें ये गलतियां, वरना पछताएंगे

Smart Study Tips For Exams: बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स मेहनत तो करते हैं, लेकिन बहुत से स्टूडेंट्स अच्छे नंबर नहीं ला पाते. यही मेहनत सही दिशा में करेंगे तो तैयारी करना भी आसान होगा और बेहतर स्कोर भी कर पाएंगे. जानें कैसे...

 

 

Board Exam: 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा तय करेगी जीवन की दिशा, न करें ये गलतियां, वरना पछताएंगे

Board Exam preparation Strategy: स्टूडेंट्स जो इस साल बोर्ड एग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं, उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण खबर है. कुछ समय पहले ही सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जम की डेटशीट जारी की है. वहीं, दूसरों कुछ राज्यों ने भी बोर्ड एग्जाम का टाइम टेबल जारी कर दिया है. बोर्ड एग्जाम की शुरुआत में अब कुछ ही दिन बाकी हैं, ऐसे में स्टूडेंट्स दिन रात परीक्षा की तैयारियों में जुटे हुए हैं.

हालांकि, कड़ी मेहनत करने के बाद भी स्टूडेंट्स कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसकी वजह से बेहतर स्कोर नहीं कर पाते. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपको अच्छे नंबर्स लाने हैं तो एक रणनीति बनाकर स्टडी करनी चाहिए. 

एग्जाम के दौरान ज्यादातर स्टूडेंट्स कुछ कॉमन गलतियां करते हैं. अगर स्टूडेंट्स इन गलतियों को न करें तो रिजल्ट बेहतर हो सकता है. यहां जानें इन गलतियों के बारें में, जिन्हें स्टूडेंट्स वक्त रहते सुधार सकते हैं...

स्टडी के लिए एक रणनीति तैयार करें 
स्टूडेंट्स अक्सर स्टडी के लिए कोई प्लानिंग नहीं करते और तैयारी में जुट जाते हैं. ऐसे में बिना स्‍ट्रैटजी के तय किए गए लक्ष्य को हासिल करना नामुमकिन है. स्टूडेंट्स को स्टडी के लिए एक सही टाइम टेबल जरूरी होता है. उसी को फॉलो करके पढ़ाई करनी चाहिए. सबसे पहले टफ सब्जेक्ट्स के कॉन्सेप्ट क्लियर करने चाहिए. इन सब्जेक्ट्स को ज्यादा समय दें. 

सिलेबस क मुताबिक करें तैयारी
स्टूडेंट्स बिना सोचे समझे तैयारी में लग जाते हैं. ऐसे में वे सिलेबस पर ध्यान नहीं देते. इसके लिए सैंपल पेपर्स से प्रैक्टिस करने से चीजें आसानी से समझ आएंगी. 

लास्ट ईयर के पेपर्स करें सॉल्व
जो स्टूडेंट्स पिछले साल के पेपर्स और सैंपल पेपर्स को सॉल्व करना जरूरी है. एक्सपर्ट्स की माने तो छात्रों को अपनी तैयारी का लेवल चेक करने के लिए नियमित सैंपल पेपर्स को सॉल्व करना चाहिए. इससे आप टाइम लिमिट भीा चेक कर सकेंगे कि आपको पेपर सॉल्व करने में कितमा समय लग रहा है. 

कॉन्फिडेंस कम न होने दें
परीक्षा की तैयारी के समय ज्यादातर स्टूडेंट्स उन सवालों को सॉल्व करने या समझने में उलझ जाते हैं और समझ नहीं आने पर वे परेशान होने लगते हैं. ऐसे में अगर आपके सामने इस तरह की कोई सिचुएशन आती है तो किसी सीनियर, दोस्त या अपने करीबी की हेल्प लें. आप उस कॉन्सेप्ट को क्लियर करेंगे तो आपको अच्छा महसूस होगा और कॉन्फिडेंस भी कम नहीं होगा और परीक्षा के दौरान यही सबसे ज्यादा मायने रखता है. 

टाइम का रखें ध्यान
स्टूडेंट्स टाइम टेबल तो तैयार कर लेते हैं, लेकिन उसे फॉलो नहीं करते. आपको किस टॉपिक पर कितना वक्त देना है, इसका ध्यान रखना जरूरी है. एक ही सवाल पर अटके रहेंगे तो बाकी का पेपर पूरा सॉल्व नहीं कर पाएंगे. 

रिवीजन करना जरूरी
स्टूडेंट्स को आखिरी समय में तैयारी के दौरान रिवीजन न करना भारी पड़ सकता है. रिवीजन के लिए कठिन टॉपिक्स को सिलेक्ट करके उनके प्वाइंटर्स बना लें. 

नंबर गेम को सही से प्लान करें
बहुत सारे टॉपिक ऐसे होते हैं जिनकी तम समय में आसानी से हो जाती है, लेकिन उनमें नंबर कम आते हैं. ऐसे टॉपिक्स को स्टूडेंट्स दरकिनार कर देते हैं, एक्सपर्ट्स के मुताबिक आसान टॉपिक को पहले हल करना चाहिए, ताकि टाइम भी बचा रहे और कुछ नंबर भी बन जाएं.

मार्किंग स्कीम को समझें
परीक्षा की तैयारी के दौरान मार्किंग स्कीम को न समझना सबसे बड़ी गलती होती है. तैयारी करते समय आपको पता होना चाहिए कि किस तरह के प्रश्न कितने नंबर के क्राइटेरिया में पूछे जाते हैं. 

Trending news